भारतीय गेंदबाजों की लगातार चोट पर जहीर खान ने उठाये सवाल, CID के अंदाज में बोले कुछ तो गड़बड़ है

Zaheer Khan: भारतीय टीम के लिये पिछले कुछ सालों में खिलाड़ियों की फिटनेस चिंता का सबसे बड़ा विषय रहा है जिसके चलते खिलाड़ी बार-बार टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. अगले महीने खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से भी कई दिग्गज सिर्फ चोट के चलते ही बाहर हो चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 19, 2023, 09:15 AM IST
  • खिलाड़ियों की लगातार चोट से हैरान हैं जहीर खान
  • समझ से परे हैं खिलाड़ियों का बार-बार चोटिल होना
भारतीय गेंदबाजों की लगातार चोट पर जहीर खान ने उठाये सवाल, CID के अंदाज में बोले कुछ तो गड़बड़ है

Zaheer Khan: भारतीय टीम के लिये पिछले कुछ सालों में खिलाड़ियों की फिटनेस चिंता का सबसे बड़ा विषय रहा है जिसके चलते खिलाड़ी बार-बार टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं. अगले महीने खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप से भी कई दिग्गज सिर्फ चोट के चलते ही बाहर हो चुके हैं.

अब इस मुद्दे पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व पेसर जहीर खान ने हैरानी जताते हुए सवाल खड़े किये हैं. जहीर खान ने कहा कि वह इस बात को लेकर ‘हैरान’ हैं कि कई तेज गेंदबाज बार-बार चोटिल होने के कारण मैदान से बाहर समय बिता रहे हैं.

खिलाड़ियों की लगातार चोट से हैरान हैं जहीर खान

जहीर खान ने साथ ही मशहूर टीवी शो सीआईडी के अंदाज में कहा कि कहीं ना कहीं कुछ तो गलत हो रहा है जिससे उन्हें इतनी ‘गंभीर चोटें’ लग रही हैं. कई महीनों से क्रिकेट से दूर जसप्रीत बुमराह के अलावा दाएं हाथ के तेज गेंदबाज दीपक चाहर और प्रसिद्ध कृष्णा भी चोटों के कारण लंबे समय तक मैदान से दूर रहे. चाहर ने मौजूदा आईपीएल में वापसी की लेकिन पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बीच में कुछ मैच नहीं खेल पाए जबकि प्रसिद्ध को पीठ से संबंधित परेशानी हुई जिसके परिणामस्वरूप उन्हें स्ट्रेस फ्रैक्चर हो गया.

समझ से परे हैं खिलाड़ियों का बार-बार चोटिल होना

जहीर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘इससे आपकी तरह मैं भी हैरान हूं. आपने गेंदबाजों का जिक्र किया लेकिन कुछ बल्लेबाज भी गंभीर चोटों का सामना कर रहे हैं. यह मेरी समझ से परे है और निश्चित तौर पर इसका कॉम्बिनेशन से कुछ लेना-देना है. कुछ चीजों को ध्यान से देखने की जरूरत है कि वे पूरे सत्र में क्या कर रहे हैं, उनकी ट्रेनिंग और उनके आराम से उबरने का अनुपात और बहुत सारी अन्य चीजें.’

इन दो गेंदबाजों के प्रदर्शन से खुश हैं जहीर

इस दौरान जहीर ने चीजों पर सवालिया निशान लगाते हुए इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अन्य दो प्रमुख भारतीय तेज गेंदबाजों मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज के प्रदर्शन की जमकर तारीफ भी की.

इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ‘सिर्फ एक शब्द (वर्णन करने के लिए) में बताना बहुत मुश्किल है कि वास्तव में क्या चल रहा है, लेकिन मैं कहूंगा कि हां, कहीं न कहीं कुछ गलत हो रहा है क्योंकि इन सभी खिलाड़ियों को इतनी बड़ी चोट लग रही हैं. उन्हें खेलते हुए देखना शानदार है. उन्होंने चीजों को सरल रखा है, कुछ ऐसा जो आवश्यक है. मैं कहूंगा कि यह पावरप्ले में खेलने का सही तरीका है और यह देखना बहुत अच्छा है कि गेंदबाज (उनके जैसे) इस तरह के उदाहरण पेश कर रहे हैं, चीजों को सरल रख रहे हैं और प्रारूप की जटिलताओं में नहीं फंस रहे.’

बिजी शेड्यूल से वर्कलोड नहीं होना चाहिए प्रभावित

जहीर ने कहा कि शमी और सिराज के लिए व्यस्त आईपीएल का उनके कार्यभार पर ज्यादा असर नहीं पड़ना चाहिए क्योंकि टेस्ट मैच की तुलना में कम ओवर गेंदबाजी करनी होती है. भारतीय टीम को सात जून से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भी खेलना है.

उमरान मलिक को ठीक से हैंडल नहीं कर रही हैदराबाद

इससे पूर्व तेज गेंदबाज ने मौजूदा आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मलिक को संभालने और इस्तेमाल करने के तरीके पर असंतोष व्यक्त किया जिनकी गति ने सभी को प्रभावित किया है.

जहीर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि उमरान मलिक को फ्रेंचाइजी द्वारा अच्छी तरह से संभाला नहीं गया है. सनराइजर्स उनकी सेवाओं का बेहतर इस्तेमाल कर सकते थे और यह स्पष्ट है.’

गेंदबाजों के लिए मुश्किल सीजन रहा है ये आईपीएल

मुंबई इंडियंस के क्रिकेट विकास के वैश्विक प्रमुख जहीर ने कहा कि स्ट्राइक तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर की गैरमौजूदगी के बावजूद फ्रेंचाइजी ने अच्छा प्रदर्शन किया है.

उन्होंने कहा, ‘जब आप मुंबई इंडियंस के बारे में बात करते हैं और जब आप देखते हैं कि सत्र चला है तो यह एक आसान सत्र नहीं रहा है (क्योंकि) पहले बुमराह और फिर जोफ्रा आर्चर बाहर हो गए. यह गेंदबाजी के लिहाज से कठिन सत्र रहा है लेकिन बल्लेबाजी बहुत अच्छी रही है- मैं इसे इसी तरह देखता हूं.’

इसे भी पढ़ें- PBKS vs RR: करो या मरो के मैच से पहले संदीप शर्मा ने बताया राजस्थान का प्लान, जीत के लिए क्या होगी रणनीति

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़