पहले श्रीलंका, अब न्यूजीलैंड... हार के बाद सवालों के घेरे में गौतम गंभीर लेकिन पूर्व कोच ने किया समर्थन

पहले श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में हार और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद भारत के मुख्य कोच का पद संभालने वाले गौतम गंभीर की भूमिका सवालों के घेरे में आने लगी है. वहीं भारत के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने गंभीर का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि वह जल्द सीख जाएंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2024, 04:36 PM IST
  • जल्द ही सीख जाएंगे गंभीरः शास्त्री
  • आखिरी बार इंग्लैंड से मिली थी हार
पहले श्रीलंका, अब न्यूजीलैंड... हार के बाद सवालों के घेरे में गौतम गंभीर लेकिन पूर्व कोच ने किया समर्थन

नई दिल्ली: पूर्व भारतीय खिलाड़ी और मुख्य कोच रवि शास्त्री ने मौजूदा कोच गौतम गंभीर का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें राष्ट्रीय टीम में अपने कार्यकाल के शुरुआती चरण में मिली असफलताओं से जल्द ही सीख लेना चाहिए.

शास्त्री की यह टिप्पणी दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ 113 रन से हार के बाद 12 वर्षों में पहली बार घरेलू टेस्ट सीरीज हारने के बाद आई है. जुलाई में राहुल द्रविड़ से भारत के कोच का पद संभालने वाले गंभीर ने अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ 27 वर्षों के बाद अपनी पहली वनडे सीरीज भी हारते हुए देखी.

जल्द ही सीख जाएंगे गंभीरः शास्त्री

शास्त्री ने गहुंजे के एमसीए स्टेडियम में मैच के दौरान कहा, 'न्यूजीलैंड ने दोनों टेस्ट मैचों में उन्हें (भारत को) शानदार तरीके से हराया है. यह सोचने वाली बात है (सीरीज में हार पर). उन्होंने (गंभीर) अभी-अभी यह पद संभाला है. ऐसी टीम का कोच बनना कभी आसान नहीं होता है, जिसके इतने बड़े प्रशंसक हों. कोच के तौर पर उनके करियर के अभी शुरुआती दिन हैं. लेकिन वे जल्द ही सीख जाएंगे.'

आखिरी बार इंग्लैंड से मिली थी हार

बेंगलुरु में पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हारने के बाद पुणे में तीन दिन के अंदर हार का मतलब था कि भारत का घरेलू मैदान पर लगातार 18 सीरीज का अजेय अभियान खत्म हो गया. भारत ने पिछली बार घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज नवंबर-दिसंबर 2012 में हारी थी, जब वे एलिस्टेयर कुक की अगुआई वाली इंग्लैंड से 2-1 से हार गए थे.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच ज्यादा अंतर नहीं

हालांकि भारत ने मौजूदा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, लेकिन रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम के अंक प्रतिशत में गिरावट आई है और अब वह 62.82 अंक प्रतिशत पर है. अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत अंतर नहीं रह गया है, जो 62.50 अंक प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

न्यूजीलैंड के 2-0 की अजेय बढ़त के साथ, भारत 1-5 नवंबर तक मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट में सांत्वना जीत हासिल करने का लक्ष्य रखेगा, उसके बाद वह पांच मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगा.

यह भी पढ़िएः 'बेहतर स्पिन नहीं खेल पाते हैं भारतीय बल्लेबाज', पूर्व खिलाड़ी बोले- सेंटनर ने बेनकाब कर दिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़