'मिनी IPL' को लेकर तय हुआ ब्रॉडकास्टर, जानें कहां देख सकते हैं प्रसारण

South Africa T20 League 2023: 6 टीमों के साथ खेले जाने वाली साउथ अफ्रीका टी20 लीग जो कि मिनी आईपीएल के नाम से मशहूर हो रही है उसके भारत में प्रसारण अधिकारों का ऐलान कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2022, 07:12 AM IST
  • 6 टीमों के साथ खेला जाएगा साउथ अफ्रीका टी20 लीग
  • VIACOM 18 के पास प्रसारण के अधिकार
'मिनी IPL' को लेकर तय हुआ ब्रॉडकास्टर, जानें कहां देख सकते हैं प्रसारण

South Africa T20 League 2023: मिनी आईपीएल के नाम से मशहूर हो रही साउथ अफ्रीका में पहली बार आयोजित की जाने वाली टी20 लीग के प्रसारण अधिकारों का ऐलान कर दिया गया है. 6 टीमों के साथ खेले जाने वाली इस साउथ अफ्रीका टी20 लीग में सभी टीमें आईपीएल की मालिकाना हक वाली फ्रैंचाइजियों के आधीन हैं जिसके चलते इसे मिनी आईपीएल कहा जा रहा है. अगले साल इस जनवरी से शुरू हो रही दक्षिण अफ्रीका टी20 प्रीमियर क्रिकेट लीग के भारत में आधिकारिक प्रसारण के अधिकार अगले दस वर्ष के लिये वायकॉम 18 ने खरीद लिये हैं और इस क्रिकेट लीग के सभी मैच इसके खेल चैनलों पर दिखाये जायेंगे. 

6 टीमों के साथ खेला जाएगा साउथ अफ्रीका टी20 लीग

दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग में क्विंटन डिकॉक, फॉफ डु प्लेसी, कगिसो रबाडा, डेविड मिलर, राशिद खान, इयोन मोर्गन, जोस बटलर समेत दुनिया भर के नामचीन खिलाड़ी भाग लेंगे . इसमें राउंड रॉबिन चरण में छह टीमें भाग लेगी और हर टीम का दूसरी टीम से दो बार सामना होगा. 

अंकों के आधार पर सेमीफाइनल और फाइनल के लिये टीमों का चयन होगा. टूर्नामेंट दस जनवरी 2023 से चार सप्ताह तक चलेगा और इसमें 33 मैच खेले जायेंगे. 

VIACOM 18 के पास प्रसारण के अधिकार

वायकॉम 18 स्पोटर्स के सीईओ अनिल जयराज ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा ,‘T20 भारतीय फैन्स में सबसे लोकप्रिय प्रारूप है और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट और उनके क्रिकेटरों को यहां काफी पसंद किया जाता है . हमें दर्शकों और प्रशंसकों के इस लीग से जुड़ाव की उम्मीद है.’

वहीं लीग के कमिश्नर और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने कहा ,‘हम इस लीग को दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी लीग बनाना चाहते हैं और इस साझेदारी से ऐसा करने में मदद मिलेगी. इससे क्रिकेट का एक मजबूत इको सिस्टम बनेगा.’

इसे भी पढ़ें- Syed Mushtaq Ali T20 Trophy: फाइनल में पहुंची मुंबई-हिमाचल, अय्यर-धवन ने सेमीफाइनल में मचाया धमाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़