T20 विश्वकप से बाहर हुए हर्षल पटेल तो कौन करेगा रिप्लेस, ये 3 खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

Harshal Patel T20 World Cup 2022: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल साइड स्ट्रेन की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके चलते वो भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज का एक भी मैच नहीं खेल पाये. वहीं जब एशिया कप के लिये टीम का ऐलान किया गया तो चयनकर्ताओं ने उनकी साइड स्ट्रेन की चोट का हवाला देते हुए टीम से बाहर रखा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2022, 01:22 PM IST
  • डेब्यू के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं हर्षल पटेल
  • चोट ने किया एशिया कप की टीम से बाहर
T20 विश्वकप से बाहर हुए हर्षल पटेल तो कौन करेगा रिप्लेस, ये 3 खिलाड़ी हैं सबसे बड़े दावेदार

Harshal Patel T20 World Cup 2022: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल साइड स्ट्रेन की चोट से जूझ रहे हैं, जिसके चलते वो भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज का एक भी मैच नहीं खेल पाये. वहीं जब एशिया कप के लिये टीम का ऐलान किया गया तो चयनकर्ताओं ने उनकी साइड स्ट्रेन की चोट का हवाला देते हुए टीम से बाहर रखा है.

ऐसे में इस तेज गेंदबाज की चोट ने भारतीय खेमे में चिंता की लकीरें खींच दी है और सभी के मन में यह सवाल है कि क्या यह खिलाड़ी 16 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले टीम में वापसी कर सकेगा. उल्लेखनीय है कि साइड स्ट्रेन की चोट से उबरने के लिये किसी भी खिलाड़ी को कम से कम 4 से 6 हफ्ते का समय चाहिये होता है.

डेब्यू के बाद से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं हर्षल पटेल

हर्षल पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से ही लगातार शानदार प्रदर्शन किया है और बीच के ओवर्स से लेकर डेथ ओवर्स तक की गेंदबाजी के खतरनाक गेंदबाज बन गये.

ऐसे में अगर हर्षल पटेल टी20 विश्वकप की टीम से बाहर हो जाते हैं तो भारतीय टीम को बहुत बड़ा झटका लगेगा. हालांकि भारतीय टीम के पास गेंदबाजी में इतने विकल्प मौजूद हैं कि वो हर्षल पटेल की भरपाई कर सकते हैं. आइये एक नजर उन 3 खिलाड़ियों पर डालते हैं जो भारतीय टीम में हर्षल पटेल के बाहर होने पर शामिल किये जा सकते हैं. 

अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh)

इस लिस्ट में पहला नाम तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह का है जिन्होंने पिछले महीने ही इंग्लैंड दौरे पर अपना डेब्यू किया था. अर्शदीप सिंह ने डेब्यू करने के बाद से ही लगातार अच्छी गेंदबाजी की है और भारतीय टीम को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई है. इसके चलते उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला तो वहीं पर एशिया कप की टीम में जगह भी दी गई है.अर्शदीप सिंह ने डेब्यू से पहले ही डेथ ओवर और पावरप्ले में गेंदबाजी स्पेशलिस्ट के तौरपर अपनी पहचान बना ली थी.

अर्शदीप सिंह ने अपने डेब्यू के बाद से खेले गये 6 मैचों में सिर्फ 6.33 की इकॉनमी से रन दिये और 9 विकेट अपने नाम किये. एशिया कप में उनके पास अपना जौहर दिखाने का अच्छा मौका होगा.

दीपक चाहर (Deepak Chahar)

इस लिस्ट में दूसरा नाम दीपक चाहर का है जिन्होंने फरवरी 2022 में चोटिल होने के बाद भारतीय टीम में वापसी कर ली है. दीपक चाहर को जिम्बाब्वे दौरे के लिये टीम में शामिल किया गया है तो वहीं पर एशिया कप की टीम में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में शामिल किये गये हैं. दीपक चाहर के लिये सबसे बड़ी चुनौती अपनी फॉर्म को साबित करना होगा, हालांकि चोटिल होने से पहले वो शानदार प्रदर्शन किया कर रहे थे.

भारतीय टीम के लिये दीपक चाहर अब तक 20 टी20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 8.27 की इकॉनमी से 26 विकेट चटकाये हैं. इतना ही नहीं वो पावरप्ले में विकेट निकालने वाले सबसे बड़े भारतीय गेंदबाजों में शामिल है.

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur)

टी20 विश्वकप में हर्षल पटेल की जगह ले सकने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में आखिरी नाम शार्दुल ठाकुर का है जो कि अहम मौकों पर विकेट चटकाने के साथ ही निचले क्रम पर आकर रन बनाने का हुनर रखते हैं. शार्दुल ठाकुर को भले ही एशिया कप की टीम में जगह नहीं दी गई है लेकिन वो जिम्बाब्वे दौरे पर वापसी कर एक बार फिर से अपनी जगह पक्की करने की कोशिश करेगा. शार्दुल ठाकुर ने 25 टी20 मैचों में 23.39 की औसत से 33 विकेट हासिल किये हैं और निचले क्रम पर 181.57 की स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं.

इसे भी पढ़ें- अगर जिम्बाब्वे में किया अच्छा प्रदर्शन तो हो सकती है एशिया कप में एंट्री, भारत की परेशानी खत्म कर देगा ये खिलाड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़