सेमीफाइनल से पहले गांगुली ने सहवाग को लिखा खास लेटर, जानें क्या कहा

गांगुली ने सहवाग की सराहना करते हुए पत्र लिखा है जिससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने साझा किया है जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘जो चीज आपको विशेष बनाती है वह आपकी बल्लेबाजी का तरीका है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2023, 06:53 PM IST
  • जानिए क्या बोले सौरव गांगुली
  • इस खिलाड़ी को बताया गेमचेंजर
सेमीफाइनल से पहले गांगुली ने सहवाग को लिखा खास लेटर, जानें क्या कहा

नई दिल्लीः वीरेंद्र सहवाग ने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी के आयाम को पूरी तरह से बदल दिया. यह जग जाहिर है लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने मंगलवार को जोर देते हुए कहा कि दिल्ली के इस बल्लेबाज ने ऐसा उस समय किया जब विश्व स्तरीय गेंदबाजों की मौजूदगी में खेल ‘काफी मजबूत’ था. सहवाग, डायना इडुल्जी और अरविंद डिसिल्वा को सोमवार को आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया. 

गांगुली ने लिखा खास लेटर
गांगुली ने सहवाग की सराहना करते हुए पत्र लिखा है जिससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने साझा किया है जिसमें पूर्व भारतीय कप्तान ने कहा, ‘‘जो चीज आपको विशेष बनाती है वह आपकी बल्लेबाजी का तरीका है. आपने टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष पर बल्लेबाजी के आयाम को बदला.’’ उन्होंने कहा, ‘‘तब यह अलग युग था. 2000 के दशक की शुरुआत में टेस्ट क्रिकेट दुनिया भर में स्तरीय खिलाड़ियों की मौजूदगी में काफी मजबूत था लेकिन आपने टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी की कला को पूरी तरह से बदल दिया.’’ 

जानिए क्या बोले गांगुली
भारतीय क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘‘जो पारी इसे साबित करती है वह आपके श्रीलंका के खिलाफ 2009 में बनाए 293 रन है. टेस्ट क्रिकेट में एक दिन में इतने रन बनाना और वह भी उस आक्रमण के खिलाफ जिसमें मुथैया मुरलीधरन शामिल हो, यह दर्शाता है कि आप क्या करने में सक्षम हो.’’ गांगुली ने कहा, ‘‘आपने विभिन्न प्रारूपों में खेलने का लुत्फ उठाया और आप एकदिवसीय क्रिकेट में अच्छे थे लेकिन मुझे लगता है कि आप टेस्ट क्रिकेट में और बेहतर थे.’’ इस आक्रामक सलामी बल्लेबाज ने भारत के लिए 104 टेस्ट, 251 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 19 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले और वह 2011 एकदिवसीय विश्व कप तथा 2007 टी20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे. 

बताई अपनी पसंदीदा पारी
गांगुली ने कहा, ‘‘आप इसे सभी परिस्थितियों में कर सकते थे और मुल्तान में आपका तिहरा शतक मेरी पसंदीदा पारियों में से एक है. आपने 200 तक पहुंचने के लिए छक्का मारा और फिर 300 तक पहुंचने के लिए भी वैसा ही किया - और आपने हमें बताया था कि आप ऐसा करने जा रहे हैं.’’ गांगुली ने कहा कि आईसीसी ने हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए बिलकुल सही व्यक्ति को चुना है. 

गांगुली ने कहा, ‘‘हमने आपको यह जिम्मेदारी इसलिए दी क्योंकि हम मध्यक्रम में आपके लिए जगह नहीं बना सके और साथ ही हम जानते थे कि आपकी क्षमता वाला खिलाड़ी बेंच पर बैठा नहीं रह सकता.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़