Rishabh Pant Health Update: एयरलिफ्ट कर मुंबई शिफ्ट किए गये ऋषभ पंत , जानें क्या है उनकी ताजा हेल्थ अपडेट

Rishabh Pant Health Update: भारत के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत को कार हादसे में घुटने और टखने के ‘लिगामेंट’ में लगी चोटों के इलाज के लिये बुधवार को देहरादून के अस्पताल से मुंबई लाया गया . 25 वर्ष के पंत को 30 दिसंबर को कार दुर्घटना में चोट लगी थी .  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 12:38 PM IST
  • सर्जरी के लिये मुंबई शिफ्ट किये गये पंत
  • जानें कहां पर होगा अब पंत का इलाज
Rishabh Pant Health Update: एयरलिफ्ट कर मुंबई शिफ्ट किए गये ऋषभ पंत , जानें क्या है उनकी ताजा हेल्थ अपडेट

Rishabh Pant Health Update: दिल्ली से अपने शहर रूड़की जाते हुए कार हादसे में बाल-बाल बचने वाले भारत के स्टार क्रिकेटर ऋषभ पंत को अब देहरादून से मुंबई शिफ्ट कर दिया गया है और आगे का उपचार अब यहीं पर किया जाएगा. उल्लेखनीय है कि ऋषभ पंत 30 दिसंबर को अपनी मां से मिलने के लिये जब दिल्ली से रूड़की जा रहे थे जहां पर उनकी कार एनएच 58 पर डिवाइडर से टकरा गई और आग लग गई. पंत इस दुर्घटना में बाल-बाल बचे लेकिन उनके घुटने और टखने के ‘लिगामेंट’ में चोट आई है. अब इसके इलाज के लिये उन्हें देहरादून के अस्पताल से मुंबई लाया गया. 

सर्जरी के लिये मुंबई शिफ्ट किये गये पंत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को कहा कि स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत ‘लिगामेंट की चोट की सर्जरी कराने के लिए पूरी तरह तैयार हैं’ जिसके कारण वह अनिश्चित काल के लिए प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर हो जाएंगे. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि पंत को देहरादून के एक अस्पताल से एयरएंबुलेंस में मुंबई ले जाया गया है जहां घुटने और टखने के लिगामेंट की चोट के लिए उनका व्यापक उपचार होगा.

सूत्रों के अनुसार उन्हें कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में दाखिल कराया गया है . भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें एयर एंबुलैंस से मुंबई लाने का फैसला किया क्योंकि वह आम उड़ान से यात्रा की स्थिति में नहीं थे . मशहूर खेल आर्थोपीडिक सर्जन दिनशॉ पर्डीवाला उनका इलाज करेंगे . पंत उस हादसे में बाल बाल बच गए जब दिल्ली से अपने शहर रूड़की जाते समय.  बीसीसीआई ने पंत को एयर एंबुलेंस से मुंबई ले जाने का फैसला किया क्योंकि वह किसी व्यावसायिक एयरलाइन से उड़ान भरने की स्थिति में नहीं थे. 

जानें कहां पर होगा अब पंत का इलाज

बीसीसीआई की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज में शाह ने कहा, ‘30 दिसंबर को एक कार दुर्घटना के बाद मैक्स अस्पताल, देहरादून में इलाज करा रहे ऋषभ को एयर एंबुलेंस में मुंबई लाया जाएगा. उन्हें कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल और चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में भर्ती कराया जाएगा और अस्पताल में सेंटर फॉर स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रमुख और ऑर्थोस्कोपी एंड शोल्डर सर्विस के निदेशक डॉ. दिनशॉ परदीवाला की सीधी निगरानी में उनका इलाज होगा.

ऋषभ की लिगामेंट की चोट के लिए सर्जरी होगी और उन्हें बाद की प्रक्रियाओं से गुजरना होगा. उनके उबरने और रिहैबिलिटेशन के दौरान बीसीसीआई की चिकित्सा टीम उनका ध्यान रखेगी. बोर्ड ऋषभ की उबरने की प्रक्रिया में सहायता और तेजी लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा और इस अवधि के दौरान उसे हर संभव सहायता प्रदान करेगा.’ 

बीसीसीआई की मेडिकल टीम करेगी पंत की देखरेख

आपको बता दें कि पंत के माथे पर चोट के निशान थे, पीठ में गंभीर चोट के साथ-साथ उनके घुटने और टखने में चोट लगी. अधिकांश चोटें हल्की थी लेकिन टखने और घुटने की चोट चिंताजनक है. हालांकि बीसीसीआई से एक केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटर होने के कारण उनकी चोट का इलाज बोर्ड का विशेषाधिकार है. उनके घायल घुटने और टखने का एमआरआई नहीं किया जा सका क्योंकि काफी सूजन थी.

हालांकि यह समझा जाता है कि केंद्रीय अनुबंधित क्रिकेटर के लिए किसी भी खेल संबंधी चोट का उपचार बीसीसीआई के तय डॉक्टरों द्वारा किया जाएगा और डॉ नितिन पटेल के नेतृत्व में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में खेल और चिकित्सा विज्ञान टीम की देखरेख में रिहैबिलिटेशन होगा. पंत अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला और लुभावनी इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेल पाएंगे.

इसे भी पढ़ें- IND vs SL, 2nd T20I: पुणे में गिल की होगी अग्नि परीक्षा, भारत की निगाह सीरीज जीत पर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़