T20 World Cup में भारत को झेलनी पड़ेंगी ये 4 मुसीबतें, अभी से अलर्ट रहे टीम इंडिया

बड़ा मैदान, स्पिनरों के लिए कम मददगार, तेज गेंदबाजों के लिए सही उछाल, बल्लेबाजों के लिए अधिक अच्छे शॉट और बराबर स्कोर में बदलाव ऐसी चीजें हैं, जिनका टीमों को ध्यान रखना होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 07:47 PM IST
  • ऑस्ट्रेलिया में विदेशी खिलाड़ियों के लिए कई समस्याएं
  • वर्ल्डकप से पहले बेहद व्यस्त रहेंगे भारतीय खिलाड़ी
T20 World Cup में भारत को झेलनी पड़ेंगी ये 4 मुसीबतें, अभी से अलर्ट रहे टीम इंडिया

नई दिल्ली: सभी टीमें आस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप 2022 के लिए तैयारी कर रही हैं. टीमों को अच्छे परिणाम के लिए टेक्टिकल स्मार्टनेस और अनुभव पर ध्यान देना होगा. पिछले एक या दो दशक में दुनिया भर में टी20 लीग के बढ़ने के साथ वैश्वीकरण क्रिकेट अपने चरम पर है. हालांकि आस्ट्रेलिया अभी भी खेलने की स्थिति के मामले में अन्य देशों से बहुत अलग है.

ऑस्ट्रेलिया में विदेशी खिलाड़ियों के लिए कई समस्याएं 

जब टी20 विश्व कप के लिए टीमें अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगी, तो उन्हें कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा. बड़ा मैदान, स्पिनरों के लिए कम मददगार, तेज गेंदबाजों के लिए सही उछाल, बल्लेबाजों के लिए अधिक अच्छे शॉट और बराबर स्कोर में बदलाव ऐसी चीजें हैं, जिनका टीमों को ध्यान रखना होगा.

बहुत सारे गैर-भारतीय खिलाड़ी, विशेषकर टी20 स्टार्स को बिग बैश लीग में खेलने को मिलता है. इसलिए वे आस्ट्रेलिया में खेलने की विभिन्न परिस्थितियों के बारे में पहले से ही जानते हैं. लेकिन, चूंकि भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं है और वे केवल आईपीएल (घरेलू टूनार्मेंट जैसे सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी) में खेलते हैं. विश्व कप के दौरान परिस्थितियां उनमें से कुछ को आश्चर्यचकित कर सकती हैं.

टी20 वर्ल्डकप से पहले बेहद व्यस्त रहेंगे भारतीय खिलाड़ी

वर्तमान में भारत जिम्बाब्वे में खेल रहा है. इसके बाद 27 अगस्त से शुरू होने वाला एशिया कप खेलेगा. इसके तुरंत बाद सितंबर और अक्टूबर में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में उतरेगा, जिसमें कुल छह टी20 और तीन एकदिवसीय मैच शामिल हैं, जो 11 अक्टूबर को समाप्त होगा. 

अपने व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम टी20 विश्व कप से पहले आस्ट्रेलिया में तैयारी कैंप नहीं लगा सकती है. ऐसे में, भारत को दो अभ्यास मैचों का सबसे अच्छा उपयोग करना होगा, जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में मेगा इवेंट के सुपर 12 मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ अपना अभियान शुरू करने से पहले खेला जाएगा.

भारत के लिए सब कुछ खत्म नहीं हुआ है, जिसके पास कई गंभीर मैच विजेता और अनुभवी खिलाड़ी हैं. बहुत सारे खिलाड़ी आस्ट्रेलिया में पहले भी खेल चुके हैं, इसलिए उन्हें निश्चित रूप से पता चल जाएगा कि अतीत में उनके लिए क्या काम किया. अनुभव के अलावा कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को भी रणनीतिक रूप से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. वे बिग बैश लीग और अंतरराष्ट्रीय फिक्स्चर के दौरान इस गर्मी में आस्ट्रेलिया में परिस्थितियों का अध्ययन कर सकते हैं और सफल होने के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल को समझ सकते हैं.

भारत के पास गलतियां करने का मौका नहीं

टीम इंडिया को अपने प्रतिद्वंद्वियों से एक कदम आगे रहना होगा क्योंकि द्विपक्षीय श्रृंखला के बाद टी20 विश्व कप वापसी करने का मौका नहीं देगा. टेस्ट क्रिकेट और सफेद गेंद की श्रृंखला में आस्ट्रेलिया में भारत का शानदार रिकॉर्ड रहा है. इससे उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने और लंबे समय से टी20 विश्व कप ट्रॉफी को घर लाने में आत्मविश्वास मिलेगा.

ये भी पढ़ें- IND vs PAK: सीमेंट की पिच पर पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया वो मैच, जिसे याद नहीं रखना चाहता है इंडिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़