T20 World Cup में इस दिग्गज गेंदबाज की होगी वापसी, अपनी टीम को बनाया था विश्वविजेता

इंग्लैंड की 2019 में वनडे विश्व कप में जीत में अहम भूमिका निभाने वाले आर्चर ने पिछले साल मई से पेशेवर क्रिकेट में कोई मैच नहीं खेला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2024, 05:14 PM IST
  • जानिए आर्चर का करियर
  • 2019 में की थी धमाकेदार गेंदबाजी
T20 World Cup में इस दिग्गज गेंदबाज की होगी वापसी, अपनी टीम को बनाया था विश्वविजेता

नई दिल्लीः इंग्लैंड को उम्मीद है कि तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर कोहनी की चोट से उबरकर इस साल जून में होने वाले टी20 विश्व कप में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे. इंग्लैंड की 2019 में वनडे विश्व कप में जीत में अहम भूमिका निभाने वाले आर्चर ने पिछले साल मई से पेशेवर क्रिकेट में कोई मैच नहीं खेला है. 

अभ्यास कर रहे आर्चर
दिसंबर में इंग्लैंड टीम के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान उन्होंने हालांकि सीमित ओवरों की टीम के साथ अभ्यास किया था. इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक रॉब की ने बीबीसी के ‘टेलेंडर्स पॉडकास्ट’ पर कहा,‘‘हमारी योजना उसे टी20 विश्व कप के लिए तैयार करना है. हम इसके लिए उसे धीरे-धीरे तैयार कर रहे हैं.

उन्होंने कहा,‘‘मैंने उसे वेस्टइंडीज में गेंदबाजी करते हुए देखा था और उसे देखकर लग रहा था जैसे वह खेल से बाहर ही ना रहा हो. मैं उसकी वापसी में जल्दबाजी नहीं करना चाहता हूं.’’ आर्चर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में भी नहीं खेल पाएंगे. उनकी फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ने उन्हें ‘रिलीज’ कर दिया था.

 इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि उनकी टीम भारत में पारंपरिक रूप से स्पिन की मुफीद परिस्थितियों का सामना करने के तरीके तलाश रही है जिससे उसे मेजबान देश के खिलाफ आगामी पांच टेस्ट मैच की श्रृंखला में दो स्पिनरों के साथ शुरूआत करने को बाध्य होना पड़ सकता है.

25 जनवरी से शुरू हो रही सीरीज
इंग्लैंड के खिलाफ यह श्रृंखला 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू हो रही है जिसके लिए उसके खिलाड़ी अबुधाबी में ट्रेनिंग शिविर में अभ्यास में जुटे हैं. टीम ने अपनी टीम में चार विशेषज्ञों स्पिनरों जैक लीच, रेहान अहमद, टॉम हार्टले और शोएब बशीर को शामिल किया है. लीच एकमात्र स्पिनर हैं जिन्हें भारत में लंबे प्रारूप में खेलने का अनुभव है. स्पिन विभाग का मार्गदर्शन एंडरसन, ओली रोबिन्सन और मार्क वुड करेंगे जिन्हें भारत में टेस्ट खेलने का अनुभव भी है.

जानें क्या बोले एंडरसन
एंडरसन ने ‘द डेली टेलीग्राफ’ से कहा, ‘‘टीम में केवल चार तेज गेंदबाज जा रहे हैं इसलिये हमें ज्यादा तेज गेंदबाजी कराने की उम्मीद नहीं होगी. यह थोड़ी अलग भूमिका है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘आप उतने ओवर नहीं फेंकोगे जितने आप इंग्लैंड में फेंकते हो, लेकिन फिर भी वे महत्वपूर्ण हैं. इससे शायद आप जो स्पैल फेंकते हो, उतनी अहमियत बढ़ जाती है. हम यही चीज खिलाड़ियों को बतायेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़