इसी दिन पहली बार टेस्ट में फहरा था लॉर्ड्स में तिरंगा, जब हिंदुस्तान ने दर्ज की पहली जीत

Cricket history में उल्लेखनीय है कि भारत ने 1983 का वनडे विश्वकप, ऐतिहासिक नेटवेस्ट ट्रॉफी का फाइनल, चैंपियंस ट्रॉफी इसी मैदान पर जीता था.

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Jun 10, 2021, 08:06 AM IST
  • भारत ने अपना टेस्ट मैच लॉर्ड्स पर ही खेला था
  • 1932 में हुए मैच में 158 रनों से हार मिली थी
इसी दिन पहली बार टेस्ट में फहरा था लॉर्ड्स में तिरंगा, जब हिंदुस्तान ने दर्ज की पहली जीत

नई दिल्लीः Cricket History Today: आज हिंदुस्तान टेस्ट क्रिकेट में दुनिया का सबसे ताकतवर देश है. 18 जून से भारत को टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलकर एक और इतिहास रचना बाकी है. भारतीय टीम जो कीर्तिमान आज स्थापित कर रही है उसकी नींव आज से 35 साल पहले 10 जून 1986 को इंग्लैंड के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर रखी गई थी. भारत ने पहली बार लॉर्ड्स में टेस्ट मैच 10 जून को जीता था.

पहली बार टेस्ट में 10 जून 1986 को लॉर्ड्स पर लहराया था तिरंगा

भारतीय क्रिकेट के इतिहास के लिए 10 जून के दिन का खास महत्व है.  यही वह दिन है, जब भारतीय टीम को पहली बार लार्ड्स मैदान पर टेस्‍ट मैच में जीत हासिल हुई. कपिल देव की अगुवाई में भारतीय टीम ने 10 जून 1986 को इंग्‍लैंड को 5 विकेट से हराकर इतिहास रचा था.

लार्ड्स को क्रिकेट का मक्का कहा जाता है और वहां जीत दर्ज करना अपने आप में क्रिकेट के हज के बराबर है. 1986 में भारतीय टीम जब इंग्‍लैंड दौरे पर गई थी तो पहले ही टेस्‍ट मैच में ऐसी अप्रत्‍याशित जीत मिल जाएगी यह किसी ने नहीं सोचा था.

यह भी पढ़िएः WTC 2021: टेस्ट चैंपियनशिप में विदेशी धरती पर कौन टीम है बेस्ट? जानिये भारत न्यूजीलैंड के आंकड़े

5 विकेट से दी थी इंग्लैंड को शिकस्त

इस मैच में इंग्‍लिश टीम ने पहली पारी में 294 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 341 रन पर समाप्‍त की. इसके बाद इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज दूसरी पारी में 180 रन पर ही सिमट गए. ऐसे में भारत के पास मैच जीतने का बेहतरीन मौका था और उन्‍होंने दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 136 रन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया और इतिहास रच दिया.

इसी मैच में दिलीप वेंगसरकर लॉर्ड्स पर लगातार 3 टेस्ट शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे.

कपिल देव ने छक्का मारकर दिलाई थी जीत

भारत के सामने जीत के लिए 134 रनों का लक्ष्य था. टीम का स्कोर 78 रन पर चार विकेट और फिर 110 रन पर 5 विकेट था.

कपिल देव क्रीज पर आए और उन्होंने कप्तानी जिम्मेदारी अपने ऊपर लेते हुए सिर्फ 10 गेंद पर 23 रन ठोंक दिए. उन्होंने फिल एडमंड्स की गेंद पर सिक्स लगाते हुए भारत को जीत दिलाई थी.

लॉर्ड्स में भारत का सुनहरा इतिहास

गौरतलब है कि भारत ने अपना टेस्ट मैच लॉर्ड्स पर ही खेला था. 1932 में खेले गए इस मैच में उसे 158 रनों से हार मिली थी. भारत टीम 1967 तक यहां लगातार 6 टेस्ट मैच हारी. 1971 की सीरीज में पहली बार मैच ड्रॉ रहा. लेकिन 1974 के अगले दौरे पर टीम को फिर हार का सामना करना पड़ा था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़