IND vs AUS 1st Test: डेब्यू मैच में सात भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने वाले मर्फी का शेन वार्न से है ये खास नाता

IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का जंग जारी है. दोनों देशों के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज टॉड मर्फी ने गजब का कारनामा कर दिखाया है. अपने डेब्यू मैच में ही विरोधी टीम के सात विकेट चटका कर मर्फी क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बन चुके हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2023, 01:02 PM IST
  • टॉर्ड मर्फी ने भारत के इन दिग्गजों को किया आउट
  • काफी खास रहे हैं मुकाबले के पिछले दो दिन
IND vs AUS 1st Test: डेब्यू मैच में सात भारतीय बल्लेबाजों को आउट करने वाले मर्फी का शेन वार्न से है ये खास नाता

नई दिल्लीः IND vs AUS 1st Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का जंग जारी है. दोनों देशों के बीच खेले जा रहे इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज टॉड मर्फी ने गजब का कारनामा कर दिखाया है. अपने डेब्यू मैच में ही विरोधी टीम के सात विकेट चटका कर मर्फी क्रिकेट जगत में चर्चा का विषय बन चुके हैं. 

टॉर्ड मर्फी ने भारत के इन दिग्गजों को किया आउट
मुकाबले में टॉर्ड मर्फी ने टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली, केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत समेत मोहम्मद शमी के विकेट चटकाए. इस दौरान ये सभी विकेट मर्फी ने 47 ओवरों में 124 रन देकर चटकाए हैं. 

काफी खास रहे हैं मुकाबले के पिछले दो दिन
मैच का तीसरा दिन शुरू होने से होने पहले मर्फी ने कहा था, 'मुकाबले के पिछले दो दिन काफी खास रहे हैं और डेब्यू पर पांच विकेट लेने के साथ टॉप पर पहुंचना कुछ ऐसा है जिसे देख कर मैं आजीवन गौरवान्वित महसूस करूंगा.’ याद रहे कि मर्फी ने मैच के दूसरे दिन तक पांच विकेट लिए थे. 

तेज गेंदबाज से स्पिनर बने टॉड मर्फी
दरअसल, टॉड मर्फी शुरुआती करियर में तेज गेंदबाज थे, लेकिन सिर्फ 5-6 साल पहले ही उन्होंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी की शुरुआत की और इसका उन्हें फायदा भी मिला. उन्होंने कहा, ‘ईमानदारी से कहूं तो मध्यम गति की मेरी गेंदबाजी अच्छी नहीं थी, इसलिए एक ऐसा समय आया जब मैं नेट में ऑफ स्पिन गेंदबाजी के साथ अभ्यास कर रहा था. इस पर मुझे वास्तव में कुछ अच्छी प्रतिक्रिया मिली. तो वहां से यह सब शुरू हुआ. मैं अब इस पर और मेहनत करने लगा. यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा काम है. इसलिए मैं आभारी हूं.’

2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम का हिस्सा थे मर्फी 
बता दें कि टॉड मर्फी 2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की टीम का हिस्सा थे. वहीं, बिग बैश लीग में वह सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलते हैं. मौजूदा समय में टॉड मर्फी को ऑस्ट्रेलियाई टीम में नाथन लियोन के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है. नाथन लियोन भी मर्फी को स्नेह करते हैं. साथ ही उन्हें टिप्स देते रहते हैं. 

मर्फी के पिता खुद एक क्रिकेटर थे और वे अपने क्रिकेट करियर में मेलबर्न की ओर से खेला करते थे. शेन वार्न की तरह मर्फी के पिता तो इंटरनेशनल लेवल पर नहीं खेल पाए लेकिन 1990 में दोनों साथ ही सेंट किल्डा के लिए खेलते थे. साल 2021 में टॉड मर्फी ने अपनी करियर की शुरुआत किया था. तब वे विक्टोरिया के लिए फर्स्ट क्लास खेल थे. मर्फी इंटरनेशनल मैच में खेलने से पहले प्रथम श्रेणी के सिर्फ सात मैच ही खेल पाए थे और इसमें उन्होंने 25 की औसत से 29 विकटे चटकाए हैं. 

ये भी पढ़ेंः India vs Australia 1st Test: रोहित शर्मा ने खुलेआम इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज को कहा पागल, वायरल हो गया वीडियो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़