PAK vs ENG Final: बारिश की वजह से रद्द हुआ फाइनल तो कौन बनेगा विजेता? ICC ने किया ऐलान

ICC के मुताबिक अगर यह मैच रविवार को शुरू हो चुका है लेकिन पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रूका था, वहीं से ‘रिजर्व डे’ पर शुरू होगा. एक बार टॉस हो गया तो मैच ‘लाइव’ माना जायेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 04:00 PM IST
  • पाक- इंग्लैंड के बीच फाइनल में बारिश की आशंका
  • 2002 चैम्पियंस ट्राफी फाइनल भी हुआ था रद्द
PAK vs ENG Final: बारिश की वजह से रद्द हुआ फाइनल तो कौन बनेगा विजेता? ICC ने किया ऐलान

नई दिल्ली: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच रविवार को यहां एमसीजी में होने वाले टी20 विश्व कप फाइनल और अगले दिन ‘रिजर्व डे (सुरक्षित दिन)’ दोनों दिनों में बारिश का खतरा मंडरा रहा है. भारत को हराकर फाइनल में एंट्री करने वाली इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचने वाली पाकिस्तानी टीम को बड़ा झटका लग सकता है. 

ICC के मुताबिक यदि बारिश की वजह से फाइनल मुकाबला पूरा नहीं हो सका तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जा सकता है. इस समय मेलबर्न में रविवार को बारिश की 95 प्रतिशत संभावना है जिसमें 25 मिली मीटर तक बारिश हो सकती है. 

फाइनल में बारिश की आशंका

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मौसम विभाग का कहना है, ‘‘बारिश आने की संभावना बहुत ज्यादा (करीब 100 प्रतिशत) है. गरज के साथ तेज बारिश पड़ने की संभावना काफी अधिक है.’’ दुर्भाग्य से मैच के लिये सोमवार को रखे गये ‘रिजर्व डे’ में भी बारिश की संभावना 95 प्रतिशत है जिसमें पांच से 10 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. 

फाइनल के लिये टूर्नामेंट का नियम कहता है कि नॉकआउट चरण के मैच में प्रत्येक टीम को कम से 10 ओवर खेलने जरूरी है. अगर बारिश से दोनों दिन का खेल नहीं हो पाता तो इंग्लैंड और पाकिस्तान को ट्रॉफी साझा करने के लिये बाध्य होना पड़ेगा. रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘पहली प्राथमिकता अगर जरूरी हुआ तो रविवार को संक्षिप्त हुए मैच को पूरा करने की होगी, मतलब सुरक्षित दिन से पहले ही ओवर कम कर दिये जायेंगे. ’’ 

जहां मैच रुकेगा वहीं से अगले दिन शुरू होगा

अगर यह मैच रविवार को शुरू हो चुका है लेकिन पूरा नहीं हो पाया तो यह जहां से रूका था, वहीं से ‘रिजर्व डे’ पर शुरू होगा. एक बार टॉस हो गया तो मैच ‘लाइव’ माना जायेगा.  मैच स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा और अगर कोई खेल नहीं होता है तो मैच सोमवार को सुरक्षित दिन को होगा जिसमें यह स्थानीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुरू होगा. 

खेलने के नियमों के अनुसार, ‘‘अगर सुरक्षित दिन दिया गया है, तब भी निर्धारित दिन मैच खत्म करने के पूरे प्रयास किये जायेंगे जिसमें ओवरों को कम करने का प्रावधान होगा और अगर मैच के लिये जरूरी न्यूनतम ओवर निर्धारित दिन नहीं डाले जा सकते, तो मैच रिजर्व डे पर पूरा कराया जायेगा. ’’

इसके मुताबिक, ‘‘अगर निर्धारित दिन मैच शुरू हो चुका है और बारिश की बाधा के बाद ओवर कम किये जा चुके हैं लेकिन आगे का खेल नहीं हो पायेगा तो मैच रिजर्व डे में उसी गेंद से शुरू होगा जो पिछले दिन डाली जानी थी.’’ 

2002 चैम्पियंस ट्राफी फाइनल भी हुआ था रद्द

पिछली बार भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2019 वनडे विश्व कप सेमीफाइनल बारिश के कारण दोनों दिन खेला गया था. भारत और श्रीलंका के बीच 2002 चैम्पियंस ट्राफी फाइनल भी बारिश की भेंट चढ़ गया था. लेकिन तब खेलने के नियमों के अनुसार सुरक्षित दिन में नया मैच शुरू किया जाना था लेकिन यह भी रद्द हो गया था. बारिश के कारण एमसीजी पर तीन ग्रुप चरण के मैच एक भी गेंद डाले बिना रद्द हो गये जबकि एक में ओवर कम कर दिये गये थे.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने ऐसे बयां किया T20 World Cup से बाहर होने का दर्द, आप भी हो जाएंगे इमोशनल

 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़