IND vs AUS: शुभमन गिल ने शतक के बाद खोला बड़ा राज, कहा- इस कमी को दूर कर खेली बड़ी पारी

शुभमन गिल को आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए आउट होने का कोई मलाल नहीं होता है लेकिन अपने स्वभाव के विपरीत रक्षात्मक शॉट खेलने के दौरान आउट होने पर उन्हें निराशा होती है.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 11, 2023, 09:05 PM IST
  • जानिए क्या बोले शुभमन गिल
  • बताया-क्यों जरूरी थी ये बड़ी पारी
IND vs AUS: शुभमन गिल ने शतक के बाद खोला बड़ा राज, कहा- इस कमी को दूर कर खेली बड़ी पारी

अहमदाबादः शुभमन गिल को आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए आउट होने का कोई मलाल नहीं होता है लेकिन अपने स्वभाव के विपरीत रक्षात्मक शॉट खेलने के दौरान आउट होने पर उन्हें निराशा होती है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में गिल ने 128 रन की पारी खेली जिससे तीसरे दिन के खेल के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 480 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 289 रन बना लिये. शानदार लय में चल रहे गिल ने पिछले तीन महीने में छह शतकीय पारियां खेली है. इसमें टेस्ट में दो शतक, टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक और एकदिवसीय में तीन शतकीय पारियां शामिल है.

गिल ने खोला बड़ा राज
एकदिवसीय में उन्होंने इस दौरान दोहरा शतक भी जड़ा. गिल से तीसरे दिन के खेल के बाद शनिवार को यहां जब पूछा गया कि वह जब खराब दौर से गुजर रहे होते है तो खुद से क्या बातें करते है. उन्होंने कहा, ‘‘ मैंने बीच में एक ऐसा दौर देखा है जब मैं 40 और 50 (2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 52 और 44) रन के आस-पास स्कोर कर आउट हो जा रहा था. मैंने जब इंग्लैंड में पांचवां टेस्ट खेला, तो लगभग 20 (17) रन बनाए और उस पारी में जल्दी आउट हो गया.’’ इस सलामी बल्लेबाज ने कहा, ‘‘ मुझे लग रहा था कि क्रीज पर समय बिताने के बाद मैं रक्षात्मक और अति सतर्क हो रहा था. मैं यह सोचने लग रहा था अब जितनी देर तक संभव हो मुझे उतनी देर तक बल्लेबाजी करनी होगी. मैं खुद को बहुत अधिक दबाव में डाल रहा था. यह मेरा नैसर्गिक खेल नहीं था. 

क्रीज पर जमना सबसे जरूरी
उन्होंने कहा, ‘‘ एक बार जब मैं क्रीज पर जम जाता हूं, तो मैं एक तरह से लय में आ जाता हूं और यह मेरा खेल है. इसलिए मुझे खुद से कहना था कि अगर मैं अपना स्वाभाविक खेल खेलते हुए आउट हो जाता हूं, तो यह ठीक है. लेकिन समस्या यह थी कि मैं रक्षात्मक बल्लेबाजी कर आउट हो रहा था. उन्होंने कहा, ऐसे में मुझे खुद को समझाना पड़ा कि खुद पर ज्यादा दबाव दिये बिना मुझे अपने नैसर्गिक खेल के साथ अपनी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलना होगा. यह मानसिक पहलू के बारे में है.

ये भी पढ़ें- WPL 2023: स्मृति मंधाना को मिला इस दिग्गज का साथ, कहा- बस एक मौके की जरूरत

गिल ने कहा कि मोटेरा मैदान की पिच बल्लेबाजी के लिए आसान नहीं है. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इस तरह के पिच पर तेजी से रन बनाना मुश्किल होता है, लेकिन यह भी जरूर है कि आप सकारात्मक रहे और दौड़ कर रन चुराने के मौके को तलाशते रहे. अपनी पारी के दौरान नाथन लियोन की गेंद पर दर्शनीय छक्का लगाया. इस बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मेरे इस शॉट पर रोहित शर्मा ने भी थोड़ी हैरानी जतायी. लेकिन मैंने कहा कि यह मेरा शॉट था. अगर ऑफ स्पिनर एक अच्छी विकेट पर गेंदबाजी कर रहा है और क्षेत्ररक्षक ज्यादा दूर नहीं है तो मैं उनके ऊपर से मारने की कोशिश करूंगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़