FIFA World Cup 2022: जापान की जीत ने जर्मनी की उम्मीदों पर फेरा पानी, हार के बावजूद नॉकआउट में पहुंची स्पेन

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में जापान की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्पेन की टीम को 2-1 से हरा दिया जिसके चलते जर्मनी की टीम जो कि नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिये जापान की हार की दुआ कर रही थी वो लीग स्टेज से बाहर हो गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2022, 12:54 PM IST
  • जापान की जीत से बाहर हुआ जर्मनी
  • अगर कोस्टारिका जीत जाती तो स्पेन बाहर हो जाती
FIFA World Cup 2022: जापान की जीत ने जर्मनी की उम्मीदों पर फेरा पानी, हार के बावजूद नॉकआउट में पहुंची स्पेन

FIFA World Cup 2022: कतर में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में जापान की टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए स्पेन की टीम को 2-1 से हरा दिया जिसके चलते जर्मनी की टीम जो कि नॉकआउट स्टेज में पहुंचने के लिये जापान की हार की दुआ कर रही थी वो लीग स्टेज से बाहर हो गई है. जापान की टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही थी लेकिन उसने एक गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए फीफा विश्व कप के ग्रुप ई मैच में यहां स्पेन पर 2-1 की जीत से राउंड 16 के लिये क्वालीफाई कर लिया.

जापान की जीत से बाहर हुआ जर्मनी

2010 की चैम्पियन स्पेन की टीम हार के बावजूद अगले दौर में पहुंच गयी. जापान ने गुरूवार को देर रात हुए मैच में दूसरे हाफ के शुरू में दो गोल दागकर यूरोप की मजबूत टीम को हरा दिया और लगातार दूसरी बार नॉकआउट चरण में जगह बनायी. ऐसा पहली बार है जब जापान लगातार टूर्नामेंट में ग्रुप चरण से आगे पहुंचने में कामयाब हुआ हो. 
नॉकआउट में इन टीमों से होगी भिड़ंत

जापान ने इसी खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम में ग्रुप के शुरूआती मुकाबले में जर्मनी को 2-1 से हराकर उलटफेर किया था. ओ टनाका ने दूसरे हाफ के शुरू में काफी करीब से टीम के लिये विजयी गोल दागा. अधिकारियो को इस गोल की वीडियो समीक्षा से पुष्टि करने में दो मिनट लगे. जापान की टीम ग्रुप ई में शीर्ष पर रही जिससे अब वह अंतिम 16 के मैच में क्रोएशिया से भिड़ेगी जबकि स्पेन की टीम दूसरे स्थान पर रहने से अगले दौर में पहुंची जिसमें वह मोरक्को के सामने होगी. 

अगर कोस्टारिका जीत जाती तो स्पेन बाहर हो जाती

स्पेन और जर्मनी दोनों के ग्रुप में तीन तीन अंक थे. लेकिन पहले ग्रुप मैच की बदौलत उसका गोल अंतर बेहतर रहा और जर्मनी बाहर हो गयी. ग्रुप में दोनों मैचों के दौरान तालिका में उतार चढ़ाव होता रहा. कोस्टा रिका एक समय जर्मनी को हराने की ओर बढ़ रहा था. अगर यही नतीजा रहता तो कोस्टा रिका की टीम स्पेन को बाहर कर देती. 

स्पेन के लिये अलवारो मोराटा ने 11वें मिनट में गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिलायी थी जो मैच पर नियंत्रण बनाये थी. लेकिन हाफ टाइम के बाद जापान ने तेजी दिखायी. रित्सु दोआन ने बायें पैर से बॉक्स के बाहर से लगाये गये शॉट से 48वें मिनट में गोल दागा और जापान ने 1-1 की बराबरी हासिल की.

कभी राउंड-16 से आगे नहीं पहुंची है जापान

तीन मिनट बाद टनाका ने अपनी टीम आगे कर दिया. स्पेन ने ग्रुप चरण की शुरूआत कोस्टा रिका को 7-0 से हराकर की थी और फिर जर्मनी से 1-1 से ड्रा खेला था. जापान की टीम रूस में अंतिम 16 में बेल्जियम से हारकर बाहर हुई थी. टीम विश्व कप में कभी भी राउंड 16 से आगे नहीं पहुंची है.

इसे भी पढ़ें- ENG vs PAK: इंग्लिश बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को पीटा तो याद आये सहवाग, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कही बड़ी बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़