IND vs IRE: नई टीम और नया कप्तान, आयरलैंड दौरा इस तरह बनाएगा T20 World Cup की राह

ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पंड्या को टीम की कमान सौंपी गयी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 06:28 PM IST
  • टी20 वर्ल्डकप की तैयारियों के लिए अहम है ये सीरीज
  • सूर्यकुमार की वापसी, गायकवाड़ के पास आखिरी मौका
IND vs IRE: नई टीम और नया कप्तान, आयरलैंड दौरा इस तरह बनाएगा T20 World Cup की राह

नई दिल्ली: रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन सहित भारत के दूसरी कतार में शामिल खिलाड़ियों को सीनियर क्रिकेटरों की वापसी से पहले आयरलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली दो मैचों की टी20 श्रृंखला में खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा, जिसमें हार्दिक पंड्या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कप्तानी की शुरुआत भी करेंगे. 

हार्दिक पांड्या की कप्तानी की भी परीक्षा

ऋषभ पंत के इंग्लैंड में टेस्ट टीम में शामिल होने के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी कप्तानी से प्रभावित करने वाले पंड्या को टीम की कमान सौंपी गयी है. रोहित शर्मा को विश्राम दिये जाने और केएल राहुल के चोटिल होने के बाद पंत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 श्रृंखला में टीम की अगुवाई की थी. अब हार्दिक को जिम्मेदारी सौंपी गयी है और गुजरात टाइटन्स के कप्तान के रूप में उनके शानदार प्रदर्शन से उनसे काफी उम्मीद की जा रही है. 

टी20 वर्ल्डकप की तैयारियों के लिए अहम है ये सीरीज

राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण इस श्रृंखला में कोच की भूमिका निभा रहे हैं क्योंकि मुख्य कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट टीम के साथ इंग्लैंड में हैं. उनके अपने पूर्व साथी की रणनीति पर ही चलने की उम्मीद है. इन दोनों मैच से इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिये ‘कोर ग्रुप’ और अगले महीने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले तीन मैचों के लिये टीम तैयार करने में मदद मिलेगी. 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में द्रविड़ ने पहले दो मैचों में हार के बावजूद सभी पांच मैचों में टीम को बरकरार रखा था. पांचवां मैच बारिश की भेंट चढ़ने से यह श्रृंखला 2-2 से बराबर छूटी थी. पंत और श्रेयस अय्यर के टेस्ट टीम में शामिल होने से आयरलैंड के खिलाफ श्रृंखला में संजू सैमसन और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है. सैमसन कई मौके मिलने के बावजूद टी20 टीम में खुद को स्थापित नहीं कर पाये और ऐसे में उनके लिये मौका बेहद महत्वपूर्ण होगा. 

सूर्यकुमार की वापसी, गायकवाड़ के पास आखिरी मौका

कलाई की चोट से वापसी करने वा ले सूर्यकुमार यादव के तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने की संभावना है. ईशान किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था जिसे वह आगे बढ़ाना चाहेंगे लेकिन सलामी जोड़ीदार गायकवाड़ पर दबाव होगा, जो पिछली श्रृंखला में तेज गेंदबाजों के सामने असहज दिख रहे थे. भारत के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और यॉर्कर विशेषज्ञ अर्शदीप सिंह को भी यहां मौका मिल सकता है. 

टीम इंडिया को कितनी चुनौती दे पाएगा आयरलैंड

जहां तक आयरलैंड का सवाल है तो उसके खिलाड़ी मजबूत भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करके लोगों का ध्यान खींचने की कोशिश करेंगे. स्टीफन डोहेनी और कॉनर ओलफर्ट को एंड्रयू बालबर्नी की अगुवाई वाली टीम में पहली बार जगह मिली है. बालबर्नी पहले ही कह चुके हैं कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति के बावजूद भारत की टीम बेहद मजबूत है. \

ये भी पढ़ें- रोहित, कोहली और राहुल पर हिम्मत दिखाएं सेलेक्टर, पूर्व क्रिकेटर ने दिखाए सख्त तेवर

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, अवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक. 

आयरलैंड: एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, स्टीफन डोहेनी, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, बैरी मैकार्थी, कॉनर ओल्फर्ट, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, क्रेग यंग. मैच भारतीय समयानुसार रात नौ बजे से शुरू होगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़