'प्रेसिडेंट पद मेरे हाथ में नहीं..', जानें ऐसा क्यों बोले सौरव गांगुली

बर्मिंघम में हुई बैठक के बाद यह तय किया गया कि ग्रेग बार्कले का कार्यकाल इस साल खत्म होने के बाद चुनाव सामान्य बहुमत से कराये जायेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 07:59 PM IST
  • अब अध्यक्ष के चुनाव के लिए दो तिहाई बहुमत जरूरी नहीं
  • आईसीसी अध्यक्ष पद मेरे हाथ में नहीं : गांगुली
'प्रेसिडेंट पद मेरे हाथ में नहीं..', जानें ऐसा क्यों बोले सौरव गांगुली

कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष पद को आगे भी बहाल करने की हरी झंडी सुप्रीम कोर्ट से मिल चुकी है. वे चाहें तो 2025 तक पद पर बने रह सकते हैं. हालांकि उनके प्रमोशन की भी अटकलें हैं. 

माना जा रहा है कि क्रिकेट के दादा की दादागीरी आईसीसी में भी दिख सकती है. उन्हें ICC के अध्यक्ष पद का उम्मीदवार बनाए जाने के कयास तेजी से लग रहे हैं. इस मुद्दे पर सौरव गांगुली ने अपनी बात रखी है. 

ICC अध्यक्ष पद मेरे हाथ में नहीं- गांगुली

सौरव गांगुली ने आईसीसी का अध्यक्ष बनने की अटकलों पर विराम लगाते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि आईसीसी अध्यक्ष पद उनके हाथ में नहीं है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने जुलाई में अगला अध्यक्ष नवंबर महीने में चुनने को मंजूरी दी थी. 

बर्मिंघम में हुई बैठक के बाद यह तय किया गया कि ग्रेग बार्कले का कार्यकाल इस साल खत्म होने के बाद चुनाव सामान्य बहुमत से कराये जायेंगे और अगले अध्यक्ष का कार्यकाल एक दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2024 के बीच होगा. उसके बाद से गांगुली के नाम की अटकलें लगाई जा रही है. उनसे इस बारे में पूछने पर उन्होंने कहा ,‘‘ आईसीसी अध्यक्ष पद मेरे हाथ में नहीं है.’’ 

अब अध्यक्ष के चुनाव के लिए दो तिहाई बहुमत जरूरी नहीं

आईसीसी बोर्ड ने तय किया है कि अब अध्यक्ष के चुनाव के लिये दो तिहाई बहुमत की जरूरत नहीं है. नये सुझाव के तहत उम्मीदवार को 51 प्रतिशत मतों की जरूरत है. भारतीय टीम पिछले कुछ अर्से से फॉर्म में नहीं है और गांगुली ने स्वीकार किया कि बड़े टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना चिंता का विषय है. 

उन्होंने कहा ,‘‘रोहित शर्मा का जीत का प्रतिशत 80 के करीब है. भारत ने पिछले तीन चार मैच हारे हैं लेकिन उससे पहले 35.40 मैचों में से पांच या छह ही गंवाये. मुझे यकीन है कि रोहित और राहुल द्रविड़ इसे लेकर चिंतित होंगे कि हमने बड़े टूर्नामेंटों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. इस पर बात की जायेगी.’’ 

गांगुली ने की कोहली और झूलन गोस्वामी की तारीफ

विराट कोहली के शतक के बारे में उन्होंने कहा ,‘‘ यह अच्छी बात है कि विराट ने एशिया कप में अच्छा खेला और उम्मीद है कि वह लय कायम रखेगा.’’ महिला तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने जा रही है. गांगुली ने उन्हें ‘लीजेंड’ बताते हुए कहा ,‘‘झूलन लीजैंड है. बीसीसीआई अध्यक्ष के तौर पर पिछले तीन साल में हमारे बेहतरीन संबंध रहे हैं. उनका करियर शानदार रहा और वह महिला क्रिकेट में रोलमॉडल रहेंगी.’’ 

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: कौन करेगा किस देश की कप्तानी, जानिए भारत- पाक समेत सभी देशों की पूरी टीम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़