KKR Preview: कितने पानी में है दो बार खिताब जीत चुकी शाहरुख खान की टीम?

आईपीएल 2020 के बीच सीजन में कप्तान बदलने के बावजूद भी कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई ना करते हुए पांचवें स्थान पर रही. इयोन मोर्गन की कप्तानी की भी परीक्षा इसी सीजन में होगी. 

Written by - Kumud Ranjan | Last Updated : Apr 7, 2021, 03:41 PM IST
  • 13 IPL में से केवल 6 बार प्लेऑफ में पहुंची
  • गौतम गंभीर ने दो बार बनाया चैंपियन
KKR Preview: कितने पानी में है दो बार खिताब जीत चुकी शाहरुख खान की टीम?

कोलकाता: पहले अर्श से फर्श, फिर फर्श से अर्श और फिर अर्श से फर्श. यह कहानी है दो बार की आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स की. KKR के खिलाड़ियों ने आईपीएल इतिहास के पहले ही मैच में अपने प्रदर्शन से तहलका मचा दिया था. चाहे वह ब्रेंडन मैककुलम के धुआंधार 158 रन हो या फिर रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर की तूफानी गेंदबाजी.

टीम की बदकिस्मती देखिए, टीम में शानदार प्लेयर होने के बावजूद टीम आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीत नहीं पाई. 2008 से लेकर 2011 तक टीम की कप्तानी कई दिग्गज खिलाडि़यों ने की. सौरव गांगुली, ब्रेंडन मैककुलम से लेकर क्रिस गेल तक और जैक कैलिस ने भी कोलकाता को आईपीएल जिताने की कोशिश की लेकिन टीम को आईपीएल का ताज केवल गौतम गंभीर ही दिला सके.

13 IPL में से केवल 6 बार प्लेऑफ में पहुंची

आईपीएल के 13 सीजन में कोलकाता नाइट राइडर्स सिर्फ 6 बार प्लेऑफ में क्वालीफाई कर पाई है. आईपीएल 2020 के बीच सीजन में कप्तान बदलने के बावजूद भी कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई ना करते हुए पांचवें स्थान पर रही.

कई नये खिलाड़ियों को टीम से जोड़ा

9 अप्रैल से आईपीएल के 14 वें सीजन की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में कोलकाता नाइट राइडर्स की युवा टीम आईपीएल में एक बार फिर से दमदार वापसी करना चाहेगी. आईपीएल 2021 जीतने के लिए टीम ने फरवरी का ऑक्शन में अपनी टीम में नए खिलाड़ियों को जोड़ा है. जहां टीम ने फिर से भरोसेमंद ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को खरीदा तो पिछले साल चेन्नई के लिए खेल रहे हरभजन सिंह को अपने टीम में जोड़ा, तो वहीं विस्फोटक ऑलराउंडर बेन कटिंग को भी अपने टीम के पाले में किया है. टीम ने बैटिंग को मजबूत करने के लिए वहीं कर्नाटक के बैट्समैन करुण नायर को अपनी टीम में जोड़ा है तो ऑक्शन के जरिए पवन नेगी को भी शामिल किया है. वहीं कुछ डोमेस्टिक प्लेयर को भी ऑक्शन में खरीदा है.

आईपीएल 2021 के लिए केकेआर के नए खिलाड़ी-

शाकिब अल हसन (3.2 करोड़)
हरभजन सिंह (2 करोड़)
बेन कटिंग (75 लाख)
करुण नायर (50 लाख)
पवन नेगी (50 लाख)
शेल्डन जैक्सन (20 लाख)
वेंकटेश अय्यर (20 लाख)
वैभव अरोड़ा (20 लाख)

टीम का मजबूत पक्ष

मौजूदा कोलकाता नाइट राइर्ड्स टीम में एक से एक धुरंधर खिलाड़ी भरे पड़े हैं. चाहे वो विश्व विजेता इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन हो या ऑस्ट्रेलिया के पेस अटैक की जान पैट कमिंस या भारतीय टीम के बैटिंग सनसनी शुभमन गिल हो या वेस्टइंडीज के स्पिनर ऑलराउंडर सुनील नारायण या वेस्टइंडीज टीम के ही ताबड़तोड़ तूफानी ऑलराउंडर आंद्रे रसल के के साथ तेज गेंदबाज फर्गुसन हो. टीम ने बैटिंग से लेकर बॉलिंग हर विभाग के लिए टीम के पास एक से एक खिलाड़ी खरीदें हैं.

1.बैंटिंग - टीम की सबसे मजबूत पक्ष बैटिंग ही है .टीम के बैटिंग लाइन अप में शुभमन गिल, इयान मार्गन, सुनील नरेन, करुण नायर, शाकिब अल हसन, दिनेश कार्तिक से लेकर लोअर ऑर्डर में तूफानी ऑलराउंडर आंद्रे रसल तक है जो विपक्षी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ने में सक्षम है.

2. तेज गेंदबाजी- कोलकाता टीम के पास तेज गेंदबाजों की फौज है. टीम के पास एक्सप्रेस तेज गेंदबाज लौकी फर्गुसन के साथ- साथ आंद्रे रसेल हैं. वहीं, टीम के पास युवा तेज गेंदबाज में भारतीय टीम में शामिल हुए प्रसिद्ध कृष्णा, शिवम मावी, संदीप बारियर्स के साथ में कमलेश नागरकोटी भी मौजूद हैं.

3 ऑल राउंडर-  कोलकाता टीम आईपीएल के पहले सीजन से ही ऑलराउंडर की कमी नहीं रही है. आईपीएल के 14 में सीजन में भी कोलकाता के पास अच्छे खासे ऑलराउंडर मौजूद है चाहे वो आंद्रे रसेल हो ,या शाकिब हसन या बेन कटिंग. ऐसे ऑलराउंडर हैं जो अपने दम पर किसी भी मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं.

4 वहीं, टीम के पास शाकिब अल हसन से लेकर आईपीएल ऑक्शन के बाद जुड़े हरभजन सिंह. टीम में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के रूप में अच्छे स्पिनर हैं. मिस्ट्री स्पिनर सुनील नरेन को कौन भूल सकता है, जो अपने दिन होने पर किसी भी मैच को पलट सकते हैं.

टीम की कमजोरी

टीम के पास ऊपरी क्रम में इयान मार्गन को छोड़कर कोई बड़ा नाम नहीं है या यूं कहें कोई भारतीय भारतीय नाम नहीं है. टीम ओपनिंग में भी बड़ा नाम ना होने का कारण पिछले 2 -3 सालों से टीम के लिए नुकसानदायक साबित हो रहा है. युवा बल्लेबाज होने के कारण टीम में अनुभव की कमी झलकती है जो कि कई बार मैच मैं नुकसानदायक साबित हो जाती है. पिछले सीजन में ओपनिंग के द्वारा अच्छी शुरुआत ना मिलने के कारण टीम कई बार बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकामयाब रही.

1.बल्लेबाजी- टीम में बल्लेबाजी में इयान मार्गन, कार्तिक को छोड़कर बड़े नामों की कमी है. जो बल्लेबाज है अभी उनके पास बड़े अंतरराष्ट्रीय मैचों के अनुभव की कमी है.जिसके चलते केकेआर पिछले दो-तीन सीजन में लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रही है.

2. गेंदबाजी- केकेआर के पास यूं तो तेज गेंदबाजों की अच्छी खासी फौज है. लेकिन उनमें से अधिकतर के पास अंतरराष्ट्रीय मैचों का ज्यादा अनुभव नहीं है.चाहे तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा हो या शिवम मावी,  या कमलेश नगरकोटी. ये सारे खिलाड़ी युवा होने के साथ अनुभवहीन है, जिसका खामियाजा केकेआर को डेथ ओवरों में भुगतना पड़ता है. अनुभव ना होने के कारण डेथ ओवरों में ये तेज गेंदबाज मनमाना रन लुटा देते हैं. वहीं, पारी की शुरुआत में भी अनुभव की कमी देखने को मिलती है.जिसके कारण विरोधी टीम पावर प्ले में ही टीम के खिलाफ ज्यादा रन खड़ा कर देती है.

3.टीम बैंलेस- केकेआर की सबसे बड़ी कमजोरी रही है टीम का चयन. टीम मैच हारते ही बदलाव करने लग जाती है. यहां तक कि टीम हर दूसरे तीसरे मैच में बदलाव करने से नहीं चुकती है.

4. ओपनिंग में टीम भी लगातार प्रयोग करती है जिसका खामियाजा हमेशा भुगतना पड़ता है, इसलिए कुछ सीजन में ना जाने कितने ओपनिंग में प्रयोग किए जिससे टीम को अच्छी शुरूआत नहीं मिल पाती है.

5 . केकेआर की सबसे बड़ी कमजोरी लगातार कप्तान को बदलते रहना भी है. 2008 से लेकर 2021 तक टीम ने काफी कप्तान बदले, लेकिन अभी तक अपेक्षित सफलता नहीं मिली है.

टीम का साल दर साल प्रदर्शन 

2008 - 6 वें स्थान पर रहा
2009  8 वें स्थान पर रहा
2010- 6 वें स्थान पर रहा
2011-  4 वें स्थान पर रहा
2012- विजेता
2013- 7वें स्थान पर रहा
2014- विजेता
2015 -5 वें स्थान पर रहा
2016 -4 वें स्थान पर रहा
2017 -3 वें स्थान पर रहा
2018 -3 वें स्थान पर रहा
2019- 5 वें स्थान पर रहा
2020-5 वें स्थान पर रहा

ये भी पढ़ें- SRH Preview: हारकर भी जीतना जानती है सनराइजर्स हैदराबाद, 'लड़ाका' खिलाड़ियों की भरमार

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
 
1.इयोन मॉर्गन- टीम के कप्तान होने के नाते मॉर्गन पर आईपीएल 2021 में अच्छे प्रदर्शन करने का दबाव होगा. मॉर्गन टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं जिन पर साथ के बल्लेबाजों को भी लेकर चलने की जिम्मेदारी होगी.

2. आंद्रे रसेल- दुनिया के विस्फोटक ऑलराउंडर में से एक आंद्रे रसेल पर सबकी नजरें होंगी. क्योंकि आंद्रे रसेल का आईपीएल 2020 कोई खासा अच्छा नहीं गुजरा था. रसेल चाहेंगे कि 2021 में अच्छा प्रदर्शन करके केकेआर को फिर से आईपीएल की ट्रॉफी जिताएं.

3. पैट कमिंस- दुनिया के बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस पर इस आईपीएल अपने प्राइस टैग के साथ साथ T20 में भी खुद को साबित करने का एक अच्छा मौका है पिछले बार बॉलिंग से प्रभाव नहीं छोड़ने वाले पैट कमिंस पर बोलिंग अच्छा करने का दबाव होगा.

कोलकाता नाइटराइडर्स की पूरी टीम इस प्रकार है- 

बल्लेबाज: इयोन मॉर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), टीम सीफर्ट, राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, नीतीश राणा, शेल्डन जैक्सन, करुण नायर

ऑलराउंडर्स: आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शाकिब-अल-हसन, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी

स्पिनर्स: वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव, हरभजन सिंह

तेज गेंदबाज: पैट कमिंस, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, संदीप वारियर, प्रसिध कृष्णा, वरुण अरोरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़