Ind vs Aus 1st ODI: नई सलामी जोड़ी के साथ शुरुआत करेगी टीम इंडिया, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

Ind vs Aus 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज आज यानी 17 मार्च से शुरू हो रही है. पहला मैच मुंबई के वानखेड़े में दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. दोनों ही टीमें इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप को लेकर अपनी तैयारियों को परखने की कोशिश करेंगी. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 17, 2023, 06:30 AM IST
  • पहले मैच में हार्दिक पंड्या करेंगे कप्तानी
  • अक्टूबर-नवंबर में भारत में होगा वर्ल्ड कप
Ind vs Aus 1st ODI: नई सलामी जोड़ी के साथ शुरुआत करेगी टीम इंडिया, जानिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

नई दिल्लीः Ind vs Aus 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज आज यानी 17 मार्च से शुरू हो रही है. पहला मैच मुंबई के वानखेड़े में दोपहर 1.30 बजे से खेला जाएगा. दोनों ही टीमें इस साल के अंत में होने वाले विश्व कप को लेकर अपनी तैयारियों को परखने की कोशिश करेंगी. 

पहले मैच में हार्दिक पंड्या करेंगे कप्तानी
नियमित कप्तान रोहित शर्मा पारिवारिक प्रतिबद्धता के कारण इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं है और उनकी गैरमौजूदगी में पंड्या टीम का नेतृत्व करेंगे. पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने इंडियन प्रीमियर लीग के अपने पहले सत्र में खिताब जीता था. वह पिछले कुछ समय से टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. 

अक्टूबर-नवंबर में भारत में होगा वर्ल्ड कप
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज को 2-1 से जीतने के साथ ही जून में आयोजित होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का टिकट पक्का करने के बाद भारतीय टीम अब 50 ओवर के प्रारूप के विश्व कप के लिए अपनी तैयारी को दुरुस्त करना चाहेगी. एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में होगा. 

साल 2011 में आखिरी बार जीता था वर्ल्ड कप
भारत ने अपना पिछला विश्वकप घरेलू सरजमीं पर महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में 2011 में जीता था. इसे ध्यान में रखते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम से भी ऐसी ही सफलता की उम्मीद होगी. भारतीय टीम ने इस साल श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ दो अलग-अलग सीरीज में एकदिवसीय प्रारूप में सभी छह मैच जीतकर शानदार शुरुआत की है. 

शुभमन और इशान किशन देंगे शुरुआत
रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में भारत की नियमित सलामी जोड़ी मैदान पर नहीं उतरेगी. इस मैच में इशान किशन और शुभमन गिल पारी का आगाज करेंगे. इस साल छह वनडे मैचों में शुभमन गिल ने तीन शतक और 113.40 की औसत के साथ  567 रन बनाए हैं. ऐसे में उन पर एक बार फिर बड़ी जिम्मेदारी होगी.

जाम्पा से कैसे निपटेंगे विराट कोहली
कोहली इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा का सामना कैसे करते है यह देखना दिलचस्प होगा. भारतीय रन मशीन के खिलाफ जम्पा का रिकॉर्ड शानदार रहा है. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने बुधवार को यहां एक वैकल्पिक अभ्यास सत्र के दौरान एक साथ गेंदबाजी की . यह दोनों लेग स्पिनर विकेट लेने की अपनी क्षमता और सीमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय आक्रमण में अहम हथियार बन सकते हैं. 

स्टीव स्मिथ करेंगे ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी
ऑस्ट्रेलिया की टीम नियमित कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति के बावजूद किसी भी परिस्थिति में मैच जीतने का माद्दा रखती है. कमिंस की गैरमौजूदगी में स्टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व करेंगे. टीम ने आखिरी दो टेस्ट मैच में उनकी कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया था. कमिंस और जोश हेजलवुड इस एकदिवसीय श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन अनुभवी बल्लेबाज डेविड वार्नर और हरफनमौला एश्टन एगर टीम से जुड़ गए हैं. 

भारत की संभावित प्लेइंग 11 
हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, लोकेश राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक. 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग 11 
स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, ट्रेविस हेड, मार्नुस लाबुशेन, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क और एडम जम्पा. 

यह भी पढ़िएः GGT vs DCW: इन दो खिलाड़ियों के अर्धशतक के चलते दिल्ली को मिली दूसरी हार, 11 रन से लक्ष्य से पिछड़ी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़