रोहित की तरह ओपनिंग करने से बदल सकती है इस भारतीय की किस्मत, पहले ही करता है धांसू बल्लेबाजी

Team India Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की गिनती भले ही आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है लेकिन भारत के लिये डेब्यू करने के बाद पहले 6 साल वो टीम में अपनी जगह बनाने के लिये भी संघर्ष करते हुए नजर आते थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 18, 2022, 01:38 PM IST
  • ओपनिंग करते ही बदल गई थी रोहित शर्मा की किस्मत
  • इंग्लैंड दौरे पर रोहित ने दिया था ओपनिंग का मौका
रोहित की तरह ओपनिंग करने से बदल सकती है इस भारतीय की किस्मत, पहले ही करता है धांसू बल्लेबाजी

Team India Rohit Sharma: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की गिनती भले ही आज क्रिकेट की दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में होती है लेकिन भारत के लिये डेब्यू करने के बाद पहले 6 साल वो टीम में अपनी जगह बनाने के लिये भी संघर्ष करते हुए नजर आते थे. रोहित शर्मा ने भारतीय टीम के लिये साल 2007 में ही डेब्यू किया था और मध्यक्रम में खेलते थे, लेकिन जब वहां पर वो ज्यादा सफल नहीं हुए तो पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह ने उन्हें प्रमोट कर बतौर ओपनर उतार दिया.

ओपनिंग करते ही बदल गई थी रोहित शर्मा की किस्मत

2013 की चैम्पियन्स ट्रॉफी में धोनी की ओर से खेले गये इस दांव ने रोहित शर्मा की किस्मत ऐसी बदल दी कि वो भारत के सबसे बड़े ओपनर बन गये. रोहित शर्मा ने ओपनिंग करते हुए ही वनडे क्रिकेट में 3 दोहरे शतक ठोंक डाले तो वहीं पर 2019 विश्वकप में 5 शतकीय पारियां भी खेली. मौजूदा समय में भी भारतीय टीम में एक ऐसा खिलाड़ी है जिसकी किस्मत इसी फॉर्मूले के तहत पलट सकती है.

हम बात कर रहे हैं भारतीय विकेटकीपर बैटर ऋषभ पंत की जो फिलहाल रोहित के शुरूआती करियर की ही तरह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं. पंत का करियर भी अभी तक रोहित की तरह रहा है जिसमें उन्होंने मिडिल ऑर्डर में कुछ अच्छी पारियां तो खेली हैं लेकिन अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं कर सके हैं. हाल ही में खत्म हुए इंग्लैंड दौरे पर रोहित शर्मा ने ऋषभ पंत को पारी का आगाज करने का मौका भी दिया था लेकिन वो अभी उसका फायदा उठाते नजर नहीं आ सके.

इंग्लैंड दौरे पर रोहित ने दिया था ओपनिंग का मौका

ऋषभ पंत की बात करें तो वो पहले ही मध्यक्रम में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से विरोधियों की नींद उड़ाते नजर आते हैं, ऐसे में अगर उन्हें पारी का आगाज करने का मौका मिला तो वो रोहित की तरह ही रनों का अंबार लगाते हुए नजर आ सकते हैं. ऋषभ पंत ने कप्तानी के मामले में भी खुद को साबित किया है जिसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर उन्हें ओपनिंग का मौका मिल जाता है तो वो भारत के लिये बायें हाथ के हिटमैन बन जायेंगे.

रोहित शर्मा फिलहाल 35 साल के हैं और उनकी उम्र को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वो 2024-25 के बाद कभी भी संन्यास ले सकते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट भी इस खिलाड़ी के उत्तराधिकारी की तलाश कर रहे हैं. ऐसे में अगर रोहित शर्मा अपने उत्तराधिकारी के रूप में पंत को चुन लेते हैं तो वो आने वाले समय में दोहरा शतक ठोंकने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- जिस भी टीम में जाता है उसे चैम्पियन बनाता है, जानें कौन है वो कोच जिसे IPL 2023 के लिये केकेआर ने किया शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़