T20 World Cup: पहले ही दिन बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराया

T20 World Cup: बांग्लादेश की टीम आखिर में सात विकेट पर 134 रन ही बना पायी. इस तरह से स्कॉटलैंड ने दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 18, 2021, 06:56 AM IST
  • ग्रीव्स के आलराउंड प्रदर्शन से मिली जीत
  • अपना दूसरा मैच खेल रहे थे क्रिस ग्रीव्स
T20 World Cup: पहले ही दिन बड़ा उलटफेर, स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हराया

ओमान: अपना दूसरा मैच खेल रहे क्रिस ग्रीव्स के आलराउंड प्रदर्शन से स्कॉटलैंड ने रविवार को बांग्लादेश को छह रन से हराकर टी20 विश्व कप के पहले दिन ही बड़ा उलटफेर किया.

ग्रीव्स ने खेली तेज पारी
स्कॉटलैंड ग्रुप बी के इस मैच में टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज जार्ज मंजी के 29 रन के बावजूद एक समय छह विकेट पर 53 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था. ग्रीव्स (28 गेंदों पर 45 रन, चार चौके, दो छक्के) ने यहीं से मार्क वाट (17 गेंदों पर 22 रन) के साथ 51 रन की साझेदारी की, जिससे स्कॉटलैंड ने नौ विकेट पर 140 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया.

134 रन ही बना सका बांग्लादेश
ग्रीव्स ने गेंदबाजी में भी स्कॉटलैंड को वापसी दिलायी. मुशफिकुर रहीम (36 गेंदों पर 38) और शाकिब अल हसन (28 गेंदों पर 20) जब बांग्लादेश को शुरुआती झटकों से उबार रहे थे. तब ग्रीव्स ने इन दोनों को लगातार ओवरों में आउट किया. बांग्लादेश की टीम आखिर में सात विकेट पर 134 रन ही बना पायी. इस तरह से स्कॉटलैंड ने दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किये.

ग्रीव्स ने चटकाए दो विकेट
ग्रीव्स ने तीन ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये. ब्रैड व्हील ने 24 रन देकर तीन जबकि जॉन डैवी और मार्क वाट ने एक एक विकेट लिया. स्कॉटलैंड के तेज गेंदबाजों ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी की. दोनों सलामी बल्लेबाजों सौम्य सरकार (पांच) और लिट्टन दास (पांच) के विकेट लेकर बांग्लादेश को दबाव में ला दिया इससे वह आखिर तक नहीं उबर पाया. आलम यह था कि पावरप्ले में बांग्लादेश दो विकेट पर 25 रन तक ही पहुंच पाया.

बैकफुट पर रहा बांग्लादेश
बांग्लादेश के दो सबसे अनुभवी खिलाड़ी रहीम और शाकिब ने पारी संवारने का बीड़ा उठाया. इन दोनों ने 47 रन की साझेदारी की लेकिन इसके लिये 46 गेंदें खर्च की जिससे टीम पर दबाव बढ़ा. रहीम ने नौवें ओवर में माइकल लीस्क पर लगातार दो छक्के लगाकर स्कोर 50 रन तक पहुंचाया, लेकिन ग्रीव्स ने गेंद थामते ही कमाल दिखाया और इन दोनों को आउट करके बांग्लादेश को बैकफुट पर भेज दिया.

स्कॉटलैंड का शीर्षक्रम रहा नाकाम
इससे पहले बांग्लादेश के अनुभवी स्पिनरों के सामने स्कॉटलैंड का शीर्ष और मध्यक्रम बिखर गया. तेज गेंदबाज मोहम्मद सैफुद्दीन ने कप्तान काइल कोएत्जर को बोल्ड करके पहला विकेट दिलाया. मंजी ने इसके बाद कुछ आकर्षक शॉट लगाये जिसमें तास्किन अहमद और मुस्ताफिजुर रहमान पर लगाये गये छक्के शामिल हैं. स्कॉटलैंड का स्कोर पावरप्ले तक स्कोर एक विकेट पर 39 रन था और वह अच्छी स्थिति में दिख रहा था लेकिन इसके बाद स्पिनरों ने गेंद संभाली और फिर पूरी कहानी बदल गयी. स्कॉटलैंड ने आठ रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये.

यह भी पढ़िएः IPL Final में मिली हार के बावजूद खुश हैं KKR के कोच मैकुलम, सामने आई बड़ी वजह

स्पिनरों ने किया कमाल
स्पिनर मेहदी हसन ने 19 रन देकर तीन जबकि शाकिब (17 रन देकर दो) और तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर (32 रन देकर दो) ने दो-दो विकेट लिये. शाकिब ने दबाव बनाया तो मेहदी ने अपने पहले ओवर में ही मैथ्यू क्रास (11) को पगबाधा आउट करने के बाद मंजी को बोल्ड कर दिया. शाकिब ने इसके बाद रिची बैरिंगटन (दो) और माइकल लीस्क (शून्य) को आउट करके स्कॉटलैंड का मध्यक्रम झकझोर दिया जबकि मेहदी ने अनुभवी कैलम मैकलॉयड (14 गेंदों पर पांच रन) की संघर्षपूर्ण पारी का अंत किया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़