NZ vs ENG, 2nd Test: सिर्फ एक रन से मैच जीत न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

NZ vs ENG, 2nd Test: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की स्कोरलाइन से ड्रॉ पर समाप्त हुई है. सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम ने 237 रनों की विशाल जीत हासिल की थी और वेलिंग्टन के मैदान पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पांचवे दिन के आखिरी सेशन तक इंग्लैंड की टीम ही हावी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 12:56 PM IST
  • फॉलो ऑन पर मजबूर हुआ न्यूजीलैंड
  • जीत के साथ कीवी टीम ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी
NZ vs ENG, 2nd Test: सिर्फ एक रन से मैच जीत न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

NZ vs ENG, 2nd Test: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की स्कोरलाइन से ड्रॉ पर समाप्त हुई है. सीरीज के पहले मैच में इंग्लैंड की टीम ने 237 रनों की विशाल जीत हासिल की थी और वेलिंग्टन के मैदान पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच में पांचवे दिन के आखिरी सेशन तक इंग्लैंड की टीम ही हावी थी. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम के लिये केन विलियमसन और जैक लीच ने बाजी को पलटने का काम किया और एक रन से जीत हासिल कर सीरीज को ड्रॉ पर समाप्त किया.

फॉलो ऑन पर मजबूर हुआ न्यूजीलैंड

वेलिंगटन में खेले गये सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 435 रन का स्कोर खड़ा किया और पारी घोषित कर दी. बारिश से प्रभावित इस मैच की पहली पारी में न्यूजीलैंड की टीम फॉलो ऑन भी नहीं बचा सकी और सिर्फ 209 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके बाद कीवी टीम को फॉलो ऑन खेलने के लिये कहा गया.

एंडरसन ने दूसरी पारी में रचा था इतिहास

फॉलो ऑन के दौरान न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार बल्लेबाजी की और टॉम लैथम (83), डेवॉन कॉन्वे (61), केन विलियमसन (132), डैरिल मिचेल (54) और टॉम ब्लंडेल (90) के दम पर 483 रन का स्कोर खड़ा किया और इंग्लैंड के सामने जीत के लिये 258 रन का लक्ष्य रखा. इस दौरान इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन को पीछे छोड़ इतिहास रच दिया. एंडरसन (231) दूसरी पारी में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में मुरलीधरन (228) से आगे निकल गये हैं. हालांकि पहली (230) और तीसरी (236) पारी में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अभी भी मुथैया मुरलीधरन के नाम ही है.

कीवी तिकड़ी के सामने इंग्लैंड ने टेके घुटने

वहीं रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम के लिये यह रन चेज आसान नहीं रही. कीवी गेंदबाजों ने शुरुआती सफलता हासिल की तो पहले जो रूट (95) ने उन्हें जीत से दूर रखा और नील वैग्नर ने जब उनका विकेट झटका तो फिर यह काम बेन स्टोक्स (33) और बेन फोक्स (35) करते नजर आये. हालांकि कीवी टीम के लिये नील वैग्ननर (4 विकेट), टिम साउथी (3 विकेट) और मैट हेनरी (2 विकेट) की जोड़ी ने इंग्लिश पारी को जीत से 2 रन पहले ही ऑल आउट कर दिया और एक रन से मैच को जीत लिया.

जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास

इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड की टीम ने इतिहास रच दिया और फॉलो ऑन मिलने के बाद मैच जीतने वाली दुनिया की चौथी टीम बन गई है. ऐसा करने वाली टीमों में भारत की वो मशहूर जीत भी शामिल है जो उसने साल 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की थी. इंग्लैंड की टीम ने यह कारनामा दो बार कर के दिखाया है और दोनों ही बार उसने यह जीत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की थी. इंग्लैंड ने पहली इस तरह की जीत 1894 में हासिल की थी तो वहीं पर ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ दूसरी जीत 1981 में हासिल की थी.

टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार हुआ है यह कारनामा

इतना ही नहीं न्यूजीलैंड की टीम को मिली 1 रन से मिली यह जीत टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे कम रन के अंतर की महज दूसरी ही जीत है. इससे पहले यह कारनामा 1993 में हुआ था जब वेस्टइंडीज की टीम ने एडिलेड के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर कुछ इसी तरह की जीत हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- श्रीकर भरत ने खोला भारत के शानदार प्रदर्शन का राज, इस खास चीज को बताई जीत की असली वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़