CWG 2022: सावन में 'महादेव' ने दिलाया पहला मेडल, संकेत सरगर ने जीता रजत पदक

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के संकेत सरगर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता और बर्मिंघम 2022 में भारत को पहले मेडल दिलाया. इसके साथ ही भारत की मेडल टैली में एंट्री हो गई है.  वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने पहले प्रयास में 107kg का भार उठाया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2022, 04:26 PM IST
  • कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को पहला मेडल
  • संकेत महादेव सरगर ने वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर
CWG 2022: सावन में 'महादेव' ने दिलाया पहला मेडल, संकेत सरगर ने जीता रजत पदक

नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के संकेत महादेव सरगर ने इतिहास रच दिया. उन्होंने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता और बर्मिंघम 2022 में भारत को पहले मेडल दिलाया. इसके साथ ही भारत की मेडल टैली में एंट्री हो गई है. 

वेटलिफ्टिंग में संकेत महादेव सरगर ने पहले प्रयास में 107kg का भार उठाया था. मलेशिया के अनीक मोहम्मद ने 142 किग्रा भार क्लीन एंड जर्क में उठाया और गोल्ड मेडल पर कब्जा किया. शनिवार को मीराबाई चानू से भी देशवासियों को बहुत उम्मीदें हैं. 

संकेत सरगर ने उठाया कुल 248 किलो वजन

महाराष्ट्र के सांगली जिले के 21 वर्ष के सरगर स्वर्ण पदक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन क्लीन एंड जर्क में दो प्रयास नाकाम रहने से वह एक किलो से चूक गए. उन्होंने 248 किलो (113 और 135 किलो) वजन उठाकर रजत पदक जीता. मलेशिया के मोहम्मद अनीक ने कुल 249 किलो वजन उठाकर क्लीन एंड जर्क में खेलों का नया रिकॉर्ड बनाकर स्वर्ण पदक हासिल किया. 

क्लीन एंड जर्क में एक प्रयास हो गया असफल

उन्होंने स्नैच में 107 और क्लीन एंड जर्क में 142 किलो वजन उठाया. श्रीलंका के दिलांका इसुरू कुमारा ने 225 किलो वजन उठाकर कांस्य पदक जीता. सागर स्नैच में शीर्ष पर रहे थे लेकिन क्लीन एंड जर्क में एक ही प्रयास कामयाब रहा जिसमें उन्होंने 135 किलो वजन उठाया. इसके बाद चोट के कारण वह दूसरे और तीसरे प्रयास में 139 किलो नहीं उठा सके. पिछली बार भारत ने भारोत्तोलन में पांच स्वर्ण समेत नौ पदक जीते थे. शाम को पी गुरूराजा (61 किलो), ओलंपिक रजत पदक विजेता मीराबाई चानू (49 किलो) और एस बिंदियारानी देवी (55 किलो) भी पदक की दौड़ में होंगे. 

ये भी पढ़ें- IND vs WI: टीम इंडिया के आगे वेस्टइंडीज बेदम, 68 रनों से जीता मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़