National Games 2022: PM मोदी ने युवाओं में भरा जोश, कहा- खिलाड़ियों की जीत से बढ़ता है देश का गौरव

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में सम्मान का खेलों से सीधा जुड़ाव होता है. आज दुनिया में जो देश विकास और अर्थव्यवस्था में शीर्ष पर है उनमें से ज्यादातर पदक तालिका में भी शीर्ष पर होते है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2022, 09:07 PM IST
  • 36वें राष्ट्रीय खेलों का पीएम ने किया उद्घाटन
  • 7 हजार से ज्यादा खिलाड़ी करेंगे शिरकत
National Games 2022: PM मोदी ने युवाओं में भरा जोश, कहा- खिलाड़ियों की जीत से बढ़ता है देश का गौरव

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को 36वें राष्ट्रीय खेलों का आगाज करते हुए कहा कि दुनिया में सम्मान पाने का खेलों में सफलता से सीधा जुड़ाव होता है. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में देश भर के युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करने की कोशिश की और कहा कि स्पर्धा जीतने के लिए निरंतरता व प्रतिबद्धता की जरूरत होती है. 

पीएम ने कहा कि मैं स्पोर्ट्स के साथियों को अक्सर कहता हूँ- Success starts with action! यानी, आपने जिस क्षण शुरुआत कर दी, उसी क्षण सफलता की शुरुआत भी हो गई. 

36वें राष्ट्रीय खेलों का पीएम ने किया उद्घाटन

पीएम ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर रंगारंग कार्यक्रम के बीच 36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभारंभ के मौके पर विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि वैश्विक खेलों में ऐसे देशों के खिलाड़ी अधिक पदक जीतते है. 

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘दुनिया में सम्मान का खेलों से सीधा जुड़ाव होता है. आज दुनिया में जो देश विकास और अर्थव्यवस्था में शीर्ष पर है उनमें से ज्यादातर पदक तालिका में भी शीर्ष पर होते है. खेल के मैदान में खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन अन्य क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित करता है. खेल दुनिया में ‘सॉफ्टपावर’का जरिया भी है.’’ 

पिछली सरकारों पर पीएम ने बोला हमला

पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि परिवारवाद और भ्रष्टाचार के कारण भारत के खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ज्यादा मौके नहीं मिल पाये पर अब इसमें काफी बदलाव आया है. दुनिया ओलंपिक के जिन खेलों की दीवानी है, वे खेल हमारे यहां पहले सामान्य ज्ञान तक सिमट कर रह गये थे. 

7 हजार से ज्यादा खिलाड़ी करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘अब माहौल नया है, 2014 से खिलाड़ियों ने खेलों में जो जलवा कायम करना शुरू किया वह तेजी से आगे बढ़ते जा रहा है.’’ 

गुजरात के विभिन्न शहरों में 12 अक्टूबर तक राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा. इसमें  36 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से 7000 से ज्यादा खिलाडी, 15000 से ज्यादा प्रतिभागी भाग ले रहे है.

ये भी पढ़ें- LLC 2022: देश के इस शहर में होगा लीजेंड्स लीग का फाइनल, एमएस धोनी से है खास कनेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़