भारत को कैसे उसके घर में चटायें धूल, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने दिया जीत का मंत्र

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हर 2 साल में खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम ने पिछले 4 बार से एकतरफा दबदबा बना कर रखा हुआ है. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस टेस्ट सीरीज में न सिर्फ अपने घऱ पर जीत हासिल की है बल्कि लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराने का काम भी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2022, 08:10 AM IST
  • पाकिस्तान-श्रीलंका में फ्लॉप रहे थे एशेज के हीरो
  • हेडन के कारनामे को दोहराना है तो सीखना होगा यह सबक
भारत को कैसे उसके घर में चटायें धूल, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने दिया जीत का मंत्र

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हर 2 साल में खेली जाने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारतीय टीम ने पिछले 4 बार से एकतरफा दबदबा बना कर रखा हुआ है. भारतीय क्रिकेट टीम ने इस टेस्ट सीरीज में न सिर्फ अपने घऱ पर जीत हासिल की है बल्कि लगातार दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराने का काम भी किया है. अब ऑस्ट्रेलिया को इस ट्रॉफी का अगला संस्करण खेलने के लिये अगले साल भारत का दौरा करना है जहां पर 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जायेगी.

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलेन बॉर्डर ने टीम के विकेटकीपर बैटर ट्रैविस हेड को भारतीय सरजमीं पर जीत हासिल करने का मंत्र दिया है और कहा है कि अगर वो भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में मैथ्यू हेडन की सफलता को दोहराना चाहते हैं तो उन्हें स्पिनरों के खिलाफ अपनी तकनीक में सुधार करना होगा. 

पाकिस्तान-श्रीलंका में फ्लॉप रहे थे एशेज के हीरो

ट्रैविस हेड को पिछली एशेज श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था लेकिन उप महाद्वीप में खेलते हुए (पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ) उनकी फॉर्म में गिरावट आई और वह कुल 91 रन ही बना सके जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 26 रन रहा. 

क्रिकेट.कॉम.एयू ने बॉर्डर के हवाले से कहा, ‘यह तो तय है कि उसे (हेड को) बैठकर अभी से बेहतर तकनीक हासिल करने के लिए काम करना होगा. मैंने स्पिन के अनुकूल विकेटों पर बल्लेबाजी को लेकर उससे बात की है. उसे सीखना होगा कि स्वीप कैसे करना है और इसे अच्छी तरह कैसे करना है. उसे अपने कदमों का इस्तेमाल करना होगा. हम उप महाद्वीप का काफी दौरा करेंगे इसलिए अगर वह अच्छा प्रदर्शन करना चाहता है तो उसे यह सीखने की जरूरत है कि टर्न लेती गेंद के खिलाफ कैसे खेला जाता है.’

हेडन के कारनामे को दोहराना है तो सीखना होगा यह सबक

गौरतलब है कि एलन बॉर्डर ने अपने करियर के दौरान स्पिन के अनुकूल विकेट पर भी बहुत सारे रन बनाये और टेस्ट क्रिकेट में 11,174 रन जोड़े. आपको बता दें मैथ्यू हेडन ने 2001 में भारत का दौरा करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था और इस दौरे पर उन्होंने दो शतक और एक दोहरे शतक की मदद से 549 रन बनाए. अब ऑस्ट्रेलिया की टीम को 4 टेस्ट मैच की श्रृंखला के लिए अगले साल भारत का दौरा करना है.

इसे भी पढ़ें- मुश्किल में पड़े महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्यों सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़