Ind vs Ban 2nd test: ढाका टेस्ट में उतरते ही जयदेव उनादकट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे प्लेयर बने

Ind vs Ban 2nd test: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच ढाका में खेला जा रहा है जिसमें बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 11:46 AM IST
  • 12 साल बाद टीम में लौटे जयदेव उनादकट
  • उनादकट ने तोड़ा कार्तिक का रिकॉर्ड
Ind vs Ban 2nd test: ढाका टेस्ट में उतरते ही जयदेव उनादकट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे प्लेयर बने

India vs Bangladesh 2nd test: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच ढाका के शेर ए बांग्ला स्टेडियम में खेला जा रहा है, जहां पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बांग्लादेश की टीम ने इस मैच में दो बदलाव करते हुए यासिर अहमद की जगह मोमिनुल हक और इबादत हुसैन की जगह तस्कीन अहमद को मौका दिया गया है. वहीं भारतीय टीम ने भी इस मैच में एक बदलाव किया है.

12 साल बाद टीम में लौटे जयदेव उनादकट

भारतीय टीम ने इस मैच में पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच रहे कुलदीप यादव को आराम दिया है और उनकी जगह तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को मौका दिया है. जयदेव उनादकट ने इसके साथ ही एक बड़ा और अनूठा रिकॉर्ड बना दिया है. जयदेव उनादकट की बात करें तो उन्होंने भारतीय टीम के लिये पहला टेस्ट मैच दिसंबर 2010 में खेला था लेकिन इसके बाद से वो प्लेइंग 11 में जगह नहीं बना पाये थे और टीम में वापसी के लिये उन्हें 12 साल का इंतजार करना पड़ा.

जयदेव उनादकट ने 12 साल बाद मैदान पर उतरते ही प्रभाव छोड़ा और पहले सेशन में ही जाकिर हसन का विकेट लेकर भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. उनादकट की बैक ऑफ लेंथ गेंद पर जाकिर हसन कट करना चाहते थे लेकिन गेंद सीधा चौथी स्लिप पर खड़े केएल राहुल के हाथों में गई और उन्होंने कोई गलती नहीं की.

उनादकट ने तोड़ा कार्तिक का रिकॉर्ड

इसके साथ ही वो भारत के लिये सबसे लंबे समय बाद टीम में वापसी करने वाले खिलाड़ी बन गये और उन्होंने इस मामले में दिनेश कार्तिक (87 टेस्ट, 2010-2018) को पीछे छोड़ा. वहीं ओवरऑल रिकॉर्ड में भी वो दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. उन्होंने 118 टेस्ट मैचों को मिस किया है. सिर्फ इंग्लैंड के गैरेथ बैटी ने ही उनसे ज्यादा मैच (142) मिस किये हैं.

STAT: एक से दूसरे टेस्ट मैच के बीच मिस किये गये सबसे ज्यादा मैच वाले खिलाड़ी

142 गैरेथ बैटी (2005-16)
118 जयदेव उनादकट (2010-22)*
114 मार्टिन बिकनेल (1993-03)
109 फ़्लॉइड रीफ़र (1999-09)
104 यूनुस अहमद (1969-87)
103 डेरेक शेकलटन (1951-63)

इसे भी पढ़ें- BCCI के साथ करार खत्म करना चाहते हैं Byjus और MPL, जानें कितने का होगा नुकसान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़