T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल मैच से पहले ICC ने लिया बड़ा फैसला, बारिश को लेकर बदला नियम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे 8वें टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल मैचों से पहले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने बारिश के दखल वाले मैचों के बड़े नियम को बदलने का ऐलान किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2022, 10:22 AM IST
  • बारिश को लेकर आईसीसी ने बदला नियम
  • लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को हुआ बारिश से नुकसान
T20 World Cup 2022: सेमीफाइनल मैच से पहले ICC ने लिया बड़ा फैसला, बारिश को लेकर बदला नियम

T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेला जा रहा 8वां टी20 विश्वकप अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ चुका है, जिसके खिताबी विजेता का ऐलान होने में अब बस 3 मैचों का ही फासला बचा है. अब तक के सफर के लिये आईसीसी ने 42 मैचों का आयोजन किया जिसमें 16 टीमों ने हिस्सा लिया, 12 टीमों के बीच सुपर-12 स्टेज पर खेले गये मुकाबलों के बाद अब 4 टीमें सेमीफाइनल मैच के लिये तय हो चुकी हैं. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमों ने नॉकआउट मैचों के लिये क्वालिफाई कर लिया है जिनका आयोजन एडिलेड और सिडनी के मैदान पर किया जाएगा.

बारिश को लेकर आईसीसी ने बदला नियम

इस बीच आईसीसी ने सेमीफाइनल मैचों को लेकर बड़ा फैसला किया है और बारिश से प्रभावित मैचों के नियमों में बड़ा बदलाव किया है. आईसीसी ने टी20 विश्वकप के नॉकआउट मैचों में बारिश के दखल की वजह से होने वाली रुकावट के बाद मैच का नतीजा निकालने के लिये जरूरी ओवर्स की संख्या को बढ़ा दिया है. लीग स्टेज में यह संख्या 5 ओवर्स की थी लेकिन अब अगर सेमीफाइनल मैचों के दौरान इसे बढ़ाकर 10 कर दिया गया है.

इसका मतलब है कि अगर सेमीफाइनल मैचों के दौरान बारिश का दखल देखने को मिलता है तो मैच का नतीजा निकलने के लिये कम से कम 10 ओवर का खेल होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो पहले रिजर्व डे पर मैच आयोजित करने की कोशिश की जाएगी. वहां भी अगर मैच संभव नहीं हो सका तो अंकतालिका में टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल में जगह दे दी जाएगी.

लीग स्टेज में ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका को हुआ बारिश से नुकसान

वहीं पर अगर यह परिस्थिति फाइनल मैच के दौरान देखने को मिलती है तो वहां पर खिताब को दोनों टीमों के बीच बांटकर उन्हें संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि लीग स्टेज मैचों के दौरान कई सारे मैचों में बारिश का प्रभाव देखने को मिला, जिसका असर सेमीफाइनल मैचों के क्वालिफिकेशन पर भी नजर आया.

जहां 7 अंक लेने के बावजूद डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिये क्वालिफाई नहीं कर पाई तो वहीं पर 6 अंक के साथ पाकिस्तान की टीम ने क्वालिफाई कर लिया. साउथ अफ्रीका की टीम को जिम्बाब्वे के खिलाफ 5 ओवर के नियम का ही खामियाजा भुगतना पड़ा, जहां पर वो 3 ओवर में ही जीत की दहलीज पर खड़ी थी लेकिन 2 ओवर का खेल नहीं हो पाने की वजह से डकवर्थ लुइस नियम लागू नहीं हो सका और मैच को रद्द करार देकर दोनों टीमों को एक-एक अंक बांट दिये गये. नतीजन साउथ अफ्रीका की टीम 5 अंक के साथ बाहर हो गई वरना नेट रन रेट के आधार पर वो पाकिस्तान को पछाड़ कर क्वालिफाई कर जाती.

इसे भी पढ़ें- T20 World Cup 2022: शेन वॉटसन ने सेमीफाइनल मैचों को लेकर की भविष्यवाणी, बताया किन टीमों के बीच खेला जाएगा फाइनल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़