श्रीलंका को हराकर रोहित ने रच डाले इतने कीर्तिमान, बने दुनिया के सबसे सफल कप्तान

भारत ने धर्मशाला में खेले गए दूसरे टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. इस मैच में रोहित शर्मा ने भी ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2022, 07:34 AM IST
  • जानिए कौन हैं घरेलू धरती पर सबसे सफल शीर्ष कप्तान
  • रोहित शर्मा ने जड़ा कैच लपकने का अर्धशतक
श्रीलंका को हराकर रोहित ने रच डाले इतने कीर्तिमान, बने दुनिया के सबसे सफल कप्तान

नई दिल्ली: भारत ने धर्मशाला में खेले गए दूसरे टी20 में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया. इस मैच में रोहित शर्मा ने भी ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली. 

रोहित शर्मा स्वदेश में कप्तानी करते हुए सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने वाले कप्तान बन गए. उन्होंने विराट कोहली, एमएस धोनी और इयोन मॉर्गन जैसे चैंपियन कप्तानों को पछाड़ दिया.

घर पर 17 मैचों में रोहित ने की कप्तानी रोहित शर्मा ने भारत में कुल 17 मुकाबले में टीम इंडिया को नेतृत्व किया और 16 में जीत दर्ज की. रोहित शर्मा को केवल एक मैच में ही हार का मुंह देखना पड़ा. टी20 के नियमित कप्तान बनने के बाद ये रोहित शर्मा की लगातार दूसरी सीरीज विजय है.

घर और विदेश में जोड़कर रोहित शर्मा ने कुल 25 टी20 मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत को 23 में जीत मिली और केवल 2 में हार. रोहित शर्मा के ये आंकड़े साबित करते हैं कि वे मौजूदा टी20 क्रिकेट में सबसे शानदार कप्तान हैं.

घरेलू धरती पर सबसे सफल शीर्ष कप्तान

रोहित शर्मा, 17 मैच- 16 जीत

इयोन मॉर्गन, 25 मैच- 15 जीत

केन विलियमसन, 30 मैच- 15 जीत

आरोन फिंच, 25 मैच- 14 जीत

विराट कोहली, 23 मैच- 13 जीत

भारत की लगातार 11वीं टी20 जीत

श्रेयस अय्यर की 44 गेंदों में नाबाद 74 रन की शानदार पारी के दम पर भारत ने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में शनिवार को यहां श्रीलंका को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली.

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने पिछले साल श्रीलंका में टी20 श्रृंखला में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया. भारतीय टीम की यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह लगातार 11वीं जीत है. टीम ने इस दौरान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की श्रृंखला में 3-0 से मात दी है.

रोहित शर्मा ने जड़ा कैच लपकने का अर्धशतक

श्रीलंका की ​पारी के 15वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर दिनेश चांदीमल का कैच लपकते ही रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय टी20 में 50 या उससे ज्यादा कैच लपकने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी बन गए. रोहित ने ये उपलब्धि करियर का 124वां टी20 मैच खेलते हुए हासिल की. 

अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के नाम दर्ज है. मिलर ने 95 मैच में 69 कैच लपके हैं. उनके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर कीवी खिलाड़ी मार्टिन गप्टिल हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़