ICC के इस नियम पर भड़के बटलर और मोईन अली, कहा- कभी नहीं करूंगा सपोर्ट

बटलर की इस बात का समर्थन टीम के उप-कप्तान मोईन ने भी किया हैं. पाकिस्तान में टी20 श्रृंखला में टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे मोईन ने कहा, ‘‘मैं इसका समर्थन नहीं करता हूं".

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 05:55 PM IST
  • नियमों के तहत सहीं है मांकड़िंग- MCC
  • बटलर खुद भी इस तरह हो चुके हैं आउट
ICC के इस नियम पर भड़के बटलर और मोईन अली, कहा- कभी नहीं करूंगा सपोर्ट

नई दिल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के प्रारूप के कप्तान जोस बटलर और उप-कप्तान मोईन अली ने कहा कि वे क्रिकेट के खेल में गेंद डालने से पहले गेंदबाजी छोर पर बल्लेबाज को रन आउट करने का समर्थन नहीं करते हैं और अगर उनकी टीम के किसी खिलाड़ी ने ऐसा किया तो वह बल्लेबाज को क्रीज पर वापस बुला लेंगे. 

नियमों के तहत सही है मांकड़िंग- MCC

क्रिकेट के नियमों के संरक्षक एमसीसी (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) ने फिर से पुष्टि की है कि गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज के क्रीज से बाहर रहने पर रन आउट करना नियमों के तहत है. इसके बाद भी भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में खेले गये तीसरे और अंतिम महिला एकदिवसीय मैच से शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. दरअसल इस मैच में भारतीय टीम की हरफनमौला गेंदबाज दीप्ति शर्मा ने चार्ली डीन को गेंद फेंकने से पहले क्रीज छोड़ने पर रन आउट किया था. तब से इस बात ने जोड़ पकड़ ली है.

बटलर खुद भी इस तरह हो चुके हैं आउट

भारत और इंग्लैंड के बीच हुई सीरीज में टीम इंडिया 3-0 से अपना परचम लहराया. टी-20 विश्व कप से पहले चोट से उबर रहे 32 वर्षीय बटलर ने एक शो में कहा, ‘ऐसी परिस्थितियों में मैं बल्लेबाज को वापस बुला लूंगा.’ बटलर हालांकि खुद भी इस तरह से आउट हो चुके हैं. 

इंडियन प्रीमियर लीग के 2019 सत्र में पंजाब किंग्स के गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने राजस्थान रॉयल्स के इस बल्लेबाज को गेंदबाजी छोर पर क्रीज छोड़ने पर रन आउट किया था. बकौल बटलर, ‘‘मैं कोई भी ऐसी चीजों को खेल में नहीं देखना चाहता. हर कोई चाहता है कि क्रिकेट के खेल में बल्ले और गेंद के बीच रोमांचक संघर्ष होना चाहिये.’’

बटलर के समर्थन में उतरे कप्तान मोईन अली
बटलर की इस बात का समर्थन टीम के उप-कप्तान मोईन ने भी किया हैं. पाकिस्तान में टी20 श्रृंखला में टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे मोईन ने कहा, ‘‘मैं इसका समर्थन नहीं करता हूं. मुझे नहीं लगता कि जब तक मैं किसी से बहुत निराश नहीं होता हूं तब तक कभी ऐसा करूंगा.’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘ यह नियमों के तहत है और इसमें कुछ भी गलत भी नहीं है. खिलाड़ियों को इसका हक है. हालांकि मुझे उम्मीद है नियमित तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं होगा. आप बल्लेबाज को इस तरह से आउट करने की तैयारी नहीं करते है.’’

अक्टूबर से प्रभावी होंगे नियम

वहीं एमसीसी ने हाल ही में गेंदबाजों के छोर पर ‘नॉन-स्ट्राइकर’ के रन आउट करने को ‘ अनुचित खेल’ के वर्ग से हटाकर ‘रन आउट’ वर्ग में रख दिया है. हालांकि यह नियम एक अक्टूबर से प्रभावी होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़