Ind vs Nz Test: विराट ये क्या कर दिया! रिकॉर्ड बनाने के बाद कोहली से हो गई ये बड़ी चूक

Ind vs Nz 1st Test: सरफराज खान (नाबाद 70) और विराट कोहली (70) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 गेंद में 136 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट पर 231 रन तक पहुंचा कर मजबूत वापसी की. इस दौरान विराट कोहली ने टेस्ट में अपने 9000 रन भी पूरे किए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2024, 07:08 PM IST
  • दिन की आखिरी गेंद पर कोहली आउट
  • कोहली को मिला सरफराज खान का साथ
 Ind vs Nz Test: विराट ये क्या कर दिया! रिकॉर्ड बनाने के बाद कोहली से हो गई ये बड़ी चूक

नई दिल्लीः Ind vs Nz 1st Test: सरफराज खान (नाबाद 70) और विराट कोहली (70) के बीच तीसरे विकेट के लिए 163 गेंद में 136 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी दूसरी पारी को तीन विकेट पर 231 रन तक पहुंचा कर मजबूत वापसी की. इस दौरान विराट कोहली ने टेस्ट में अपने 9000 रन भी पूरे किए.

कोहली टेस्ट में 9000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बन गए हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (15921), राहुल द्रविड़ (13265) और सुनील गावस्कर (10122) ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. हालांकि वह इन खिलाड़ियों में इस उपलब्धि तक काफी धीमी गति से पहुंचे क्योंकि इसके लिए उन्होंने 197 पारियां खेली.

दिन की आखिरी गेंद पर कोहली आउट

वहीं भारतीय टीम की मजबूत वापसी के बाद दिन की आखिरी गेंद पर विराट कोहली आउट हो गए. ये एक झटके की तरह है क्योंकि भारत को इस टेस्ट में बने रहने के लिए अभी भी 125 रन की लीड उतारनी है और इसके बाद न्यूजीलैंड को दूसरी पारी के लिए ऐसा लक्ष्य देना है जिसे भारतीय गेंदबाज बचा सकें.

विराट कोहली अगर आखिरी बॉल पर अपना विकेट नहीं गंवाते तो चौथे दिन वह और सरफराज सेट बैटर के तौर पर आकर शुरुआती सत्र को संभलकर खेलकर निकाल देते लेकिन अब नए बल्लेबाज को शुरुआती सत्र में कीवी गेंदबाजों का न सिर्फ सामना करना पड़ेगा बल्कि अपना विकेट भी बचाना पडे़गा. 

बता दें कि दिन की आखिरी गेंद पर कोहली ग्लेन फिलिप्स का शिकार बने. फिलिप्स की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के दस्तानों पर चली गई. 

कोहली को मिला सरफराज का साथ

इससे पहले कोहली की दूसरे छोर से सरफराज का अच्छा साथ मिला था जिन्होंने 70 गेंद की तेजतर्रार नाबाद पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए. पहली पारी में 356 रन से पिछड़ने वाली भारतीय टीम अब भी न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे है. इससे पहले दिन के दूसरे सत्र में न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर सिमटी. रचिन रविंद्र ने 157 गेंद में 13 चौके और चार छक्के की मदद से 134 रन की शानदार पारी खेली. 

उन्होंने टिम साउदी (65) के साथ साथ 8वें विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी कर मैच पर दबदबा कायम किया. साउदी ने 73 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के लगाये. मैच में बने रहने के लिए भारत को अच्छी शुरुआत की जरूरत थी . कप्तान रोहित शर्मा (52) और युवा यशस्वी जायसवाल (35) की जोड़ी ने ऐसा ही किया. दोनों ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए टी ब्रेक तक टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया. दिन के आखिरी सत्र में एजाज पटेल (70 रन पर दो विकेट) ने भारत को दो बड़े झटके दिए. 

यह भी पढ़िएः Ind vs Nz Test: क्या चोटिल पंत की जगह बल्लेबाजी कर पाएंगे ध्रुव जुरेल, जानिए क्या कहता है नियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़