स्मृति मंधाना ने बनाया महान कीर्तिमान, विराट कोहली और धवन के बाद बनाया शानदार रिकॉर्ड

मंधाना, शिखर धवन और विराट कोहली के बाद 3000 वनडे रन पूरे करने वाली भारत की सबसे तेज महिला खिलाड़ी और तीसरी सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बन गईं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 10:27 PM IST
  • बस दो पारी से चूक गईं मंधाना
  • तोड़ सकती थीं कोहली का रिकॉर्ड
स्मृति मंधाना ने बनाया महान कीर्तिमान, विराट कोहली और धवन के बाद बनाया शानदार रिकॉर्ड

नई दिल्ली: INDW vs ENGW: स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना बुधवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम के दूसरे वनडे मैच के दौरान महान उपलब्धि अपने नाम कर ली. 

मंधाना, शिखर धवन और विराट कोहली के बाद 3000 वनडे रन पूरे करने वाली भारत की सबसे तेज महिला खिलाड़ी और तीसरी सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी बन गईं.

बस पारी दो से चूक गईं मंधाना

जहां धवन ने 72 पारियों में 3000 वनडे रन पूरे किए, वहीं कोहली ने 75 पारियों में यह कारनामा किया. मंधाना ने कोहली से एक पारी ज्यादा खेल 76वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया. मंधाना कोहली का रिकॉर्ड तोड़ सकती थीं लेकिन दो पारी पीछे रह गई. हालांकि वे पिछले मैच में विराट के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती थी. 

बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज ने 2013 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया. उनका इस प्रारूप में पांच शतक और 24 अर्धशतक हैं, और मिताली राज और हरमनप्रीत कौर के बाद प्रारूप में 3000 रन तक पहुंचने वाली तीसरी भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. सबसे तेज भारतीय महिला क्रिकेटर के मामले में, मंधाना ने पूर्व कप्तान मिताली को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 88 पारियों में 3000 रन की उपलब्धि हासिल की थी.

तीसरी सबसे तेज 3 हजारी महिला क्रिकेटर बनीं मंधाना

कुल 22 महिला खिलाड़ियों के पास 3000 से अधिक वनडे रन हैं, लेकिन मंधाना की तुलना में केवल दो ही तेजी से इस मुकाम को हासिल कर पाई हैं, जिसमें बेलिंडा क्लार्क (62 पारियां) और मेग लैनिंग (64 पारियां) शामिल हैं. वनडे में उनके डेब्यू के बाद से, केवल सात महिला बल्लेबाजों ने प्रारूप में उनसे अधिक रन बनाए हैं. हालांकि, केवल तीन ने इस समय महिलाओं के वनडे मैचों में पचास या उससे अधिक का स्कोर बनाया है.

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही श्रृंखला भारत के लिए आईसीसी महिला चैम्पियनशिप चक्र में दूसरी श्रृंखला है. टूर्नामेंट 2025 में महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वोलीफायर तय करेगा. 

मंधाना ने होव में 99 गेंदों में 91 रनों की जबरदस्त पारी खेलकर श्रृंखला की शुरूआत की, जिससे भारत को रविवार को सात विकेट से जीत मिली. सोफी एक्लेस्टोन के सामने फंसने से पहले उन्होंने 51 गेंदों में 40 रन बनाकर दूसरे वनडे मैच में भी अच्छी शुरूआत की.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: दूसरे T20 में 3 खिलाड़ियों का कट सकता है पत्ता, जानिए भारत की Probable Playing 11

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़