IND vs SL, 2nd T20I: पुणे में गिल की होगी अग्नि परीक्षा, भारत की निगाह सीरीज जीत पर

IND vs SL, 2nd T20I: भारत गुरुवार को यहां दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका को हराकर तीन मैच की श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा तो नजरें शुभमन गिल के पावर प्ले में प्रदर्शन पर भी टिकी होंगी जो तेजी से रन जुटाकर सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 11:32 AM IST
  • मौके का इंतजार कर रहे हैं राहुल-गायकवाड़
  • पुराने ओपनर्स की गलती नहीं दोहराना चाहेंगे गिल
IND vs SL, 2nd T20I: पुणे में गिल की होगी अग्नि परीक्षा, भारत की निगाह सीरीज जीत पर

IND vs SL, 2nd T20I: भारत और श्रीलंका की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मैच गुरुवार को पुणे के मैदान पर खेला जाना है जिसमें जीत हासिल कर भारतीय टीम सीरीज पर कब्जा करने की ओर देख रही होगी, तो वहीं पर पहले मैच में सिर्फ 2 रन से जीत का स्वाद चखने से दूर रह गई श्रीलंका की टीम इस मैच में दमदार तरीके से वापसी करना चाहेगी.

इस बीच भारतीय फैन्स की निगाह शुबमन गिल के प्रदर्शन पर होगी जिन्हें पिछले मैच में डेब्यू का मौका मिला था लेकिन वो तेजी से रन जुटाने में नाकाम रहे थे और दहांई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाये थे.

पुराने ओपनर्स की गलती नहीं दोहराना चाहेंगे गिल

सीरीज के दूसरे टी20 मैच में शुबमन गिल की कोशिश होगी को वो तेजी से रन बनायें और सलामी बल्लेबाज के रूप में अपना दावा मजबूत कर सकें. टी20 मैचों में शुबमन गिल को जो सबसे करीबी चुनौती मिल रही है वो ऋतुराज गायकवाड़ से है जिन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और वो भी खुद को मिले मौकों का फायदा उठाना चाहेंगे. भारत वानखेड़े स्टेडियम में पहले मैच में बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहने के बावजूद दो रन से जीत दर्ज करने में सफल रहा. 

उल्लेखनीय है कि इस साल एकदिवसीय विश्व कप का आयोजन होना है और ऐसे में टी20 प्रारूप प्राथमिकता नहीं है लेकिन गिल अपने पूर्ववर्ती खिलाड़ियों की गलतियों को दोहराने से बचना चाहेंगे. गिल का 96 टी20 मैच (अधिकांश आईपीएल और सैयद मुश्ताक अली में) खेलने के बावजूद करियर स्ट्राइक रेट 128.74 का है और अपने पदार्पण मैच में भी वह लय में नहीं दिखे थे. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए काफी बार पारी का आगाज करने वाले गिल अब गुजरात टाइटंस के टॉप ऑर्डर का अभिन्न हिस्सा हैं. 

मौके का इंतजार कर रहे हैं राहुल-गायकवाड़

वह हालांकि जमने के बाद रन गति बढ़ाने को तरजीह देते हैं और इसी रवैये के कारण लोकेश राहुल ने टी20 टीम में अपनी जगह गंवाई. हाल के समय के प्रत्येक भारतीय कप्तान की तरह पांड्या ने शीर्ष क्रम पर निडर रवैये का वादा किया है लेकिन इसके लिए प्रत्येक खिलाड़ी को ऐसा रवैया दिखाना होगा. भारत के पास टी20 प्रारूप में काफी प्रतिभावान खिलाड़ी हैं. रुतुराज और राहुल त्रिपाठी जैसे बल्लेबाज मौकों का इंतजार कर रहे हैं. 

उम्मीद है कि गिल और इशान किशन को श्रृंखला के तीनों मैच में पारी का आगाज करने का मौका मिलेगा और पावर प्ले में इनका दमदार प्रदर्शन बाद में आने वाले बल्लेबाजों को निडर होकर खेलने का आत्मविश्वास दे सकता है. बल्लेबाजी इकाई दूसरे मैच में अधिक रन बनाना चाहेगी और काफी कुछ नए उप कप्तान सूर्यकुमार यादव पर भी निर्भर करेगा जो पहले मैच में सस्ते में पवेलियन लौट गए थे. 

श्रीलंका के खिलाफ रन बनाना चाहेगा भारत

भारतीय बल्लेबाजों को श्रीलंका के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने का तरीका ढूंढना होगा जो स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महेश तीक्ष्णा पर अधिक निर्भर हैं. इन दोनों ने मुंबई में पहले मैच में मिलकर आठ ओवर में सिर्फ 51 रन पर दो विकेट चटकाए.  दीपक हुड्डा और अक्षर पटेल ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया. तेज गेंदबाज शिवम मावी के ड्रीम डेब्यू से कप्तान हार्दिक पांड्या को राहत मिली होगी. पांड्या ने भी नई गेंद से गेंदबाजी करते हुए प्रभावित किया. संजू सैमसन के चोटिल होकर बाहर होने की वजह से विदर्भ के विकेटकीपर बल्लेबाज जितेश शर्मा को मौका मिला है.

मावी (22 रन पर चार विकेट) की स्विंग और उमरान मलिक (27 रन पर दो विकेट) की गति से गेंदबाजी में विविधता आई है और 2024 टी20 विश्व कप को देखते हुए इन दोनों पर निवेश किया जा सकता है. चिंता की बात हालांकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं जिनका टी20 विश्व कप में मौका नहीं मिलने के बाद मनोबल संभवत: डिगा है. चहल ने पहले मैच में दो ओवर में 26 रन दिए जिसके बाद कप्तान ने उन्हें अपने कोटे के ओवर पूरे करने का मौका नहीं दिया. 

टीम इस प्रकार हैं:

श्रीलंका के खिलाफ भारत की अपडेटेड T20I  टीम: हार्दिक पांड्या (कप्तान), इशान किशन (wk), रुतुराज गायकवाड़, शुबमन गिल, सूर्यकुमार यादव (VC), दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (wk), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार.

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पाथुम निसंका, अविष्का फर्नांडो, सदीरा समरविक्रम, कुसाल मेंडिस, भानुका राजपक्षे, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, वानिंदु हसरंगा, एशेन बंडारा, महेश तीक्षणा, चमिका करुणारत्ने, दिलशान मदुशंका, कासुन राजिता, दुनिथ वेलालागे, प्रमोद मदुशान, लाहिरू कुमारा, नुवान तुषारा.

कब और कहां देख सकते हैं मैच का सीधा प्रसारण

मैच शाम सात बजे शुरू होगा और इसका सीधा प्रसारण आप स्टार स्पोर्ट्स के चैनल्स और डिज्नी हॉटस्टार की एप पर देख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs SL, 2ndT20I: पुणे टी20 से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, सैमसन हुए चोटिल तो इस खिलाड़ी को मिलेगा डेब्यू का मौका!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़