IND vs ENG: भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज में 3-1 से बनाई अजेय बढ़त

IND vs ENG: भारत ने चौथा टेस्ट मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया है. दूसरी इनिंग में 5 विकेट गिरने के बाद ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल की संयम भरी पारी ने भारत को जीत दिलाई. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. खास बात यह है कि युवा खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 26, 2024, 02:00 PM IST
  • शोएब बशीर ने बनाया दबाव
  • रूट ने दिलाया पहला विकेट
IND vs ENG: भारत ने 5 विकेट से जीता चौथा टेस्ट, सीरीज में 3-1 से बनाई अजेय बढ़त

नई दिल्लीः IND vs ENG: भारत ने चौथा टेस्ट मैच 5 विकेट से अपने नाम कर लिया है. दूसरी इनिंग में 5 विकेट गिरने के बाद ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल की संयम भरी पारी ने भारत को जीत दिलाई. इस टेस्ट को जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है. खास बात यह है कि युवा खिलाड़ियों के साथ भारतीय टीम ने इंग्लैंड पर लगातार तीसरी जीत दर्ज की है. 

बशीर ने बनाया दबाव
रांची टेस्ट के चौथे दिन लंच तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 118 रन बनाए थे. यहां से भारत को जीत के लिए 74 रन चाहिए थे, जबकि इंग्लैंड को 7 विकेट चटकाने थे. लंच के बाद शोएब बशीर ने दो बॉल में दो विकेट चटकाकर भारतीय फैंस की धड़कनें बढ़ा दी थी. उन्होंने रविंद्र जडेजा और सरफराज खान को आउट कर भारत पर दबाव बनाया लेकिन इसके बाद ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने सूझ-बूझ से खेलते हुए भारत को जीत दिलाई.

रूट ने दिलाया पहला विकेट
इससे पहले सोमवार को टीम इंडिया ने 40/0 के स्कोर से चौथे दिन अपनी दूसरी पारी आगे बढ़ाई. कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने दिन की शुरुआत अच्छी की. हालांकि, इंग्लैंड ने वापसी करते हुए रोहित शर्मा और जायसवाल के बीच 84 रन की पार्टनरशिप को तोड़ते हुए यशस्वी को पवेलियन की राह दिखाई. इस युवा बल्लेबाज को रूट ने 37 रन के स्कोर पर आउट किया.

अर्धशतक बनाकर रोहित हुए आउट
फिर कप्तान रोहित शर्मा भी 55 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें टॉम हार्टले की बॉल पर विकेटकीपर बेन फोक्स ने स्टंप्ड कर दिया. लेकिन टीम के लिए सबसे बड़ा झटका रजत पाटीदार के रूप में लगा, जो बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. इसके बाद शुभमन गिल और रविंद्र जडेजा ने भारत की लड़खड़ाई पारी को संभाला लेकिन लंच के बाद जडेजा भी चलते बने.

भारत के लिए दूसरी पारी में गिल ने 52 रन और ध्रुव जुरेल ने महत्वपूर्ण 39 रन की पारी खेली. अब सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच धर्मशाला में 7 मार्च से खेला जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़