पुजारा और कोहली के लिए राहत भरी खबर, 5 साल बाद वानखेड़े में लौट रहा अनोखा दौर

IND vs NZ: इस मैदान पर 25 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें से 11 भारत ने जीते, सात हारे और सात ड्रॉ रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 2, 2021, 05:21 PM IST
  • 5 साल बाद वानखेड़े में होगा टेस्ट मैच
  • इस मैदान पर हो चुके हैं 25 टेस्ट

ट्रेंडिंग तस्वीरें

पुजारा और कोहली के लिए राहत भरी खबर, 5 साल बाद वानखेड़े में लौट रहा अनोखा दौर

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर खेला जाएगा. ये मैदान अपने भीतर भारतीय क्रिकेट का महान इतिहास समेटे हुए है. इस मैदान से न केवल भारत को बल्कि पूरी दुनिया को अनेक महान क्रिकेटर मिले. 

5 साल बाद वानखेड़े में होगा टेस्ट मैच

वनडे विश्वकप 2011 के फाइनल समेत कई बड़े मैचों की मेजबानी कर चुके वानखेड़े स्टेडियम पर पांच साल बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी होगी जब भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में शुक्रवार से न्यूजीलैंड से खेलेगी.

क्रिकेट के लिहाज से वानखेड़े मैदान पर ये शानदार दौर फिर शुरू होने जा रहा है. इसी मैदान पर सचिन तेंदुलकर ने करियर का आखिरी टेस्ट खेला था. 

इस मैदान पर आखिरी टेस्ट आठ से 12 दिसंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया था जो मेजबान टीम ने एक पारी और 36 रन से जीता.

इस मैदान पर हो चुके हैं 25 टेस्ट

इस मैदान पर 25 टेस्ट खेले जा चुके हैं जिनमें से 11 भारत ने जीते, सात हारे और सात ड्रॉ रहे . इस मैदान पर पहला टेस्ट वेस्टइंडीज के खिलाफ जनवरी 1975 में खेला गया जिसमें भारत को 201 रन से पराजय झेलनी पड़ी. 

भारत ने इस मैदान पर पहला टेस्ट 1976 में 162 रन से जीता था जिसमें सुनील गावस्कर ने 119 रन बनाये थे . वह मैच भी न्यूजीलैंड के खिलाफ था. 

जमकर चलता है कोहली और पुजारा का बल्ला

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली का बल्ला खूब गरजता है. इस मैदान पर तीन या उससे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले प्लेयर्स में चेतेश्वर पुजारा का एवरेज सबसे ज्यादा रहा है. उनके बाद विराट कोहली का नंबर है. 

पुजारा ने इस मैदान पर अब तक तीन टेस्ट खेले, जिसमें 75.25 की बेहतरीन औसत से 301 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 2 शतक जमाए. उनका बेस्ट स्कोर 135 रन रहा. वहीं, कोहली ने 4 टेस्ट में 72.16 की शानदार औसत से 433 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक जमाते हुए 235 रनों की पारी खेली थी. 

ये भी पढ़ें- पेरिस ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड तलाशेंगे ये खिलाड़ी, मोदी सरकार ने दी बड़ी जिम्मेदारी

मुंबई क्रिकेट संघ महाराष्ट्र सरकार के कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन करेगा. मैच के दौरान पांचों दिन 25 प्रतिशत दर्शकों को ही स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति रहेगी. पिछली बार जब भारत ने यहां खेला था तब कप्तान विराट कोहली ने 235 रन बनाये थे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़