ICC T20I Rankings: जानें कैसे रिजवान से T20 World Cup में नंबर 1 का ताज छीनेंगे सूर्यकुमार, देखें क्या है ताजा रैंकिंग

ICC T20 Rankings Suryakumar Yadav vs Mohammad Rizwan: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान 23 अक्टूबर से मेलबर्न के मैदान पर अपना अभियान शुरू करेगी जिसमें भारत के बेस्ट बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव के पास दुनिया का नंबर 1 बल्लेबाज बनने का मौका होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2022, 09:41 AM IST
  • मेलबर्न में रिजवान से छीन सकते हैं नंबर 1 का ताज
  • राहुल, कोहली-रोहित की पोजिशन बरकरार
ICC T20I Rankings: जानें कैसे रिजवान से T20 World Cup में नंबर 1 का ताज छीनेंगे सूर्यकुमार, देखें क्या है ताजा रैंकिंग

Suryakumar Yadav vs Mohammad Rizwan, ICC T20 Rankings: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 से पहले आईसीसी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की ताजा रैंकिंग जारी की है जिसमें सूर्यकुमार समेत 4 भारतीय बल्लेबाजों का जलवा बरकरार है. आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ने अपने स्थान को बरकरार रखा है और दूसरे पायदान पर टिके हुए हैं. रविवार को जब वो पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न के मैदान में पहली बार टी20 विश्वकप खेलने उतरेंगे तो वो भारत की ओर से सबसे बेस्ट और दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के तौर पर बल्लेबाजी करते नजर आएंगे.

मेलबर्न में रिजवान से छीन सकते हैं नंबर 1 का ताज

आईसीसी की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (861 रेटिंग अंक) अभी भी टॉप पर काबिज हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड में त्रिकोणीय श्रृंखला के दौरान लगातार अच्छा प्रदर्शन कर टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था. उन्होंने इस सीरीज के प्रदर्शन के दम पर सूर्यकुमार (838 रन) से रेटिंग का अंतर बढ़ाया था.

हालांकि रविवार को जब एमसीजी के मैदान पर उतरेंगे तो ये लड़ाई भारत-पाकिस्तान के साथ ही टी20 के सबसे बेस्ट और दूसरे बेस्ट खिलाड़ी के बीच भी मुकाबला देखने को मिलेगा. अगर इस मैच में सूर्यकुमार यादव 150 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से अर्धशतक लगाते हैं और मोहम्मद रिजवान बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहते हैं तो सूर्यकुमार यादव आईसीसी की टी20 रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लेंगे.

राहुल, कोहली-रोहित की पोजिशन बरकरार

आईसीसी की टी20 रैंकिंग सूर्यकुमार यादव के साथ ही केएल राहुल (13), विराट कोहली (15) और कप्तान रोहित शर्मा (16) सभी ताजा अपडेट में अपने स्थान पर बरकरार हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दक्षिण अफ्रीका के ऐडन मार्कराम और न्यूजीलैंड के डेवोन कोनवे से आगे तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. टॉप 10 में एकमात्र बदलाव न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स की रैंकिंग में हुआ है जो बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला में प्रदर्शन के बूते 13 पायदान के शानदार उछाल से 10वें स्थान पर पहुंच गये. 

हार्दिक भी छठे पायदान पर काबिज

हार्दिक पांड्या आल राउंडर रैंकिंग में 173 रेटिंग अंक से छठे स्थान पर बरकरार हैं. बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन टॉप आल राउंडर के तौर पर टी20 विश्व कप में प्रवेश करेंगे. उन्होंने अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को टॉप स्थान से हटाया. शाकिब ने न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ त्रिकोणीय श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के बूते टॉप स्थान हासिल किया जिसमें इस अनुभवी क्रिकेटर ने बांग्लादेश के अंतिम दो मैचों के दौरान लगातार अर्धशतक जमाये. 

टॉप 10 बॉलर्स में एक भी भारतीय नहीं

गेंदबाजों की अपडेट हुई सूची में टॉप 10 के अंदर ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है जिसमें मुजीब उर रहमान (दो पायदान के फायदे से पांचवें स्थान पर) और दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज (एक पायदान के लाभ से आठवें स्थान पर) रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़े हैं. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड (705 रेटिंग अंक) ने गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप स्थान पर बढ़त कायम रखी है. उनके बाद अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (696 अंक), श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (692) और दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी तबरेज शम्सी (688) शामिल हैं. भारत के भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की तिकड़ी क्रमश: 12वें, 22वें और 23वें स्थान पर काबिज है. 

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को दी धमकी, कहा- नहीं मानी ये शर्त तो नहीं खेलेंगे 2023 का वनडे विश्वकप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़