ICC Ranking: ट्रेविस हेड ने लगाई लंबी छलांग, जानिए टॉप-10 में कौन खिलाड़ी

29 वर्षीय की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीसरी थी, जो पिछले महीने भारत के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद हासिल हुई थी, जिसमें उन्होंने पहली पारी में निर्णायक 163 रन बनाए थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2023, 07:32 PM IST
  • जानिए कौन कौन से खिलाड़ी शामिल
  • गेंदबाजों की लिस्ट में ये खिलाड़ी
ICC Ranking: ट्रेविस हेड ने लगाई लंबी छलांग, जानिए टॉप-10 में कौन खिलाड़ी

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपने टीम साथियों स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन को पछाड़कर करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. हेड ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने जबरदस्त एशेज श्रृंखला प्रदर्शन के दम पर दो स्थान की छलांग लगाई और न्यूजीलैंड के अनुभवी केन विलियमसन के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए, जिससे उन्होंने पहले ही 44.33 की औसत से कुल 266 रन बना लिए हैं.

टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में खेली शानदार पारी
29 वर्षीय की पिछली सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग तीसरी थी, जो पिछले महीने भारत के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद हासिल हुई थी, जिसमें उन्होंने पहली पारी में निर्णायक 163 रन बनाए थे. हेडिंग्ले में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे एशेज टेस्ट में हेड के 39 और 77 के स्कोर ने उन्हें विलियमसन के 883 रेटिंग अंकों के नौ अंकों के भीतर पहुंचा दिया है, हालांकि बल्लेबाजी रैंकिंग शीर्ष पर अस्थिर बनी हुई है और शीर्ष सात में से पांच मौजूदा एशेज शृंखला में शामिल हैं.

लीड्स में तीन विकेट की करीबी जीत के बाद इंग्लैंड के लिए काफी अच्छी खबरें आईं, दूसरी पारी में अपने शानदार अर्धशतक के बाद युवा खिलाड़ी हैरी ब्रूक करियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग में एक स्थान ऊपर रैंकिंग में 12वें स्थान पर पहुंच गए. बेन स्टोक्स पांच स्थान के सुधार के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गये. गेंदबाजी रैंकिंग में स्टुअर्ट ब्रॉड और मार्क वुड ने उल्लेखनीय प्रगति की है.

मैच में पांच विकेट लेने के बाद ब्रॉड चार स्थान के फायदे से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि वुड सात विकेट के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 591 रेटिंग अंकों के साथ नौ स्थान ऊपर 26वें स्थान पर हैं, जिसमें दूसरी पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं. क्रिस वोक्स दोनों पारियों में तीन-तीन विकेट लेकर रैंकिंग में दोबारा 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जानिए गेंदबाजों की लिस्ट
ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने उस हेडिंग्ले टेस्ट में सात विकेट लिए और उन्हें गेंदबाज रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर कुल मिलाकर 11वें स्थान पर पहुंचा दिया गया. एकदिवसीय रैंकिंग चार्ट में, अफगानिस्तान के बल्लेबाज इब्राहिम जादरान बांग्लादेश पर 2-1 की श्रृंखला जीत के दौरान 142 रनों का योगदान देने के बाद 11 स्थान की छलांग लगाकर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज़ 173 रनों के साथ श्रृंखला में शीर्ष पर रहने के बाद 37 स्थान की छलांग लगाकर 45वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़