Sania Mirza: खूबसूरती अपार फिर पाकिस्तानी से प्यार, सगाई टूटी और बदल गया करियर

अपने जुनूनी खेल के दम पर सानिया मिर्जा पूरे देश में महिलाओं की सबसे बड़ी आइकॉन बन गईं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 20, 2022, 08:01 PM IST
  • कभी ओलंपिक मेडल नहीं जीत सकीं सानिया मिर्जा
  • 2010 में हुई सानिया और शोएब मलिक की शादी
Sania Mirza: खूबसूरती अपार फिर पाकिस्तानी से प्यार, सगाई टूटी और बदल गया करियर

नई दिल्ली: हिंदुस्तान ही नहीं पूरी दुनिया में टेनिस के खेल को अलग पहचान और रुतबा दिलाने वाली स्टार खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने अपने खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. अपने जुनूनी खेल के दम पर सानिया मिर्जा पूरे देश में महिलाओं की सबसे बड़ी आइकॉन बन गईं.

शादी से पहले टूट गई थी सानिया मिर्जा की सगाई

सानिया मिर्जा और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक की प्रेम कहानी के बारे में सभी जानते हैं लेकिन ये कम लोगों को ही पता है कि सानिया ने जब शोएब से शादी की थी उससे पहले उनकी एक सगाई टूट चुकी थी. सानिया 2009 में सोहराब मिर्जा के साथ शादी करना चाहती थीं और दोनों की सगाई भी हो गयी थी लेकिन बाद में दोनों शादी के बंधन में नहीं बंध सके.

सगाई टूटने की असली वजह तो कभी सामने नहीं आयी लेकिन कहा जाता है कि दोनों एक मिलकर अलग अलग रहने का फैसला किया था.

2010 में हुई शोएब मलिक से शादी

सानिया मिर्जा ने 12 अप्रैल 2010 को पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शोएब मलिक से शादी की थी. सानिया मिर्जा की खूबसूरती के भी खूब चर्चे रहे. सानिया मिर्जा टेनिस की शानदार खिलाड़ी तो पहले से थीं लेकिन उन्होंने अपनी खूबसूरती के दम पर कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को भी पीछे छोड़ दिया.

एक बार सानिया मिर्जा पर तिरंगे का अपमान करने का भी आरोप लगा. एक तस्वीर वे तिरंगे की तरफ पैर करके बैठी नजर आईं थीं और इसके बाद जमकर विवाद भी हुआ.

सानिया के खिलाफ उनके कपड़ों को लेकर एक बार फतवा भी जारी हुआ था. फतवे में कहा गया था कि वे टेनिस खेलने के दौरान जो शार्ट स्कर्ट पहनती हैं तो इस्लाम के खिलाफ है. हालांकि सानिया ने बाद में इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और आगे बढ़ गईं. 

कभी ओलंपिक मेडल नहीं जीत सकीं सानिया मिर्जा

सानिया मिर्जा ने अपने जीवन मे सब कुछ हासिल किया लेकिन उनके हिस्से कभी ओलंपिक मेडल नहीं आया. उन्होंनेअपने करियर में 6 ग्रैंड स्लैम जीते हैं. इसमें 3 मिक्स्ड डबल्स और 3 विमेन्स डबल्स के खिताब शामिल हैं. उन्होंने कई ओलंपिक गेम्स में क्वालीफाई किया लेकिन हर बार उन्हें पदक से जुदा होना पड़ा. हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में भी सानिया मिर्जा मेडल जीतना तो दूर सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच पाई थीं.

2014 में सानिया ने जीता था यूएस ओपन

सानिया मिर्जा ने विमेन्स डबल्स में 2015 में विम्बलडन व यूएस ओपन और 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था.  

मिक्स्ड डबल्स में 2009 में विम्बलडन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब सानिया जीत चुकी हैं.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली को ICC ने दिया बड़ा झटका, इस खिलाड़ी को बनाया बेस्ट कप्तान

अब सानिया ऐलान कर चुकी हैं कि वे साल 2022 की सीजन के बाद संन्यास ले लेंगी. सानिया ने अपने खेल के दम पर देश के घर घर में पहचान बनाई और अपनी खूबसूरती की वजह से विज्ञापनदाताओं के लिए भी सनसनी बन गईं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़