U-19 Women's T20 WC: पर्शवी चोपड़ा के ऐतिहासिक प्रदर्शन से जीता भारत, जानें कैसा है सेमीफाइनल का समीकरण

U-19 Women's T20 WC: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे पहले महिला अंडर-19 टी20 विश्वकप में भारतीय टीम एक बार फिर से जीत की राह पर लौट आई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 12:11 AM IST
  • अंकतालिका में फिर टॉप पर पहुंचा भारत
  • भारतीय गेंदबाजों ने तोड़ी श्रीलंका की कमर
U-19 Women's T20 WC: पर्शवी चोपड़ा के ऐतिहासिक प्रदर्शन से जीता भारत, जानें कैसा है सेमीफाइनल का समीकरण

U-19 Women's T20 WC: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेले जा रहे पहले महिला अंडर-19 टी20 विश्वकप में भारतीय टीम एक बार फिर से जीत की राह पर लौट आई है. शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करने के बाद रविवार को भारतीय टीम श्रीलंका से भिड़ी. इस मैच में भारतीय टीम ने युवा लेग स्पिनर पर्शवी चोपड़ा की शानदार गेंदबाजी के दम पर 7 विकेट से जीत हासिल की और एक बार फिर से सुपर सिक्स के पहले ग्रुप में टॉप पर काबिज हो गई है.

अंकतालिका में फिर टॉप पर पहुंचा भारत

ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भारतीय टीम के नेट रन रेट को नुकसान हुआ था जिसे उसने इस मैच में न सिर्फ वापस हासिल किया बल्कि बेहतर भी कर लिया. भारतीय महिला टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और श्रीलंका की टीम को निर्धारित 20 ओवर में महज 59 रन के स्कोर पर समेट दिया. भारतीय टीम की ओर से 16 वर्षीय लेग स्पिनर पर्शवी चोपड़ा ने सबसे शानदार प्रदर्शन किया और सिर्फ 5 रन देकर 4 विकेट झटके.

भारतीय गेंदबाजों ने तोड़ी श्रीलंका की कमर

वहीं पर लेग स्पिनर मन्नत कश्यप ने भी दो विकेट झटक श्रीलंकाई बल्लेबाजी को पस्त कर दिया. तेज गेंदबाज टिटास संधू ने पहली तीन गेंद में नेथमी सेनारत्ना को आउट कर दिया.फिर स्पिनरों ने जल्द ही जिम्मेदारी संभाली और कुछ ही देर में श्रीलंका की टीम संकट में घिर गयी. केवल कप्तान विशमी गुणरत्ने (25) और उम्या रथनायाके (13) ही दोहरे अंक तक पहुंच  कीं. कसी गेंदबाजी कर रही भारतीय गेंदबाजों ने प्रतिद्वंद्वी बल्लेबाजों को स्ट्रोक्स खेलने का जरा भी मौका नहीं दिया और उन्होंने अतिरिक्त रन के रूप में केवल एक रन दिया.

सिर्फ 7.2 ओवर में जीता भारत

जवाब में रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को महज  7.2 ओवर में ही हासिल कर लिया, हालांकि इस दौरान टीम ने शेफाली वर्मा, विकेटकीपर ऋचा घोष और श्वेता सहरावत के विकेट गंवा दिये. सलामी बल्लेबाज और भारतीय सीनियर टीम की सदस्य शेफाली महज 15 रन ही बना सकीं और ऑफ स्पिनर देवमी विहांगा का शिकार हुई जिन्होंने भारत के तीन विकेट झटके.  सौम्या तिवारी ने महज 15 गेंद में पांच चौके जड़ कर नाबाद 28 रनों की पारी खेली और टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया. 

जानें कैसा है सेमीफाइनल का गणित

भारत को अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिये इंतजार करना है, जहां पर भारतीय टीम 6 अंक के साथ टॉप पर काबिज है तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की टीम 4-4 अंक के साथ काबिज हैं. दोनों टीमों को अभी एक-एक मैच खेलना है जिसमें उनका सामना यूएई से होगा. ऐसे में अगर दोनों टीमें अपने-अपने मैच जीत लेती हैं तो नेट रन रेट से सेमीफाइनलिस्ट का पता चलेगा. बांग्लादेश की टीम नेट रन रेट के लिहाज से अभी नेगेटिव में चल रही है.

इसे भी पढ़ें- Hockey World Cup 2023: ड्रामेटिक अंदाज में हार कर बाहर हुआ भारत, शूटआउट में न्यूजीलैंड ने भारत से छीनी जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़