ENG vs IND: मंधाना ने तोड़ा जोस बटलर का रिकॉर्ड, भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंद बराबर की सीरीज

 इंग्लैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलने पहुंची भारतीय महिला टीम मंगलवार देर रात को टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेलने के लिये चेस्टर ली मैदान पर उतरी, जहां सीरीज में जान बचाये रखने के लिये यह उसका करो या मरो का मैच था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 14, 2022, 11:07 AM IST
  • मंधाना ने तोड़ा बटलर का रिकॉर्ड
  • भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया
ENG vs IND: मंधाना ने तोड़ा जोस बटलर का रिकॉर्ड, भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंद बराबर की सीरीज

Smriti Mandhana, England Women vs India Women, 2nd T20I: इंग्लैंड दौरे पर 3 मैचों की टी20 और वनडे सीरीज खेलने पहुंची भारतीय महिला टीम मंगलवार देर रात को टी20 सीरीज का दूसरा मैच खेलने के लिये चेस्टर ली मैदान पर उतरी, जहां सीरीज में जान बचाये रखने के लिये यह उसका करो या मरो का मैच था. भारतीय महिला टीम की बात करें तो उसे पहले मैच में इंग्लिश महिला टीम के हाथों शर्मनाक तरीके से 9 विकेट की हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में सीरीज बराबर करने और अपनी जीत की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिये उसे हर हाल में जीत की दरकार थी.

जीत के लक्ष्य के साथ जब भारतीय टीम मैदान पर उतरी तो उसे टॉस में एक बार फिर से हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस बार इंग्लिश टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. जवाब में भारतीय टीम के लिये स्नेह राणा (3 विकेट), दीप्ती शर्मा (1 विकेट) और रेणुका सिंह (1 विकेट) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लिश टीम को महज 142/6 रन के स्कोर पर रोक लिया.

भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया

बल्लेबाजी में भी भारतीय बैटर्स ने शानदार प्रदर्शन किया और स्मृति मंधाना (79*) की नाबाद अर्धशतकीय और हरमनप्रीत कौर (29), शैफाली वर्मा (20) की छोटी लेकिन अहम पारियों के दम पर स्कोर को 16.4 ओवर में ही हासिल कर लिया. भारतीय टीम ने सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर टीम को 8 विकेट से जीत दिला दी.

जीत के बाद भारतीय बैटर स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया. स्मृति मंधाना ने इस मैच में महज 53 गेंदों का सामना कर 13 चौकों की मदद से नाबाद 79 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड्स की लिस्ट में भी अपना नाम शुमार कर लिया. मंधाना ने अपनी इस अर्धशतकीय पारी के दम पर इंग्लैंड के विस्फोटक बैटर जोस बटलर को पीछे छोड़ा.

मंधाना ने तोड़ा बटलर का रिकॉर्ड

अपनी इस पारी के चलते स्मृति मंधाना अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में 5वें पायदान पर काबिज हो गई है, जिन्होंने 94 मैचों में 2294 रन बना लिये हैं। वहीं बटलर ने 94 मैचों मे 227 रन बनाये हैं, जिसमें उन्होंने एक शतक और 16 अर्धशतकीय पारी खेली है. मंधाना ने अर्धशतकों के मामले में भी बटलर को पीछे छोड़ दिया 17वां अर्धशतक लगाया है जबकि 50+ रनों की पारियों में दोनों ने बराबरी कर ली है.

ओवरऑल महिला क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने वाले बैटर की बात करें तो यह रिकॉर्ड कप्तान हरमनप्रीत कौर के नाम है जिन्होंने 131 मुकाबलों में करीब 28 की औसत से 2597 रन जड़े हैं. उनके नाम एक शतक और आठ अर्धशतक है.  इस लिस्ट में अगला नाम मिताली राज ( 89 मुकाबलों में 17 अर्धशतक) का नाम आता है. के सहारे 2364 रन) बनाए हैं. उनका औसत करीब 38 का रहा है लेकिन स्ट्राइक रेट सिर्फ 97 का. वहीं, कौर ने अब तक 105 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है. स्ट्राइक रेट के मामले में मंधाना इन दोनों बैटर्स से कोसों आगे हैं. मंधाना ने करीब 123 की स्ट्राइक रेट से रन बनाया है.

इस खास लिस्ट में भी है मंधाना का नाम

महिला क्रिकेट में 120 से ऊपर की स्ट्राइक रेट बेहतर मानी जाती है. अब तक महिला टी20 इंटरनेशनल में सिर्फ 14 खिलाड़ियों ने ही 2000 से ज्यादा रन बनाया है.  रोहित, कोहली, हरमनप्रीत, मिताली और मंधाना के अलावा कोई भी भारतीय बैटर टी20 इंटरनेशनल में 2000 से ज्यादा रन नहीं बना सका है. भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा ने बनाया है. रोहित ने 136 मुकाबलों में 3620 रन बनाए हैं. उनके बाद सदाबहार बल्लेबाज विराट कोहली का नंबर आता है. कोहली ने 104 मुकाबलों में 3584 रन बनाया है. इसमें मंधाना के अलावा सिर्फ चार खिलाड़ियों का स्ट्राइक रेट 120 के ऊपर है. 

इसे भी पढ़ें- इंग्लैंड से क्यों टेस्ट सीरीज हारी साउथ अफ्रीका, कप्तान डीन एल्गर ने गिनाए कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़