ENG vs SA: रॉबिन्सन की धार के सामने कमजोर पड़ी साउथ अफ्रीका, ब्रॉड ने की मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी

England vs South Africa, Stuart Broad: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 2 दिन की देरी के बाद लंदन के केलिंग्टन ओवल मैदान पर शनिवार को शुरू हुआ. सीरीज में 1-1 से बराबरी पर चल रही दोनों टीमें इस मैच को जीत कर श्रृंखला को अपने नाम करने की कोशिश करती नजर आ रही है लेकिन पहले दिन बारिश और दूसरे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के चलते खेल रद्द करना पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2022, 08:42 AM IST
  • 118 पर सिमटी साउथ अफ्रीका की टीम
  • ब्रॉड ने की मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी
ENG vs SA: रॉबिन्सन की धार के सामने कमजोर पड़ी साउथ अफ्रीका, ब्रॉड ने की मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी

England vs South Africa, Stuart Broad: इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच 2 दिन की देरी के बाद लंदन के केलिंग्टन ओवल मैदान पर शनिवार को शुरू हुआ. सीरीज में 1-1 से बराबरी पर चल रही दोनों टीमें इस मैच को जीत कर श्रृंखला को अपने नाम करने की कोशिश करती नजर आ रही है लेकिन पहले दिन बारिश और दूसरे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के चलते खेल रद्द करना पड़ा. 

पहले दो नहीं हो सका खेल

इसके बाद जब तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने दिवंगत रानी के सम्मान में काली पट्टी बांधी और मैच से पहले एक मिनट का मौन रखा. इंग्लैंड की टीम ने ऑली रॉबिन्सन (49 रन पर पांच विकेट) और स्टुअर्ट ब्रॉड (41 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर दक्षिण अफ्रीका की टीम को पहली पारी में महज 36.2 ओवर के खेल में 118 रन पर समेट दिया. 

118 पर सिमटी साउथ अफ्रीका की टीम

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टॉक्स के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसे रॉबिन्सन-ब्रॉड ने अपनी गेंदबाजी के दम पर सही साबित किया. साउथ अफ्रीका की टीम ने खराब शुरुआत की जिसके चलते उसने महज 36 रन के स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा दिये थे. इसके बाद खाया जोंडो, मार्को येंसन (30) और केशव महाराज (18) ने इसके बाद कुछ संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया.

जहां ऑली रॉबिन्सन ने कप्तान डीन एल्गर (01), कीगन पीटरसन (12), काइल वेरेन (शून्य) और वियान मुल्डर (3) जैसे अहम बल्लेबाजों के विकेट चटकाये. वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड ने रेयान रिकलटन, खाया जोंडो, केशव महाराज और एनरिच नॉर्खिया का विकेट हासिल कर अपना नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैग्राथ की लिस्ट में शुमार कर लिया.

ब्रॉड ने की मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी

साउथ अफ्रीकी टीम के 4 विकेट हासिल करने के बाद टेस्ट क्रिकेट में ब्रॉड के कुल विकेटों की संख्या 563 हो गई है और वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में मैक्ग्रा के बराबर पहुंच गये है. जहां पर मैक्ग्रा को यह कारनामा करने के लिये 124 टेस्ट मैच लगे थे तो वहीं पर ब्रॉड ने 159 मैचों का सहारा लिया. स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिये सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज हैं.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 7 विकेट खोकर 154 रन बना लिये हैं और फिलहाल साउथ अफ्रीका से 36 रन आगे चल रहे हैं.. साउथ अफ्रीका की टीम के लिये मार्को येंसन ने 4 विकेट हासिल किये तो वहीं पर कगिसो रबाडा (2 विकेट) और एनरिच नॉर्खिया (1 विकेट) ने भी इंग्लैंड की कमर तोड़ी. इंग्लैंड के लिये ओली पोप (67) और जो रूट (23) ने ही सबसे बड़ी पारियां खेलने का कारनामा किया.

इसे भी पढ़ें- IND vs SA: मैदान पर फिर लौटे सचिन-रैना-युवराज, बिन्नी की आतिशी पारी से जीता भारत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़