इस कोच ने भारतीय टीम को बनाया बादशाह, जानिए शास्त्री-चैपल समेत सभी का पूरा रिपोर्ट कार्ड

इन दोनों के नेतृत्व में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर खूब टेस्ट मैच जीते. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Nov 9, 2021, 07:28 PM IST
  • भारत पहली बार गैरी कर्स्टन की कोचिंग में टेस्ट में नंबर 1 बना
  • शास्त्री- कोहली के कार्यकाल में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में दो बार जीती टेस्ट सीरीज
इस कोच ने भारतीय टीम को बनाया बादशाह, जानिए शास्त्री-चैपल समेत सभी का पूरा रिपोर्ट कार्ड
नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में कप्तान और कोच की कई जोड़िया बनीं जिन्होंने टीम को जमीन से आसमान तक का सफर तय कराया.
 
इनमें सबसे चर्चित और लोकप्रिय जोड़ी जॉन राइट- सौरव गांगुली, एमएस धोनी- गैरी कर्स्टन और विराट कोहली- रवि शास्त्री की है. कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री की लोकप्रिय जोड़ी का ऐतिहासिक सफर अब खत्म हो गया है. 
 
टेस्ट क्रिकेट में खूब जमी कोहली- शास्त्री की जोड़ी 
 
विराट कोहली और रवि शास्त्री ने अपनी कामयाबी का झंडा विदेशों में भी बुलंद किया. इन दोनों के नेतृत्व में भारतीय टीम ने विदेशी सरजमीं पर खूब टेस्ट मैच जीते. कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं. 
 
वे धोनी और गांगुली जैसे महान कप्तानों को भी पीछे छोड़ चुके हैं. विराट कोहली ने टीम इंडिया को फर्श से अर्श तक का सफर तय काराया. भारत पहली बार शास्त्री और कोहली के कार्यकाल के दौरान ही ऑस्ट्रेलिया में दो बार टेस्ट सीरीज जीता.
 
Tests- कुल मैच 43, जीत 25, हार 13
 
ODIs- कुल मैच 76, जीत 51, हार 22
 
T20Is- कुल मैच 65, जीत 45, हार 18
 
रवि शास्त्री का पूरा रिपोर्ट कार्ड
 
भारतीय टीम ने रवि शास्त्री की कोचिंग में कुल 43 टेस्ट मैच खेले जिसमें 25 में जीत हासिल की और 13 में हार झेलनी पड़ी जबकि 5 मैच बेनतीजा रहे मतलब ड्रा हुए. विदेशी धरती पर रवि शास्त्री टीम के सबसे सफल कोच साबित हुए. उनके कार्यकाल के दौरान टीम इंडिया को विदेशी धरती पर 50 फीसदी से भी ज्यादा टेस्ट में जीत मिली. 
 
वनडे में टीम इंडिया ने 79 मुकाबले खेले जिसमें 53 में जीत मिली और 23 में टीम हारी. दो मैच टाई रहे और एक बेनतीजा रहा. 
 
इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में आइसीसी विश्व कप के आखिरी मुकाबले में जीत के साथ 68 मैच खेलकर भारत को 44 में जीत मिली और 20 में टीम हारी. 2 मैच टाई हुए और दो बेनतीजा रहे. 
 
भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी गैरी कर्स्टन की कोचिंग में नंबर 1 टीम बनी. टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारत को उन्होंने ही बादशाह बनाया. 2011 वनडे विश्वकप के वक्त गैरी कर्स्टन ही भारत के कोच थे. 
 
सन् 2000 के बाद सभी भारतीय कोच का प्रदर्शन
 
 
 
विदेशी धरती पर सभी भारतीय कोच का प्रदर्शन
 
 
 
 
Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़