टेस्ट क्रिकेट को एक और अफ्रीकी बल्लेबाज ने कहा अलविदा, जानें क्यों किया संन्यास का ऐलान?

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर के बाद टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने भी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. हेनरिक के इस फैसले के बाद लाल गेंद के फॉर्मेट में उनका संक्षिप्त करियर अब खत्म हो गया है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 8, 2024, 03:50 PM IST
  • साल 2019 में किया था डेब्यू
  • 'कुछ दिनों तक नहीं आई नींद'
टेस्ट क्रिकेट को एक और अफ्रीकी बल्लेबाज ने कहा अलविदा, जानें क्यों किया संन्यास का ऐलान?

नई दिल्लीः साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान डीन एल्गर के बाद टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने भी टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. हेनरिक के इस फैसले के बाद लाल गेंद के फॉर्मेट में उनका संक्षिप्त करियर अब खत्म हो गया है. साल 2019 में हेनरिक क्लासेन ने भारत के खिलाफ रांची में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

साल 2019 में किया था डेब्यू
तब से लेकर अभी तक हेनरिक क्लासेन ने महज चार टेस्ट मुकाबले ही खेले हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट पिछले साल जोहानसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था. क्लासेन ने अपने टेस्ट करियर में 13.00 के औसत से 104 रन बनाए और सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 35 रन उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी रही है. 

'कुछ दिनों तक नहीं आई नींद' 
हालांकि, सफेद गेंद की क्रिकेट में हेनरिक क्लासेन अभी भी टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपलब्ध रहेंगे. संन्यास के बाद क्लासेन ने कहा, ‘मैं सही फैसला कर रहा हूं या नहीं इसे लेकर कुछ दिन नींद नहीं आई. मैंने लाल गेंद के क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. मैंने यह मुश्किल फैसला किया है क्योंकि यह खेल का मेरा सबसे पसंदीदा प्रारूप है. मैंने मैदान के अंदर और बाहर जो लड़ाई लड़ी उसने मुझे वह क्रिकेटर बनाया जो मैं आज हूं.’

'एक नई चुनौती कर रही है इंतजार'
उन्होंने आगे कहा, ‘यह शानदार सफर रहा और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर पाया. मुझे जो टेस्ट कैप मिली वह मेरे लिए सबसे कीमती कैप है. मेरे लाल गेंद के करियर में भूमिका निभाने और मैं आज जो क्रिकेटर हूं, मुझे वह बनाने में मदद के लिए सभी को धन्यवाद. लेकिन अब एक नई चुनौती इंतजार कर रही है और मैं उसे लेकर उत्सुक हूं.’ 

डीन एल्गर ने किया था संन्यास का ऐलान
माना जा रहा है कि यह आक्रामक बल्लेबाज टी20 फ्रेंचाइजी लीग में खेलने को लेकर उत्सुक है. क्लासेन आईपीएल, द हंड्रेड और एमएलसी जैसी टी20 लीग में भी खेलते हैं. वह एक हफ्ते के भीतर टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे क्रिकेटर हैं. पिछले हफ्ते भारत के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर रहने के साथ डीन एल्गर ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. 

ये भी पढ़ेंः मोहम्मद रिजवान होंगे पाकिस्तान T20 क्रिकेट के उपकप्तान, PCB ने ट्वीट कर दी जानकारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़