IPL 2023: जानें कौन हैं ध्रुव जुरैल जिन्होंने राजस्थान को लगभग जिता दिया था मैच, नजर आती है धोनी-डिविलियर्स-कोहली की झलक

Dhruv Jurail, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में पंजाब किंग्स की टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए लगातार दूसरे मैच में भी जीत हासिल कर ली है. गुवाहाटी के मैदान पर खेले गये सीजन के 8वें मैच में पंजाब किंग्स की टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में राजस्थान रॉयल्स को 5 रन से हराया, जिसमे कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2023, 10:40 AM IST
  • राजस्थान को लगभग जिता दिया था मैच
  • जानें कैसा रहा है घरेलू क्रिकेट का करियर
IPL 2023: जानें कौन हैं ध्रुव जुरैल जिन्होंने राजस्थान को लगभग जिता दिया था मैच, नजर आती है धोनी-डिविलियर्स-कोहली की झलक

Dhruv Jurail, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में पंजाब किंग्स की टीम ने शानदार शुरुआत करते हुए लगातार दूसरे मैच में भी जीत हासिल कर ली है. गुवाहाटी के मैदान पर खेले गये सीजन के 8वें मैच में पंजाब किंग्स की टीम ने आखिरी ओवर के रोमांच में राजस्थान रॉयल्स को 5 रन से हराया, जिसमे कप्तान शिखर धवन ने नाबाद 86 रनों की पारी खेली. वहीं गेंदबाजी में नैथन एलिस और सैम कर्रन ने बेहतरीन गेंदबाजी कर राजस्थान रॉयल्स को लक्ष्य तक नहीं पहुंचने दिया. भले ही पंजाब किंग्स की टीम ने इस मैच में जीत हासिल की लेकिन राजस्थान रॉयल्स ने ध्रुव जुरैल ने सभी का दिल जीत लिया है.

राजस्थान को लगभग जिता दिया था मैच

राजस्थान रॉयल्स की ओर से इस मैच में इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेलने उतरे ध्रुव जुरैल ने टीम की धीमी शुरुआत के बावजूद उस स्थिति में पहुंचा दिया जहां पर उनकी टीम जीत हासिल कर सकती थी. राजस्थान रॉयल्स को आखिरी 5 ओवर में जीत के लिये 74 रन की दरकार थी और इसी दौरान बल्लेबाजी पर ध्रुव जुरैल बल्लेबाजी करने आये. यूपी के इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज जुरैल ने शिमरोन हेटमायर के साथ 27 गेंदों में 61 रनों की साझेदारी की और अगर आखिरी ओवर में हेटमायर रन आउट नहीं होते तो शायद राजस्थान के लिये ये मैच भी जीत लेते.

जानें कैसा रहा है घरेलू क्रिकेट का करियर

जुरैल ने 15 गेंदों का सामना कर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 32 रनो की पारी खेली. जुरैल की इस पारी ने उन्हें आईपीएल के एमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द सीजन के खिलाड़ियों के दावेदारों में ला खड़ा कर दिया है. जुरैल का नाम पहली बार अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2020 के दौरान सामने आया था जब वो टीम के उपकप्तान थे और फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ हारने के बाद लड़ाई का हिस्सा बन गये थे.

उनके करियर की बात करें तो जुरैल ने कूच बिहार ट्रॉफी (जूनियर स्तर पर बीसीसीआई की ओर से आयोजित कराये जाने वाले 4 दिवसीय टूर्नामेंट) में डेब्यू करते हुए 11 पारियों में 736 रन बनाये. वहीं जब वो दिसंबर 2022 में नगालैंड के खिलाफ खेले गये रणजी ट्रॉफी मैच में उतरे तो 249 रनों की पारी खेली. अब तक खेले गये 11 फर्स्ट क्लास मैचों में जुरैल ने 3 अर्धशतक और एक शतक की मदद से 587 रन बनाये हैं.

धोनी-डिविलियर्स, कोहली को मानते हैं अपना आदर्श

एक इंटरव्यू के दौरान जुरैल ने कहा था कि वो महेंद्र सिंह धोनी, एबी डिविलियर्स और विराट कोहली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को अपना आदर्श मानते हैं.

उन्होंने कहा,’एबी डिविलियर्स, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली, खास तौर से डिवलियर्स, मैं इन प्लेयर्स का बहुत बड़ा फैन हूं, जिस तरह से वो बल्लेबाजी करते हैं, फील्डिंग करते हैं और विकेट के पीछे जिस तरह से मैच को बदलते हैं वो बेहतरीन है. वो हमेशा अपना बेस्ट देने की कोशिश करते हैं. मैं फिटनेस के लिये विराट को आदर्श मानता हूं तो मैदान पर शांत रहने और गेमप्लान के लिये धोनी की तरफ देखता हूं और बल्लेबाजी शॉट्स के लिये डिविलियर्स मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.’

इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में किया आईपीएल डेब्यू

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स की टीम ने जुरैल को आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में अपने खेमे से जोड़ा था लेकिन इस सीजन खेलने का मौका नहीं दिया. वहीं जब इस सीजन इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लॉन्च किया गया तो ध्रुव जुरैल को पंजाब किंग्स के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला और उन्होंने लगभग अपनी टीम को मैच जिता लिया. भले ही जुरैल की यह पारी हार वाले मैच में आई है लेकिन आगामी मैचों के लिये टीम उनसे काफी उम्मीदें रख सकती है.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: पंजाब किंग्स ने किया राज बावा के रिप्लेसमेंट का ऐलान, कंधे की चोट के चलते हुए बाहर

 

ट्रेंडिंग न्यूज़