IND vs NZ: हॉकी की हार का बदला क्रिकेट में? ये शानदार रिकॉर्ड भी है भारत के साथ

ND vs NZ 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से होगा. शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है, लेकिन रविवार रात हुए भारत-न्यूजीलैंड के मैच में भारत को हार मिली और भारतीय टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 01:26 PM IST
  • भारत के पक्ष में रहा है इस स्टेडियम का रिकॉर्ड
  • न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच में 321 रन से हराया था
IND vs NZ: हॉकी की हार का बदला क्रिकेट में? ये शानदार रिकॉर्ड भी है भारत के साथ

नई दिल्लीः IND vs NZ 3rd ODI: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को इंदौर के होलकर स्टेडियम में दोपहर 1.30 बजे से होगा. शुरुआती दोनों मुकाबले भारतीय टीम जीतकर सीरीज अपने नाम कर चुकी है, लेकिन रविवार रात हुए भारत-न्यूजीलैंड के मैच में भारत को हार मिली और भारतीय टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. 

ऐसे में कई भारतीय फैंस उम्मीद लगा रहे हैं कि भारतीय टीम तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को हराकर हॉकी में मिली हार के जख्मों पर कुछ मरहम लगा दे. 

भारत के पक्ष में रहा है इस स्टेडियम का रिकॉर्ड
भारत ने होलकर स्टेडियम में अब तक खेले गए सभी वनडे मैचों में जीत दर्ज की है. होलकर स्टेडियम में सीमित ओवरों के एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में हालांकि न्यूजीलैंड पहली बार मेजबान भारत के सामने होगा, लेकिन मध् यप्रदेश क्रिकेट संघ (एमपीसीए) के इस स्टेडियम का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भारत के पक्ष में रहा है. 

मेजबान भारतीय टीम इस मैदान पर 2006 से लेकर 2017 के बीच आयोजित सभी पांच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में जीत का झंडा फहराते आई है और इस प्रारूप में इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा चुकी है. 

न्यूजीलैंड को टेस्ट मैच में 321 रन से हराया था
उधर, न्यूजीलैंड ने होलकर स्टेडियम में अब तक टेस्ट मैच के रूप में केवल एक मुकाबला खेला है. 2016 में आयोजित इस मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 321 रन के विशाल अंतर से मात दी थी. यह मुकाबला करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम के इतिहास का पहला टेस्ट मैच था.

पिछली दो हार का हिसाब चुकता करना चाहेगी कीवी टीम
स्टेडियम में मंगलवार को खेले जाने वाले एक दिवसीय मैच में न्यूजीलैंड टीम जारी श्रृंखला की पिछली दो हार का कुछ हिसाब चुकता कर इस मैदान पर पहली बार जीत का स्वाद चखना चाहेगी. रायपुर में 21 जनवरी को खेले गए एक दिवसीय मैच में भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने न्यूजीलैंड के कमजोर बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया था, जिससे मेजबान टीम ने आठ विकेट की जीत के साथ ही तीन मुकाबलों की सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली थी. 

भारत और न्यूजीलैंड का स्क्वाड
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, इशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, रजत पाटीदार, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, शाहबाज़ अहमद, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और उमरान मलिक. 

न्यूजीलैंड: टॉम लैथम (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सै।टनर, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर.

यह भी पढ़िएः U-19 Women's T20 WC: पर्शवी चोपड़ा के ऐतिहासिक प्रदर्शन से जीता भारत, जानें कैसा है सेमीफाइनल का समीकरण

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़