IND vs ENG: टेस्ट के फैब-4 में सबसे आगे निकले जो रूट, शतक ठोक दिग्गजों को छोड़ा पीछे

2021 में शुरू हुई इस टेस्ट सीरीज के पहले 4 मैचों में भारत ने 2-1 से बढ़त बना रखी थी लेकिन पिछले साल आखिरी टेस्ट मैच से पहले भारतीय खेमे में कोरोना विस्फोट हुआ. इस दौरान कई कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद पांचवें मैच को स्थगित कर दिया गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 6, 2022, 01:57 PM IST
  • जो रूट ने तोड़ा सुनील गावस्कर का रिकॉर्ड
  • भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैटर बने
IND vs ENG: टेस्ट के फैब-4 में सबसे आगे निकले जो रूट, शतक ठोक दिग्गजों को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट और विकेटकीपर बैटर जोनी बेयरस्टॉ ने बर्मिंघम के मैदान पर ऐतिहासिक शतकीय पारियां खेली, जिसकी मदद से इंग्लैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए 7 विकेट से जीत हासिल की. 378 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड टीम ने पांचवें दिन दिन के पहले सत्र में ही भारत को 7 विकेट से हरा दिया और 5 मैचों की सीरीज को 2-2 से बराबर कर दिया.

2021 में शुरू हुई इस टेस्ट सीरीज के पहले 4 मैचों में भारत ने 2-1 से बढ़त बना रखी थी लेकिन पिछले साल आखिरी टेस्ट मैच से पहले भारतीय खेमे में कोरोना विस्फोट हुआ. इस दौरान कई कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद पांचवें मैच को स्थगित कर दिया गया था. 

फैब-4 में सबसे आगे निकले जो रूट

इंग्लैंड के लिये इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पूर्व कप्तान जो रूट ने बर्मिंघम में भी रन बनाना जारी रखा और दूसरी पारी में नाबाद 142 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाई. इस शतकीय पारी के साथ ही जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट के फैब-4 में शामिल सभी खिलाड़ियों को काफी पीछे छोड़ दिया है.

अपनी इस पारी के साथ ही जो रूट ने भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर और विराट कोहली के साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान और बैटर रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड को भी तोड़ा. जो रूट ने इस कैलेंडर ईयर में अपना 5वां शतक लगाया और भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं.

रूट ने तोड़ा गावस्कर-पोंटिंग का रिकॉर्ड

रूट ने इस फेहरिस्त में सुनील गावस्कर (38 मैच, 2483 रन) को पीछे छोड़ा है. साल 2012 में भारत के खिलाफ अपना पहला मैच खेलने वाले जो रूट ने अब तक 25 मैचों में शिरकत की है और 62.72 की औसत से 2509 रन बना चुके हैं. वह इस फेहरिस्त में सिर्फ मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (2535 रन) से ही पीछे रह गये हैं.

रूट ने इस दौरान भारत के खिलाफ 9 शतकीय पारियां खेली हैं जो कि टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ किसी भी बैटर की ओर से लगाये गये सबसे ज्यादा शतक हैं. रूट ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा है जिन्होंने भारत के खिलाफ 29 टेस्ट मैचों में 8 शतक की मदद से 2555 रन बनाये थे. इसके साथ ही रूट भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में भी दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं.

2021 से अब तक लगा चुके हैं 11 शतक

जो रूट के ओवरऑल करियर की बात करें तो यह उनका 28वां टेस्ट शतक है, जिसके दम पर उन्होंने फैब 4 में शामिल सभी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है. गौरतलब है कि फैब 4 में विराट कोहली (27 शतक), स्टीव स्मिथ (27 शतक), केन विलियमसन (24 शतक) और जो रूट (28) का नाम शामिल है. फैब-4 में शामिल बैटर्स की बात करें तो केन विलियमसन 2021 से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं जिन्होंने अकेले 11 शतक लगाये हैं, जबकि स्मिथ और विलियमसन सिर्फ एक ही सेंचुरी मार सके हैं. वहीं पर कोहली का खाता भी नहीं खुला है.

इसे भी पढ़ें- बर्मिंघम की हार ने तोड़ी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की उम्मीदें, जानें कैसे पाकिस्तान को हुआ फायदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़