IND vs AUS: इस टेस्ट में नरेंद्र मोदी संग नजर आ सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई पीएम, जानिए क्यों है खास

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों सहित कई क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अगले महीने की शुरुआत में भारत का अपना पहला दौरा करने वाले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 05:26 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा मामला
  • ऑस्ट्रेलिया के पीएम कर सकते हैं दौरा
IND vs AUS: इस टेस्ट में नरेंद्र मोदी संग नजर आ सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई पीएम, जानिए क्यों है खास

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज व्यापार, निवेश और महत्वपूर्ण खनिजों सहित कई क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अगले महीने की शुरुआत में भारत का अपना पहला दौरा करने वाले हैं. उनके दौरे की योजना से वाकिफ सूत्रों ने सोमवार को कहा कि अल्बनीज के 8 मार्च के आसपास यात्रा शुरू करने की उम्मीद है. 

कर सकते हैं अहमदाबाद की यात्रा
उन्होंने कहा कि अल्बनीज और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा क्रिकेट टेस्ट मैच देखने के लिए अहमदाबाद की यात्रा कर सकते हैं. चौथा टेस्ट मैच नौ से 13 मार्च तक अहमदाबाद में होना है. पिछले साल मई में प्रधानमंत्री बनने के बाद अल्बनीज की यह पहली भारत यात्रा होगी. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा की तैयारी के लिए पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था. 

एस जयशंकर ने किया ट्वीट
अभी दौरे की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. हालांकि अल्बनीज ने शनिवार को जयशंकर से मुलाकात के बाद एक ट्वीट में अपनी भारत यात्रा का जिक्र किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘अगले महीने अपनी भारत यात्रा से पहले डॉ. एस. जयशंकर से सुबह मिलना शानदार रहा. हमने अपनी रणनीतिक साझेदारी, आर्थिक अवसरों और लोगों के आपसी संबंधों पर चर्चा की, जो हमारे देशों को समृद्ध करते हैं. 

सूत्रों ने कहा कि क्षेत्र में चीनी सेना की बढ़ती आक्रामकता की पृष्ठभूमि में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के विस्तार पर अल्बनीज की भारत यात्रा के दौरान वार्ता में चर्चा होने की संभावना है. सूत्रों ने कहा कि व्यापार, निवेश को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर प्रधानमंत्री मोदी और अल्बनीज के बीच वार्ता हो सकती है. पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध प्रगाढ़ हुए हैं. 

ये भी पढ़ेंः IND vs AUS: भारत से हार के बाद निराश हुए कोच मैकडोनाल्ड, बताया कहां हुई ऑस्ट्रेलिया से चूक

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता (ईसीटीए) दिसंबर में लागू हुआ था और उम्मीद है कि यह दो-तरफा व्यापार के महत्वपूर्ण विस्तार की सुविधा प्रदान करेगा. पिछले कुछ वर्षों में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों में भी मजबूती आई है. 

जून 2020 में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अपने संबंधों को एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया और साजो-सामान सहयोग के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच को लेकर एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़