PAK vs AUS: जूते पर संदेश के बाद उस्मान ख्वाजा का अब नया बखेड़ा, लाइव मैच में किया कुछ ऐसा

ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले के साथ उस्मान ख्वाजा ने अपने जूतों पर लिखे संदेशों पर टेप लगा ली और डेविड वार्नर के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए बाहर आते समय बांह पर काली पट्टी बांध ली.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2023, 03:25 PM IST
  • जानें क्या है पूरा मामला
  • आईसीसी ने जूते के लिए रोका
PAK vs AUS: जूते पर संदेश के बाद उस्मान ख्वाजा का अब नया बखेड़ा, लाइव मैच में किया कुछ ऐसा

नई दिल्लीः गाजा के लोगों के प्रति एकजुटता दर्शाने वाले संदेश लिखे जूते पहनने की अनुमति नहीं दिए जाने के एक दिन बाद ऑस्ट्रेलिया के अनुभवी सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ऑप्टस स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन बांह पर काली पट्टी बांधे नजर आए. ऑस्ट्रेलिया के पहले बल्लेबाजी करने के फैसले के साथ उस्मान ख्वाजा ने अपने जूतों पर लिखे संदेशों पर टेप लगा ली और डेविड वार्नर के साथ बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए बाहर आते समय बांह पर काली पट्टी बांध ली.

जूते को लेकर हुआ था बवाल
काली पट्टी पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, "उन्होंने इसे अपने इंस्टा पोस्ट के अनुसार एकजुटता और सम्मान में पहना है."ख्वाजा को ऑस्ट्रेलिया के अभ्यास सत्र में अपने जूतों पर 'सभी जीवन समान हैं' और 'स्वतंत्रता एक मानव अधिकार है' जैसे संदेशों के साथ देखा गया था. बुधवार को सीए ने ख्वाजा के मानवीय संदेश वाले जूते पहनने के इरादे पर एक बयान जारी कर कहा था, "हम अपने खिलाड़ियों के व्यक्तिगत राय व्यक्त करने के अधिकार का समर्थन करते हैं. लेकिन आईसीसी के नियम हैं जो व्यक्तिगत संदेशों के प्रदर्शन पर रोक लगाते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि खिलाड़ी इसका पालन करेंगे.''

वीडियो हुआ था वायरल
फिर, ख्वाजा ने सोशल मीडिया पर एक विस्फोटक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें लिखित शब्दों के साथ खेल के जूते पहनने पर आईसीसी से लड़ने और मंजूरी लेने की कसम खाई गई. उन्होंने लिखा, "अतीत में बहुत कुछ ऐसा हुआ है जो एक मिसाल कायम करता है. मैं ब्लैक लाइव्स मैटर के पूर्ण समर्थन में हूं. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने पहले भी अपने जूतों पर लिखा है.

पाकिस्तान से चल रहा है टेस्ट
पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट शुरू होने से पहले फॉक्स क्रिकेट पर ख्वाजा ने कहा, "ऐसे अन्य लोग हैं जिन्होंने अपने उपकरणों पर धार्मिक बातें लिखी हैं और आईसीसी दिशानिर्देशों के तहत तकनीकी रूप से इसकी अनुमति नहीं है, लेकिन आईसीसी इस पर कभी कुछ नहीं कहता है. मुझे यह थोड़ा निराशाजनक लगता है कि वे मुझ पर सख्त हो गए और उन्होंने ऐसा नहीं किया."

सीए के अध्यक्ष माइक बेयर्ड ने कहा कि वे ख्वाजा का समर्थन करते हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि आईसीसी के नियमों का सम्मान किया जाना चाहिए. जब टीम और आईसीसी इसमें शामिल होते हैं, तो इसमें नियम शामिल होते हैं. इसलिए हमारे दृष्टिकोण से ख्वाजा का समर्थन करने में बहुत खुश हैं और वह स्पष्ट रूप से मध्य पूर्व में चल रहे संघर्ष से सीधे प्रभावित हैं. और अपनी आवाज का उपयोग करना चाहता है. यह सिर्फ एक सवाल है कि हम मौजूदा नियमों को ध्यान में रखते हुए इसका उपयोग कैसे करते हैं.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़