IND vs SL: 20 ओवर के खेल में भारत ने फेंके 21, जानें क्यों दूसरे टी20 मैच में हारी टीम इंडिया

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20आई सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में खेला गया, जहां पर भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल की दमदार अर्धशतकीय पारियों के बावजूद मैच हार गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2023, 12:08 PM IST
  • भारत पर भारी पड़ी अर्शदीप की 6 नो बॉल
  • अक्षर ने सिर्फ 20 गेंदों में ठोका अर्धशतक
IND vs SL: 20 ओवर के खेल में भारत ने फेंके 21, जानें क्यों दूसरे टी20 मैच में हारी टीम इंडिया

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20आई सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में खेला गया, जहां पर भारतीय टीम सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल की दमदार अर्धशतकीय पारियों के बावजूद मैच हार गई. श्रीलंका की टीम ने कप्तान दासुन शनाका और कुसाल मेंडिस के तूफानी अर्धशतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत को 16 रन से हराया और तीन मैचों की सीरीज को 1-1 से बराबर कर लिया है.

अब श्रीलंका को भारत के खिलाफ पहली बार उसी की सरजमीं पर टी20 सीरीज जीतने के लिये आखिरी मैच में जीत की दरकार है, वहीं पर भारत को अपना अजेय रिकॉर्ड बरकरार रखने के लिये उन गलतियों से बचने होगा जो उसने इस मैच के दौरान की.

भारत पर भारी पड़ी अर्शदीप की 6 नो बॉल

भारतीय टीम के लिये इस मैच में हार की सबसे बड़ी वजह उसकी गेंदबाजी रही जिसमें उसने ढेरों रन लुटाए और उसी के चलते श्रीलंका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर्स में 207 रन खड़ा कर दिया है. पर सच्चाई ये है कि भारत ने इस मैच में 20 नहीं 21 ओवर की गेंदबाजी की और वो अतिरिक्त ओवर की गेंदबाजी ही उस पर भारी पड़ी. दरअसल भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इस मैच में 7 नो बॉल फेंकी जिस पर उसने 34 रन लुटा दिये. इसमें से 6 नो बॉल सिर्फ अर्शदीप सिंह ने डाले तो वहीं पर एक नो बॉल उमरान मलिक ने फेंका.

रनों का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने महज 57 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिये थे. इसके बाद ऑलराउंडर अक्षर पटेल (31 गेंद में 65 रन, छह छक्के, तीन चौके) ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली तो वहीं पर सूर्यकुमार यादव (36 गेंद में 51 रन, तीन चौके, तीन छक्के) ने एक बार फिर से अर्धशतकीय पारी खेलकर छठे विकेट के लिये भारत की सबसे बड़ी साझेदारी करने का रिकॉर्ड बनाया. दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए महज 40 गेंदों में 91 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम की जीत की उम्मीदें जगा दी. 

अक्षर ने सिर्फ 20 गेंदों में ठोका अर्धशतक

अक्षर ने करूणारत्ने की गेंद पर छक्के के साथ सिर्फ 20 गेंद में करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया जो श्रीलंका के खिलाफ भारत की ओर से संयुक्त रूप से सबसे तेज अर्धशतक है. भारत को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 68 रन की दरकार थी. सूर्यकुमार ने भी मदुशंका पर छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि इसी ओवर में लांग ऑन पर हसरंगा को कैच दे बैठे. पारी के 17वें ओवर में सिर्फ आठ रन बने. 

शिवम मावी ने 18वें ओवर में मदुशंका पर लगातार तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका जड़कर भारत की उम्मीद बरकरार रखी. भारत को अंतिम दो ओवर में 33 रन की जरूरत थी. रजिता के 19वें ओवर में सिर्फ 12 रन बने. शनाका के अंतिम ओवर में भारत को 21 रन की जरूरत थी लेकिन श्रीलंका के कप्तान ने तीसरी गेंद पर अक्षर को पवेलियन भेजकर श्रीलंका की जीत सुनिश्चित की.  भारतीय टीम अंत में 8 विकेट खोकर 190 रन ही बना सकी.

इसे भी पढ़ें- PAK vs NZ: जीत से बस 7 विकेट दूर है न्यूजीलैंड, फिर हार की कगार पर पाकिस्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़