'मैं पहले धोनी के लिये खेला फिर देश के लिये', सुरेश रैना ने बताया क्यों माही के तुरंत बाद लिया संन्यास

Suresh Raina: 15 अगस्त 2020 को देश आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहा था जब अचानक शाम को महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. अभी फैन्स माही के इस ऐलान से उबर भी नहीं पाये थे कि कुछ ही देर में उनके साथी खिलाड़ी और भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 10:03 AM IST
  • रैना ने संन्यास को लेकर किया खुलासा
  • रैना बोले पहले धोनी फिर देश के लिये खेले
'मैं पहले धोनी के लिये खेला फिर देश के लिये', सुरेश रैना ने बताया क्यों माही के तुरंत बाद लिया संन्यास

Suresh Raina: 15 अगस्त 2020 को देश आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहा था जब अचानक शाम को महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. अभी फैन्स माही के इस ऐलान से उबर भी नहीं पाये थे कि कुछ ही देर में उनके साथी खिलाड़ी और भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज सुरेश रैना ने भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी.

हैरानी का बात ये थी कि सुरेश रैना ने लगभग एक महीने पहले दिये इंटरव्यू में कहा था कि वो अभी भारतीय जर्सी में कम से कम एक बार वापसी करना चाहते हैं और 2020 के टी20 विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा बनने को लेकर प्रतिबद्ध हैं, ऐसे में जब उन्होंने संन्यास का ऐलान किया तो सभी हैरान रह गये.

रैना ने संन्यास को लेकर किया खुलासा

सुरेश रैना की बात करें तो वो उस वक्त सिर्फ 33 साल के ही थे और टीम में उनकी वापसी की उम्मीद भी बाकी थी. सुरेश रैना आखिरी बार भारतीय टीम के लिये 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये वनडे मैच में नजर आये थे. ऐसे में उनका संन्यास लेना फैन्स को हैरान करने वाला था. इस बात को 2 साल से ज्यादा हो गये हैं और अब इस दिग्गज खिलाड़ी ने खुद खुलासा किया है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया. इस दौरान उन्होंने जो बात कही है उसने सभी को चौंका दिया है.

रैना बोले पहले धोनी फिर देश के लिये खेले

रैना ने अपने रिटायरमेंट के फैसले के पीछे की वजह बताते हुए कहा,' हमने कई सारे मैच एक साथ खेले, मैं भाग्यशाली था कि मुझे उसके साथ भारत के लिये खेलने का मौका मिला और फिर हम चेन्नई सुपर किंग्स के लिये भी साथ ही खेले. मैं गाजियाबाद से आता हूं और धोनी रांची से. मैं अपने करियर में पहले धोनी के लिये खेला और फिर देश के लिये, तो आप समझ सकते हैं कि हमारा कनेक्शन कैसा रहा है. वह एक बहुत बढ़िया कप्तान है और उससे बढ़िया इंसान.'

जानें कैसा रहा था धोनी का करियर

2021 में सुरेश रैना आखिरी बार इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते हुए नजर आये थे लेकिन जब 2022 में उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने रिलीज कर दिया और नीलामी में खरीदार नहीं मिला तो उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया. सुरेश रैना ने भारत की 2011 विश्वकप जीत में अहम भूमिका निभाते हुए निचले क्रम में कई अहम पारियां खेली थी. रैना ने अपने 13 साल के करियर में भारत के लिये 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी20 मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. 

इसे भी पढ़ें- BPL 2023: शोएब मलिक के नाम हुआ खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़