Asia Cup 2022: इतिहास रचने की दहलीज पर हैं रोहित शर्मा, इस खास मामले में हासिल करेंगे दूसरा स्थान

Rohit Sharma, Asia Cup 2022: एशिया कप के 15वें सीजन का आगाज यूएई में हो चुका है और भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत के साथ आगाज किया है. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से मात देने का कारनामा किया है. भारत को एशिया कप में अपना लगातार तीसरा खिताब जीतने के लिये बचे हुए 5 मैचों में जीत हासिल करने की दरकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2022, 07:13 AM IST
  • रोहित के पास इतिहास रचने का मौका
  • तोड़ सकते हैं श्रीलंकाई दिग्गज का रिकॉर्ड
Asia Cup 2022: इतिहास रचने की दहलीज पर हैं रोहित शर्मा, इस खास मामले में हासिल करेंगे दूसरा स्थान

Rohit Sharma, Asia Cup 2022: एशिया कप के 15वें सीजन का आगाज यूएई में हो चुका है और भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में जीत के साथ आगाज किया है. भारतीय टीम ने अपने पहले मैच में बाबर आजम की कप्तानी वाली पाकिस्तान की टीम को 5 विकेट से मात देने का कारनामा किया है. भारत को एशिया कप में अपना लगातार तीसरा खिताब जीतने के लिये बचे हुए 5 मैचों में जीत हासिल करने की दरकार है.

इसे भी पढ़ें- रोहित शर्मा की कप्तानी में क्यों भारत को लगातार मिल रही है जीत, जानें टीम में ऐसा क्या बदला

रोहित के पास इतिहास रचने का मौका

भारतीय टीम को एशिया कप 2022 जीतने के लिये अपना दूसरा मैच हॉन्गकॉन्ग की टीम के खिलाफ खेलना है, जिसके बाद उसे सुपर-4 में 3 मैच और फाइनल में भी जीत हासिल करनी होगी. अगर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इन सभी मैचों में जीत हासिल कर लेती है तो रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम न सिर्फ 8वां खिताब जीतेगी बल्कि खुद कप्तान रोहित भी बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: भारत के खिलाफ कहां फिसली पाकिस्तान, भुवनेश्वर ने विश्वकप को लेकर किया बड़ा ऐलान

तोड़ सकते हैं श्रीलंकाई दिग्गज का रिकॉर्ड

एशिया कप में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम है जिनकी कप्तानी में भारत ने 19 मैचों में से 14 में जीत और एक में टाय का सामना किया. वहीं उसे 4 में हार का भी सामना करना पड़ा था. वहीं रोहित शर्मा की बात करें तो वो अब तक एशिया कप में भारत के लिये 5 मैचों की कप्तानी कर चुके हैं और सभी में जीत हासिल की है.

अगर रोहित शर्मा बचे हुए सभी मैचों में जीत हासिल कर लेते हैं तो उनके कुल मैचों में जीत की संख्या 10 हो जायेगी और वो एशिया कप में जीत हासिल करने वाले दूसरे सबसे सफल कप्तान बन जायेंगे. जीत प्रतिशत के मामले में रोहित शर्मा सबसे आगे निकल जायेंगे लेकिन मैचों की संख्या में दूसरे पायदान पर पहुंच जायेंगे. वह इस मामले में श्रीलंका के अर्जुन राणातुंगा को पछाड़ देंगे जिन्होंने श्रीलंका की कप्तानी करते हुए 13 मैचों का प्रतिनिधित्व किया था और 9 में जीत हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: अंपायर्स ने काटा गेंदबाजों का चालान, जानें क्यों आखिरी ओवर्स में भारत-पाकिस्तान को फील्डिंग में करना पड़ा बदलाव

कोहली के रिकॉर्ड को भी करेंगे धराशायी

रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करने के साथ ही टी20 क्रिकेट में 30वीं जीत हासिल की और भारत के लिये सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने वाले दूसरे सबसे सफल कप्तान विराट कोहली के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी. अब अगर हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ भारतीय टीम जीत हासिल कर लेगी तो रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हो जायेंगे.

रोहित शर्मा ने भारत के लिये 36 मैचों में कप्तानी करते हुए 30 में जीत हासिल की है, तो वहीं पर कोहली ने 50 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए 30 में जीत हासिल की थी. इस लिस्ट में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ऊपर काबिज हैं जिन्होंने भारत के लिये 41 टी20 मैचों में जीत हासिल की थी.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: भारत से हार के बाद छलका बाबर आजम का दर्द, बोले- मैच हाथ में था लेकिन फिर...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़