अब मैदान पर नहीं दिखेगा RCB के इस दिग्गज खिलाड़ी का तूफान, IPL से हुई विदाई, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

Dinesh Karthik Updates: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का एलिमिनेटर मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम 4 विकेट से विजेता रही. इसी जीत के साथ आरआर ने क्वालीफायर 2 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वहीं, आरसीबी का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर चकनाचूर हो गया है और टीम का सफर एलिमिनेटर मैच के साथ समाप्त हो गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 23, 2024, 08:23 AM IST
  • दिनेश कार्तिक ने की संन्यास की तैयारी
  • 2010 तक रहे दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा
अब मैदान पर नहीं दिखेगा RCB के इस दिग्गज खिलाड़ी का तूफान, IPL से हुई विदाई, मिला गार्ड ऑफ ऑनर

नई दिल्लीः Dinesh Karthik Updates: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का एलिमिनेटर मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया. मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम 4 विकेट से विजेता रही. इसी जीत के साथ आरआर ने क्वालीफायर 2 के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वहीं, आरसीबी का खिताब जीतने का सपना एक बार फिर चकनाचूर हो गया है और टीम का सफर एलिमिनेटर मैच के साथ समाप्त हो गया है. 

दिनेश कार्तिक ने की संन्यास की तैयारी 
एलिमिनेटर मुकाबले में टीम को मिली करारी हार के बाद RCB के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने IPL से संन्यास की तैयारी कर ली है. क्योंकि स्टेडियम पर जिस तरह की गतिविधियां सामने आईं उससे यही कयास लगाए जा रहे हैं कि IPL में दिनेश कार्तिक का यह आखिरी मैच था. कार्तिक अब आईपीएल के मुकाबलों में नजर नहीं आएंगे. 

संन्यास की नहीं किया है ऐलान 
हालांकि, अभी तक दिनेश कार्तिक ने इस बात का आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया है, लेकिन मैच के साथ साथी खिलाड़ियों की ओर से कार्तिक को जिस तरह से गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान दिया गया और उन्होंने अपने दस्ताने उतारकर फैंस का अभिवादन किया उससे यही कयास लगाए जा रहे हैं कि आईपीएल में यह उनका आखिरी मैच था. इसके अलावा चेन्नई के खिलाफ मुकाबले के दौरान दिनेश कार्तिक ने इस बात की पुष्टि भी की थी यह उनका आखिरी मैच हो सकता है. 

2008 से खेल रहे हैं आईपीएल
दिनेश कार्तिक का नाम उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जो 2008 से अभी तक आईपीएल का हिस्सा हैं. आईपीएल के इन 17 सीजन में कार्तिक 6 टीमों का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी भी की है. कार्तिक ने एक मात्र आईपीएल खिताब साल 2013 में मुंबई इंडियंस के खेमे में रहते हुए जीता था. कार्तिक ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स से की थी. 

2010 तक रहे दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा
साल 2010 तक वे दिल्ली डेयरडेविल्स का ही हिस्सा रहे. इसके बाद वे पंजाब किंग्स का हिस्सा बने. फिर साल 2012 से 2013 तक मुंबई इंडियंस का पार्ट थे. 2014 में फिर से कार्तिक की दिल्ली कैपिटल्स में वापसी हुई. हालांकि, अगले ही साल 2015 में आरसीबी का हिस्सा बन गए. 2016 से 2017 तक गुजरात लायंस का हिस्सा रहे. फिर 2018 से 2021 तक केकेआर के साथ जुड़े रहे. साल 2022 में उन्होंने फिर से आरसीबी में वापसी की. 

आईपीएल करियर में खेले हैं 257 मैच 
कार्तिक ने अपने पूरे आईपीएल करियर में 257 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 135.36 की स्ट्राइक रेट से कुल 4842 रन बनाए हैं. आईपीएल में कार्तिक का बेस्ट स्कोर नाबाद 97 रनों का रहा है. विकेट के पीछे से उन्होंने कुल 174 शिकार किए हैं. वहीं, उनके नाम आईपीएल में 37 स्टंपिंग दर्ज है. 

ये भी पढ़ेंः SRH की हार पर झलका कप्तान कमिंस का दर्द, जानें किसे ठहराया जिम्मेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़