Paris Olympics 2024: कौन हैं 51 साल के वायरल शूटर, जिन्होंने रच दिया इतिहास... सोशल मीडिया पर बन गए स्टार!

Paris Olympics 2024: सोशल मीडिया पर एक शूटर की तस्वीर वायरल हो रही है. वह एक हाथ में जेब में डालकर बड़ी तल्लीनता से निशाना लगा रहे हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि उन्होंने साधारण चश्मा पहना है. उनके इस स्वैग को सोशल मीडिया पर काफी पसंद किया जा रहा है. जानें उनके बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2024, 06:10 PM IST
  • तुर्की के शूटर हैं युसूफ डिकेच
  • निशानेबाजों को होती है आजादी
Paris Olympics 2024: कौन हैं 51 साल के वायरल शूटर, जिन्होंने रच दिया इतिहास... सोशल मीडिया पर बन गए स्टार!

नई दिल्लीः Paris Olympics 2024: सोशल मीडिया पर पेरिस ओलंपिक के एक शूटर की तस्वीर खूब वायरल हो रही है. इसमें वह साधारण चश्मा और टीशर्ट पहनकर निशाना लगा रहे हैं. इस तस्वीर में खास बात यह है कि वह बिना वाइजर या ब्लाइंडर पहने निशाना लगाते हैं और अपने देश के लिए सिल्वर मेडल जीतते हैं. ऐसा करके वह इतिहास भी रचते हैं क्योंकि वह अपने देश के लिए शूटिंग में मेडल जीतने वाले पहले निशानेबाज हैं.

तुर्की के शूटर हैं युसूफ डिकेच

युसूफ डिकेच तुर्की के निशानेबाज हैं जिन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता जो ओलंपिक निशानेबाजी में तुर्की का पहला पदक है. यह वही स्पर्धा है जिसमें भारत की मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने कांस्य पदक जीता था. पद जीतने के बाद युसूफ ने कहा, ‘मैं अब 2028 में स्वर्ण लेने की कोशिश करूंगा.’

 

युसूफ डिकेच इसलिए वायरल हो रहे हैं, क्योंकि वह एक हाथ जेब में डाले, बिना किसी सुरक्षा गियर के, बिना कोई विशेष लेंस पहने, अपने रोजमर्रा के चश्मे के साथ एकदम सहजता से निशाना लगा रहे हैं. उनके 'स्वैग' के चर्चे सोशल मीडिया पर खूब हो रहे हैं. 

निशानेबाजों को होती है आजादी

दरअसल निशानेबाजों को आजादी होती है कि वे जैसी चाहें ड्रेस पहन सकते हैं. पेरिस से करीब 300 मीटर दूर शेटराउ में ओलंपिक रेंज पर निशानेबाज रोशनी कम करने के लिए वाइजर या बेहतर फोकस के लिए एक आंख पर ब्लाइंडर पहने नजर आ रहे हैं. युसूफ डिकेच ने कान में पीले ईयरप्लग पहने हुए थे जो कैमरे के एंगल से नजर नहीं आए.

कौन हैं युसूफ डिकेच?

साल 1973 में जन्मे डिकेच ने 2001 में शूटिंग शुरू की थी. वह जोंडामरी जनरल कमांड में नॉन कमीशंड अफसर के तौर पर जुड़े थे. इसके बाद उन्होंने शूटिंग शुरू की. जोंडामरी जनरल कमांड नाटो की सेंट्रल, प्रोविंशियल ऑर्गनाइजेशंस, इंटरनल सिक्योरिटी यूनिट्स से मिलकर बनी यूनिट है. युसूफ डिकेच 7 बार के यूरिपोयिन चैंपियन औ 2014 के डबल वर्ल्ड चैंपियन हैं.

यह भी पढ़िएः Paris Olympics में भारत की उम्मीदों को बड़े झटके, हॉकी से भी अच्छी खबर नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़